• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Rohtak's Picture Will Change 10 Power Sub stations, New 33 KV Capacity Sub station In Sector 5 Of The City Is Operational

रोहत‌क के लोगों के लिए अच्छी खबर:10 बिजली सब स्टेशन बदलेंगे इलाके की तस्वीर, शहर के सेक्टर 5 में 33 केवी क्षमता का नया सब स्टेशन हुआ चालू

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सेक्टर 5 में 33 केवी क्षमता का नया सब स्टेशन बनाकर  किया चालू। - Dainik Bhaskar
सेक्टर 5 में 33 केवी क्षमता का नया सब स्टेशन बनाकर किया चालू।

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के रोहतक सर्कल में आने वाले लाखों बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। लगातार बढ़ रहे ओवरलोड पर अंकुश लगाकर उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से बिजली उपलब्ध कराने के लिए उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने आगामी वर्षों के लिए पूरा खाका तैयार कर लिया है। निगम ने रोहतक शहर के सेक्टर 5 में 33 केवी क्षमता का नया सब स्टेशन बनाकर चालू कर दिया है, जबकि आगामी दिनों में बाकि 9 नए सब स्टेशन चालू करने की योजना है।

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के रोहतक सर्कल के अधिकारियों के मुताबिक, ओवरलोड के चलते बिजली के पावर हाउस पर लगातार दबाव बढ़ रहा है। इस वजह से फाल्ट हो रहे हैं। ओवरलोड कम करने के लिए नए पावर हाउस स्थापित किए जा रहे हैं। रोहतक शहर के सेक्टर 5 में 33 केवी का सब स्टेशन का निर्माण करके इसे चालू कर दिया गया है। निगम की ओर से इस सब स्टेशन के अलावा लाखनमाजरा के पास खरक जाटान गांव में 33 केवी क्षमता का सब स्टेशन बन चुका है। चांदी गांव में 33 केवी का सब स्टेशन अंडर कंस्ट्रक्शन है, जिसे 15 अक्टूबर तक पूरा कर दिया जाएगा। इस्माईला गांव में 33 केवी, सुनारिया आईआईएम के पास 33 केवी की प्रपोजल मंजूर हो चुकी हैं। इनके अलावा सांपला में 33 केवी, रोहतक के सेक्टर 25 में 33 केवी और सेक्टर 1 में भी 33 केवी का नया पावर हाउस सब स्टेशन स्थापित किया जाएगा, जबकि झज्जर रोड और दिल्ली रोड पर 132-132 केवी क्षमता के नए बड़े सब स्टेशन स्थापित किए जाएंगे, जिनके प्रस्ताव को भी हरी झंडी मिल चुकी है।

जमीन को लेकर विभागों से मांगी रिपोर्ट

रोहतक शहर के झज्जर रोड और दिल्ली रोड पर प्रस्तावित 132-132 केवी क्षमता के दो बड़े सब स्टेशन और सेक्टर 1 में 33 केवी सब स्टेशन के लिए उपयुक्त जगह पर जमीन की तलाश की जा रही है। जमीन की संभावना के लिए रोहतक उपायुक्त की ओर से संबंधित विभागों को हिदायत दी गई हैं ताकि जल्द से जल्द बिजली निगम को सरकारी जमीन उपलब्ध कराई जा सके। जमीन मिलते ही नए सब स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

रोहतक की कॉलोनियों को होगा सीधा फायदा

जिले के गांवों के साथ साथ रोहतक शहर की अनेकों कॉलोनियों को सीधा लाभ होगा। सेक्टर 5 में बने सब स्टेशन से बसंत विहार, सेक्टर 4 एक्सटेंशन, सेक्टर 3, कबीर कॉलोनी, विशाल नगर, सेक्टर 5 सेक्टर 6, चाणक्यपुरी, आजादगढ़ प्रमुख रूप से शामिल हैं। सेक्टर 1 में बनने वाले सब स्टेशन से सेक्टर 1, सेक्टर 2, विनय नगर और आसपास की कॉलोनियों को लाभ होगा जबकि झज्जर रोड पर बनने वाले 132 केवी सब स्टेशन से आसपास की तमाम कॉलोनियों को इसका लाभ मिलेगा।

क्षेत्रों के हिसाब से नए पावर हाउस बनाए जा रहे हैं

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम रोहतक सर्कल एसई अशोक कुमार यादव का कहना है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला का लक्ष्य है, प्रदेश के हर घर को सस्ती और 24 घंटे बिजली उपलब्ध हो। इसी दिशा में बिजली निगम की ओर से लगातार काम किया जा रहा है। जिले में अलग-अलग क्षेत्रों में ओवरलोड के हिसाब से नए पावर हाउस बनाए जा रहे हैं जबकि कुछ सब स्टेशन की साइट जल्द ही फाइनल हो जाएंगी। सरकार ने रोहतक शहर के सेक्टर 5 में कुछ दिन पूर्व ही 33 केवी का नया सब स्टेशन बनाकर चालू कर दिया है।

खबरें और भी हैं...