पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चर्चा:अब टोल फ्री 14420 पर सीवरेज व पेयजल समस्या का होगा समाधान

रोहतक11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेयर की अध्यक्षता में नगर निगम और पब्लिक हेल्थ विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक

आपकी गली-माेहल्ले में कहीं पेयजल गंदा आता है या फिर सीवर ब्लाॅक हो गया है तो इसके लिए आपको अब ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए भारत सरकार की ओर से बनाई गई हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 14420 को डायल करना होगा। यह आईपी बेस्ड फोन नंबर है, जोकि सीधे कंप्यूटर पर शिकायत दर्ज करता है। इस टोल फ्री नंबर पर सुबह 7 से रात 10 बजे तक ही शिकायतें दर्ज की जाएंगी। फिलहाल यह फोन नंबर बीएसएनएल के नेटवर्क से ही काम कर रहा है। अन्य नेटवर्क के लिए सेवाएं बढ़ाने का काम किया जा रहा है।

सीवर व पानी से संबंधित लिया फीडबैक
नगर निगम क्षेत्र में आने वाले मोहल्लों व काॅलोनियों की सीवर और पानी से संबंधित समस्याओं का नगर निगम और पब्लिक हेल्थ अब मिलकर समाधान करेंगे। मंगलवार को अंबेडकर चौक स्थित नगर निगम कार्यालय में हुई समीक्षा बैठक की गई। इसमें शिकायत के लिए नया टोल फ्री नंबर 14420 जारी किया गया। इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर प्रदीप गोदारा ने पब्लिक हेल्थ विभाग के एक्सईएन भानु प्रताप शर्मा, सीवर की एसडीओ कंचन से सीवर और पानी से संबंधित फीडबैक लिया।

एसटीपी पर सेफ्टी टैंक खाली नहीं करने पर लगेगी पेनल्टी
बैठक में इस बात पर भी चर्चा की गई कि शहर में रजिस्टर्ड हुए सेफ्टी टैंकर निर्धारित स्थान सिंहपुरा और सुनारिया स्थित एसटीपी के अलावा कहीं और खाली न करें। यदि वह अन्यत्र कहीं सेफ्टी टैंकर खाली करते मिले अथवा शिकायत मिली तो उनके खिलाफ भारी जुर्माना लगाया जाएगा। नगर निगम कमिश्नर प्रदीप गोदारा ने बताया कि एक दर्जन से अधिक सेफ्टी टैंकर रजिस्टर्ड है। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पर इनका पूरा रिकॉर्ड रखा जाता है, लापरवाही बरतने पर जुर्माना लगाया जाएगा।

नगर निगम और पब्लिक हेल्थ विभाग मिलकर करेंगे काम
कमिश्नर प्रदीप गोदारा नेे बताया कि अब दोनों विभाग सीवर और पानी की कंप्लेंट दूर करेंगे। इसके लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है। उसे मानसरोवर पार्क स्थित नगर निगम के कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। यहां 14420 टोल फ्री नंबर पर जो भी पेयजल व सीवर से संबंधित शिकायतें आएंगी। उनसे संबंधित फोटोग्राफ्स और उनकी लोकेशन व्हाट्सएप ग्रुप पर भेजी जाएगी।

इस व्हाट्सएप ग्रुप में नगर निगम और पब्लिक हेल्थ विभाग के शीर्ष अधिकारी शिकायतें और उसके समाधान पर नजर रखेंगे। बैठक की अध्यक्षता मेयर मनमोहन गोयल ने की। इस अवसर पर एक्सईएन मंजीत दहिया, एक्सीडेंट योगराज छिक्कारा, एक्सईएन सुमित नांदल, एसडीओ सुनील कुमार, जेई श्रवण और अमृत योजना का काम देख रही सीवरेज एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser