पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे एलीवेटेड ट्रैक:ट्रैक विद्युतीकरण के लिए बिजली निगम के हिस्से का काम पूरा

रोहतक3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विशाल नगर में ऊंची की गई हाईटेंशन लाइन का निरीक्षण करते बिजली निगम के एसई राजेश्वर। - Dainik Bhaskar
विशाल नगर में ऊंची की गई हाईटेंशन लाइन का निरीक्षण करते बिजली निगम के एसई राजेश्वर।
  • ट्रैक पर ट्रेनों के संचालन को हरी झंडी के लिए अब सीआरएस के दौरे का इंतजार

रोहतक-पानीपत रूट पर निर्माणाधीन देश का पहले रेलवे एलीवेटेड ट्रैक प्रोजेक्ट पूरा होने के नजदीक है। शनिवार को विशाल नगर में ट्रैक के ऊपर से गुजर रही 132 केवी हाईटेंशन लाइन को ऊंचा करने का कार्य बिजली निगम की ओर से पूरा कर लिया गया है। दूसरी ओर से ट्रैक पर चल रहे विद्युतीकरण व सिग्नल वर्क्स को दो से तीन दिन के अंदर पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

रेलवे एलीवेटेड ट्रैक पर ट्रेनों के संचालन की हरी झंडी देने के लिए सीआरएस के दौरे का इंतजार है। इसकी तैयारी के लिए रेलवेऔर कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारियों की टीम ने शनिवार को भी ट्रैक व उससे जुड़ी चीजों का निरीक्षण किया है।

लगातार दूसरे दिन भी हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम की ओर से रोहतक-पानीपत रूट पर 7 घंटे का ब्लाॅक लिया गया। सुबह 10 से शाम 5 बजे तक रोहतक और पानीपत के बीच ट्रेनों का आवागमन बंद रहा। इस दौरान 3 में से बाकी बचे 1 तार को तैयार किए गए नए टावर पर खींच दिया गया। साथ ही उससे जरूरी काम भी पूरे कर लिए गए हैं।

हाईटेंशन लाइन को लेकर अब कोई रुकावट नहीं

इस संबंध में हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के एसई राजेश्वर दाहमे ने बताया कि विशाल नगर में 132 केवी हाईटेंशन लाइन को रेलवे ट्रैक पर ऊंचा करने का कार्य पूरा कर लिया गया है। हाईटेंशन लाइन को लेकर अब कोई ट्रेनों के संचालन में कोई भी रुकावट नहीं है। इस बारे में जिला उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार को अवगत करा दिया गया है। दूसरी ओर हाईटेंशन लाइन एरिया में रेलवे एलीवेटेड ट्रैक पर ओएचई लगाने का कार्य तेज कर दिया गया है।

हर चीज का निरीक्षण करेंगे सीआरएस: रेलवे के चीफ सेफ्टी कमिश्नर (सीआरएस) रेलवे एलीवेटेड ट्रैक के निरीक्षण के दौरान सभी पहलुओं का बारीकी से मूल्यांकन करेंगे। इसके बाद ही ट्रैक पर ट्रेन दौड़ने की उम्मीद है।

डीसी दो दिन में करेंगे समीक्षा बैठक: रेलवे एलीवेटेड ट्रैक से संबंधित सारे कार्य पूरा होने को लेकर जिला उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार दो दिन में बैठक करेंगे। बैठक में रेलवे, बिजली निगम, कंस्ट्रक्शन कंपनी और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को बुलाया गया है। इसके बाद सरकार को प्रोजेक्ट के पूरा होने की रिपोर्ट भेजी जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें