पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डेंगू का डंक बढ़ा रहा खतरा:45 दिन में डेंगू के 108 केस, बी और ओ पॉजिटिव के लिए प्लेटलेट्स की डिमांड बढ़ी

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो।
  • पीजीआई के ब्लड बैंक में रोजाना 45 यूनिट प्लेटलेटस मरीजों के लिए हो रही जारी, अब 10 दिन रक्तदान शिविर की बना रहे प्लानिंग

जिले में 45 दिन के अंतराल में डेंगू पीड़ित मरीजों का आंकड़ा 108 पर पहुंच गया है और अभी भी डेंगू मरीज मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। डेंगू पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ने से प्लेटलेट्स की डिमांड भी बढ़ने लगी है। पीजीआई के मॉडल ब्लड बैंक के आंकड़ों के अनुसार इनमें बी और ओ पॉजिटिव ब्लड ग्रुप के मरीजों के लिए प्लेटलेट्स की डिमांड सबसे ज्यादा बढ़ी है।

फिलहाल ब्लड बैंक की ओर से रोजाना औसतन 45 यूनिट तक प्लेटलेट्स मरीजों को जारी की जा रही है। 18 से 27 अक्टूबर के अंतराल में ब्लड बैंक प्रशासन ने 350 मरीजों को प्लेटलेट्स यूनिट उपलब्ध कराई है और 190 यूनिट ब्लड जरूरतमंद मरीज में चढ़ाने के लिए इश्यू किया जा चुका है। वहीं प्लेटलेट्स की डिमांड को पूरा करने के लिए ब्लड बैंक विभाग के प्रभारी डॉ. गजेंद्र सिंह ने रेडक्रॉस सोसायटी व समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से अगले 10 दिनों तक का रक्तदान शिविर का शेड्यूल बनाया है।

मकसद किसी अस्पताल में आने वाले किसी भी जरूरतमंद मरीज को प्लेटलेट्स व ब्लड के अभाव में भटकना न पड़े। बता दें, डेंगू पीड़ित मरीज में प्लेटलेट्स काउंट जब 20 हजार से नीचे पहुंच जाती है तभी चिकित्सक मरीज को प्लेटलेट्स चढ़वाने की सलाह देते हैं। चिकित्सक बताते हैं कि डेंगू पीड़ित मरीज में प्लेटलेट्स काउंट तेजी से गिरता है। यदि समय रहते प्लेटलेट्स काउंट लेवल सामान्य न रखा जाए तो मरीज की हालत गंभीर बन सकती है।

डेंगू के 6 नए मरीज मिले, 20 घरों में लारवा मिलने पर नोटिस जारी

सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला ने बताया कि बुधवार काे डेंगू के छह नए केस मिले हैं। इनमें कलानाैर, काहनाैर, नेहरू काॅलाेनी से एक-एक, राजेंद्र नगर और संजय नगर काॅलोनी में दो-दाे मरीज शामिल हैं। सभी मरीजों का चिकित्सकों की ओर से लगातार हेल्थ अपडेट रखा जा रहा है। पूरे दिन में आठ सुपरवाइजरों की टीम ने एंटी लारवा एक्टिवटी चलाकर 2326 घरों में जमा पानी में लारवा को चेक किया। इसमें किला मोहल्ला, संजय नगर, गांधी नगर, श्याम काॅलोनी में 2-2, एकता काॅलाेनी में पांच, न्यू विजय नगर में चार और जनता काॅलाेनी में तीन सहित कुल 20 घराें में पानी में लारवा पनपते पाए जाने पर हाउस मालिक काे नाेटिस थमाकर दाेबारा लापरवाही न बरतने की चेतावनी दी गई है। लगातार एंटी लारवा एक्टिविटी अभियान जारी रहेगा।

इन मरीजों को उपलब्ध कराया जाता है ब्लड

प्रभारी डॉ. गजेंद्र सिंह ने बताया कि थैलीसीमिया, इमरजेंसी में आने वाले एक्सीडेंटल केस, सुपर स्पेशिएलिटी जैसे कार्डियक सर्जरी, न्यूरो सर्जरी जैसे अन्य सर्जरी के मरीजों के लिए डिमांड आती है। कई बार मरीज के साथ परिजन नहीं होते हैं और मरीज को तत्काल ब्लड की ज़रुरत पड़ती है तो उसे यूनिट की ओर से फौरन रक्त दिया जाता है। विभाग का लगातार प्रयास रहता है कि रक्त की जरूरत वाले हर मरीज की समय रहते मदद कराई जाए। लोगों से भी अपील की है कि शिविर में पहुंचकर अधिक से अधिक रक्तदान करें ताकि जरूरतमंद मरीज में रक्त चढ़ाकर उन्हें नई जिंदगी देने में अहम भूमिका निभाई जा सके।

हरियाणा के स्थाई निवासियों को जिनका सरकारी संस्था में एलाइजा टेस्ट किया गया हो और वाे डेंगू के लिए पॉजिटिव पाया जाता है तो उनकी प्लेटलेट्स कम होने की स्थिति में उन्हें नि:शुल्क प्लेटलेट्स (एसडीपी) प्रदान की जाएगी। टेस्ट के लिए भी सरकार की ओर से पीजीआईएमएस में किट उपलब्ध करा दी है, ये पहले पुणे भेजनी पड़ती थी। -कैप्टन मनोज कुमार, डीसी, रोहतक।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें