पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

इधर, डर का सौदा:कोरोना के चक्कर में अधिकारी भूले डेंगू-मलेरिया को, सरकारी आंकड़ों में 6 केस

रोहतक4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • निजी क्लीनिक मामूली बुखार में भी मलेरिया रिपोर्ट पॉजिटिव बता काट रहे मरीजों की जेब

कोरोना से निपटने के चक्कर में स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम प्रशासन डेंगू और मलेरिया के खतरे से बेफिक्र है। शहर के निजी अस्पतालों में किट के जरिए किए जा रहे डेंगू और मलेरिया टेस्ट में मरीज काे पॉजिटिव पाया जा रहा है। लेकिन सिविल सर्जन कार्यालय के अधिकारी एलाइजा टेस्ट में पॉजिटिव आए बिना डेंगू का मरीज मानने से इंकार कर रहे हैं। कार्यालय के आंकड़ों में अभी तक मलेरिया से पीड़ित छह मरीजों का ब्याेरा दर्ज है।

जबकि सिविल सर्जन कार्यालय अभी तक डेंगू की दस्तक होने से इंकार कर रहा है। पटेल नगर निवासी कोरोना संक्रमित 52 वर्षीय दुकानदार ने बुखार आने पर डीएलएफ काॅलोनी स्थित एक निजी क्लीनिक में किट के जरिए डेंगू टेस्ट कराया और वो पॉजिटिव आ गए। इसके बाद उसने कोरोना टेस्ट कराया और उसमें भी वो पाॅजिटिव आ गए। परिजनों ने 10 सितंबर को फौरन पीजीआई के ट्रामा सेंटर में उपचार के लिए भर्ती कराया था। वहां पर अब उनकी हालत में सुधार बताया गया है।

फाॅगिंग का भी इंतजार

सिविल अस्पताल में वर्ष 2020 में जनवरी से सितंबर माह तक डेंगू के 45 और मलेरिया के 1979 टेस्ट किए हैं। लेकिन यहां से अभी तक एक भी व्यक्ति काे डेंगू और मलेरिया से पीड़ित नहीं पाया गया है। ये हालात तब हैं जब जिले भर में मच्छरों की भरमार है। नगर निगम की ओर से फागिंग नहीं कराई जा रही। सेक्टर के एरिया, तिलक नगर, डीएलएफ कॉलोनी, देव कालोनी, रामगोपाल कालोनी, इंदिरा कालोनी, बाबरा मोहल्ला, सलारा मोहल्ला, प्रताप माेहल्ला, पटेल नगर, महाबीर कालोनी, विकास नगर और पीजीआई कैंपस में रहने वाले लोगों को फागिंग होने का इंतजार है।

59 लाेगाें काे नाेटिस जारी

सिविल सर्जन कार्यालय की मलेरिया रोधी टीम की ओर से सोमवार को पेच परसराम काॅलाेनी, किला मोहल्ला, पाड़ा मोहल्ला, पटेल नगर, गांधी कैंप में एंटी लारवा एक्टिविटी चलाई। पेच परसराम काॅलोनी और किला मोहल्ला में आठ, पाड़ा मोहल्ला में सात, पटेल नगर और गांधी कैंप में 12 घरों व प्रतिष्ठानों में एकत्रित गंदे पानी में लारवा मिलने पर कुल 59 लोगों को नोटिस देकर चेतावनी दी गई। इन घरों में दोबारा लारवा मिलने पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

न्यू ओपीडी और हाॅस्टल के पास जमा गंदे पानी में पनप रहे मच्छर

पीजीआई की न्यू ओपीडी के समीप बनी कैंटीन और डॉक्टर्स हाॅस्टल के आसपास लंबे समय से जमा गंदे पानी में संक्रमण जनित मच्छर पनप रहे हैं। जनता की सेहत का ख्याल रखने वाले डॉक्टर्स के संक्रमण की चपेट में आने का खतरा मंडरा रहा है। रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के चिकित्सक सदस्यों ने पीजीआई प्रशासन की ओर से सुध न लिए जाने पर रोष व्यक्त किया है। न्यू ओपीडी में पहले से बीमार लोग आते हैं यदि यहां पर संक्रमण फैलाने वाले मच्छरों डंक उन्हें लग जाएगा तो उनके डेंगू और मलेरिया की चपेट में आने का खतरा बढ़ने का अंदेशा है।

एंटी लारवा एक्टीविटी जारी रहने से अभी डेंगू की दस्तक नहीं

सिविल सर्जन कार्यालय से जिले भर में एंटी लारवा एक्टिविटी जारी है। लोगों को नोटिस जारी कर घर या खाली स्थान पर गंदे पानी का जमाव न होने देने के लिए चेताया जा रहा है। अभी तक जिले में डेंगू की दस्तक नहीं हुई है। फिलहाल पूरी सावधानी बरती जा रही है। निजी अस्पतालों को भी पत्र लिखकर अल्टीमेटम दिया जाएगा कि वो डेंगू पीड़ित मरीज सामने आने पर फौरन लिखित में मैसेज देकर अवगत कराएं। -
डॉ. अनिल बिरला, सिविल सर्जन, रोहतक।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें