• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ruckus In Haryana Over 'Agneepath' 3 Vehicles Burnt In Palwal In Protest Against The New Scheme Of Army Recruitment; Youth Committed Suicide In Rohtak

'अग्निपथ' को लेकर हरियाणा सुलगा:पलवल हिंसा पर 3 जिलों की पुलिस ने 4 घंटे बाद पाया कंट्रोल; 5 गाड़ियां फूंकी, देखें VIDEO

पलवल/रोहतक3 महीने पहले

केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ हरियाणा के पलवल में हुए बवाल पर तीन जिलों से पहुंची पुलिस ने फिलहाल कंट्रोल कर लिया है। पौने दो बजे के करीब नेशनल हाईवे-19 को उपद्रवी युवाओं के कब्जे से मुक्त कराया गया। इसके लिए पुलिस को हवाई फायरिंग के साथ आंसू गैस के गोले भी दागने पड़े। भड़के युवाओं ने इससे पहले यहां पुलिस की 5 गाड़ियों को जला दिया। डीसी आवास पर जमकर पथराव किया। करीब चार घंटे तक नेशनल हाइवे जाम रहा।

पलवल में साढ़े 11 बजे के करीब शुरू हुए उपद्रव पर काबू पाने मे तीन घंटे लगे और पलवल के अलावा फरीदाबाद और मेवात से भी भारी पुलिस बल यहां बुलाना पड़ा। करीब दर्जन भर पुलिस कर्मी घायल हुए हैं। 30-35 युवाओं को भी पुलिस ने हिरासत में लिया है। पुलिस अब पलवल में मार्च पास्ट निकाल रही है। इससे पहले घटना स्थल के पास की सुपर मार्केट को भी बंद करा दिया गया।

ऐसे भड़के युवा

अग्निपथ योजना का विरोध करने के लिए सैकड़ों की संख्या मे युवा पलवल में साढ़े 10 बजे के करीब रेस्ट हाउस के पास एकत्रित हुए थे। कुछ देर बाद कुछ और युवा यहां पहुंचे और इसके बाद नेशनल हाइवे को जाम कर दिया गया। पुलिस की टीम ने मौके पर पहुंच कर युवाओं को रास्ते से हटाने का प्रयास किया कि युवाओं ने डीसी आवास पर पथराव शुरू कर दिया। पुलिस भी इससे हरकत में आई और हवाई फायर के साथ आंसू गैस के गोले छोड़े। भड़के युवाओं ने पुलिस की गाड़ियों को आग लगा दी। यहां एक के बाद एक पांच गाड़ियों को जलाया गया। कई अन्य गाड़ियों और मीडिया सेंटर में तोड़ फोड़ की गई।

रोहतक में युवक ने किया सुसाइड

अग्निपथ के विरोध में युवाओं ने पलवल के अलावा रेवाड़ी में भी जमकर बवाल काटा। यहां पुलिस ने युवाओं पर लाटी चार्ज करना पड़ा। वहीं रोहतक की देव कॉलोनी में जींद जिले के लिजवाना निवासी सचिन ने फंदा लगकार सुसाइड कर लिया, वह सेना में भर्ती की तैयारी में लगा था। उसके परिजनों की मानें तो सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना से उसे गहरा आघात लगा और सुसाइड कर लिया।

युवाओं के उपद्रव के दौरान जलाया गया सामान।
युवाओं के उपद्रव के दौरान जलाया गया सामान।

पलवल में हालात तनावपूर्ण रहे

युवाओं का बवाल शुरू हो गया है। हरियाणा के पलवल में योजना के विरोध में युवाओं ने नेशनल हाइवे जाम कर दिया। इसके बाद पुलिस के साथ युवाओं की भिडंत हो गई। नेशनल हाईवे पर रेस्ट हाउस के सामने युवाओं ने पुलिस की 4 गाड़ियों को तोड़ दिया और 3 में आग लगा दी। पुलिस पर जबरदस्त पथराव किया गया। पुलिस ने हालात को कंट्रोल में लाने के लिए आंसू गैस छोड़ी और हवाई फायरिंग की। यहां हालात बेहद तनावपूर्ण हो गए हैं।

