होमगार्ड की गुंडागर्दी का VIDEO:रोहतक में VIP मूवमेंट में व्यक्ति पर बरसाए घूंसे; बॉडी में कई फ्रैक्चर, दोनों तरफ से FIR

रोहतक2 महीने पहले

हरियाणा के रोहतक में पुलिस ड्यूटी पर तैनात होम गार्ड के एक जवान पर वर्दी का नशा सिर चढ़कर बोला है। सीसीटीवी फुटेज में सामने आया है कि वह बाइक सवार व्यक्ति को भीड़ भाड़ के बीच बाइक से खींचता है और जमीन पर पटक कर उस पर घूंसे बरसाता है। घायल व्यक्ति का मेडिकल में इलाज चल रहा है और डॉक्टरों ने उसके शरीर में कई जगह फ्रैक्चर बताया है।

पुलिस ने MLR के बाद होमगार्ड के जवान मनुदेव के खिलाफ केस दर्ज किया है। लेकिन इससे पहले होम गार्ड के जवान की शिकायत पर घायल आसन गांव के सुनील के खिलाफ भी वर्दी फाड़ने और सरकारी ड्यूटी में बाधा डालने और मारपीट करने के आरोप में केस दर्ज किया गया।

मेडिकल में उपचाराधीन होमगार्ड की पिटाई से घायल सुनील।
मेडिकल में उपचाराधीन होमगार्ड की पिटाई से घायल सुनील।

13 मई की है वारदात

रोहतक में शीला बाईपास चौक फाटक के पास होमगार्ड के जवान मनुदेव द्वारा की जा रही मारपीट का जो वीडियो सामने आया है, वह 13 मई का है। इस दिन प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्यमंत्री अनिल विज रोहतक में जन परिवेदना समिति की बैठक में भाग लेने आए थे। होमगार्ड मनुदेव और सुनील के बीच तनातनी उस समय हुई थी, जबकि विज का काफिला सोनीपत रोड से गुजर रहा था।

पहले पीटा, फिर केस दर्ज कराया

काफिला गुजरते ही होमगार्ड व्यक्ति पर टूट पड़ता है। वायरल वीडियो में वह सुनील को बुरी तरह से उठा कर नीचे पटकता है और दे दना दन घूंसे बरसाने शुरू कर देता है। इसके बाद होमगार्ड घायल हुए सुनील के खिलाफ ही थाना सिविल लाइन में केस दर्ज करा देता है।

जमीन पर गिरा कर घूंसे बरसाता होमगार्ड जवान।
जमीन पर गिरा कर घूंसे बरसाता होमगार्ड जवान।

पक्ष-1 : सुनील की FIR में ये

वायरल वीडियो में होमगार्ड जिस व्यक्ति काे बुरी तरह से पीट रहा है, उसकी पहचान गांव आसन के सुनील (48) के तौर पर हुई। उसका मेडिकल में इलाज चल रहा है। उसकी शिकायत पर होमगार्ड के जवान मनुदेव के खिलाफ धारा 323,506 IPC के तहत सिविल लाइन में केस दर्ज हुआ है। सुनील की FIR में लिखा है कि वह खेती बाड़ी का काम करता है।

13 मई काे करीब 12 बजे दिन अपनी बाइक पर सवार होकर सोनीपत स्टैण्ड से शीला बाई पास की तरफ जा रहा था। किशनपुरा टी पॉइंट पर पहुंचा तो कोई V.I.P की मुवमेंट थी। ट्रैफिक पुलिस ने एक तरफ से वाहनों को रोक रखा था और वहां एक होम गार्ड जवान खड़ा था। उसने उससे अनुरोध किया कि आगे जाने दे, लेकिन उसने बदतमीजी की और अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया। साथ ही उसे धमकी दी कि VIP को जाने के बाद तुझे देखता हूं।

VIP का काफिला गुजरने के बाद वह जाने लगा तो होमगार्ड ने उसे रोक लिया और बाइक की चाबी निकाल ली। फिर अन्य जवान ने चाबी वापस दिलवा दी। बाइक पर जाने लगा तो पीछे से उस होमगार्ड ने मेरी बाइक को पकड़ा। फिर मुझे उठा कर नीचे पटका और बुरी तरह से पीटना शुरू कर दिया। आसपास के लोगों ने उसे छुड़वाया और काफी चोटें आने के कारण एंबुलेंस बुला कर मेडिकल में दाखिल कराया गया।

बाइक सवार को उठा कर पटकता होमगार्ड का जवान।
बाइक सवार को उठा कर पटकता होमगार्ड का जवान।

पक्ष-2 : होम गार्ड मनुदेव की FIR में ये

थाना सिविल लाइन में सुनील की शिकायत से पहले होमगार्ड के जवान टिटौली निवासी मनुदेव की शिकायत पर सुनील के खिलाफ धारा 186/353/506 IPC के तहत केस दर्ज किया गया है। मनुदेव ने FIR में कहा है कि वह होम गार्ड विभाग रोहतक में ड्यूटी करता है। 13 मई को माननीय गृहमंत्री अनिल विज के रोहतक में प्रोग्राम थे और उसकी एक सिपाही जगबीर के साथ ड्यूटी किशनपुरा T POINT पर लगी थी।

दोपहर को 12:20 बजे VIP का काफिला गुजर रहा था तो उसने T- POINT पर एक तरफ के वाहनों को रोक कर रखा हुआ था। उसी दौरान एक बाइक सवार व्यक्ति जो कि सुनील था, निकलने की जिद करने लगा। उसने उसको समझाया कि VIP आने वाले हैं, थोड़ा इंतजार कर लो। लेकिन वह व्यक्ति उसके साथ गाली गलौज करने लगा। मां बहन की गंदी गाली दी।

VIP का काफिला पूरा निकला भी नही था कि उसने बाइक को चला दिया। उसने उसे रोका तो बाइक भगा ली।उसे कुछ दूरी पर रुकवाया तो उसने उससे गाली गलौज व मारपीट, धक्का मुक्की में दोनों सडक पर गिर गए। झगडे़ मे उसने वर्दी फाड़ दी और जान से मारने की धमकी दी। सुनील ने सरकारी कार्य मे बाधा पहुंचा कर उसके साथ मारपीट व गाली गलौज किया है।

दोनों पर ही केस दर्ज : ASI

मामले के जांच अधिकारी ASI सोमवीर सिंह ने बताया कि होमगार्ड जवचान मनुदेव और आसन के सुनील ने एक दूसरे के खिलाफ शिकायतें दी थी। पुलिस ने दोनों तरफ से ही एक दूसरे के खिलाफ विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया है। मामले की जांच निष्पक्ष तरीके से की जा रही है। सीसीटीवी फुटेज की भी जांच होगी।