डीसी ऑफिस पर पथराव

पलवल में अग्निपथ योजना को लेकर युवा बहुत उग्र हैं। चार गाड़ियों में आग लगाने के बाद अब युवाओं ने डीसी के आवास पर थी पथराव शुरू कर दिया है। हालात बिगड़ने के बाद पुलिस मौके से चली गई है। पलवल में पुलिस की 3 गाड़ियों को तोड़कर आग के हवाले किया। डीसी रैजिडेंस पर जबरदस्त पथराव किया गया है। पुलिस और डीसी रैजिडेंस के कर्मचारियों ने भाग कर जान बचाई है। युवा अभी भी उग्र रूप में है और जमकर पथराव कर रहे हैं। पुलिस की गाड़ियों में लगी आग बुझाने आई फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी युवाओं के प्रदर्शन को उग्र होता देख लौट गई है।

डीसी आवास पर बिखरे पड़े पत्थर और टूटे गाड़ी के शीशे।
डीसी आवास पर बिखरे पड़े पत्थर और टूटे गाड़ी के शीशे।

रेस्ट हाउस के पास बवाल

युवा अभी उग्र हैं और सड़क पर जमकर पथराव किया जा रहा है। आधा दर्जन से अधिक सवारी गाड़ियों में तोड़ फोड़ की गई है। उग्र युवाओं ने मीडिया सेंटर पर भी पत्थर बाजी कर शीशे तोड़ दिए हैं। नेशनल हाईवे पर पुराने कोर्ट के सामने रेस्ट हाउस के पास युवाओं का उग्र प्रदर्शन चल रहा है। डीएसपी यशपाल खटाना सहित आधा दर्जन से ज्यादा पुलिसकर्मी चोटिल हो चुके हैं।

रोहतक में युवक ने किया सुसाइड

अग्निपथ योजना के विरोध में हरियाणा में कई स्थानों पर जहां युवा सड़क पर उतर आए हैं, वहीं रोहतक में दो साल से सेना की भर्ती कर रहे एक युवक ने आज रोहतक के पीजी होस्टल के रूम में फंदा लगा कर जान दे दी। मृतक की पहचान सचिन निवासी लिजवाना जिला जींद के रूप में हुई है। बताया गया है कि युवक दो दिन पहले सेना भर्ती की नई पॉलिसी अग्नि पथ लाने से था परेशान था। पीजीआई थाना रोहतक ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। पुलिस व परिजनों ने बताया की सेना की भर्ती कैंसिल होने और चार साल की स्कीम लाने से सचिन ने सुसाइड का कदम उठाया है।

पलवल में पुलिस की गाड़ियों में तोड़फोड़ करते युवा।
पलवल में पुलिस की गाड़ियों में तोड़फोड़ करते युवा।

पलवल में लाठीचार्ज से अनेक घायल

हरियाणा के पलवल में गुरुवार सुबह केंद्र सरकार द्वारा सेना में भर्ती को लेकर अग्निपथ योजना लागू किए जाने के बाद आर्मी की तैयारी कर रहे नौजवानों ने विरोध प्रदर्शन किया। नेशनल हाईवे नंबर पर युवाओं ने टायरों में आग लगाकर हाईवे को जाम दिया। इतना ही नहीं हाईवे के दोनों तरफ लगी ग्रिल को तोड़कर हाइवे पर फेंक दिया। हजारों वाहन जाम में फंसे हुए हैं। पुलिस के लाठी चार्ज और पथराव से अनेक लोगों को चोटें आई हैं।

पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच जमकर पथराव लाठीचार्ज हुआ। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की 3 गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया और पूरी तरह से गाड़ियां जल चुकी हैं। जाम में फंसे लोकल वाहनों पर भी पथराव कर उन में तोड़फोड़ की गई है।