पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती:लॉकडाउन में बिका मिलावटी घी-नमकीन 6 लोकल ब्रांड के सैंपल मिले फेल, केस दर्ज

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • त्योहारी सीजन में मिलावटखोरों पर अंकुश लगाने के लिए एक्शन मोड में आया फूड सेफ्टी विभाग

खाद्य सामग्री में मिलावट कर जनता की सेहत से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ फूड सेफ्टी विभाग अधिकारी एक्शन मोड में हैं। वर्ष 2020 के 9 माह 20 दिन के अंतराल में एफडीए की टीम ने जिलेभर में 35 सैंपल भरकर लैब में टेस्ट के लिए भेजे। अब तक 29 सैंपल की रिपोर्ट लैब प्रबंधन जारी कर चुका है। छह सैंपल फेल मिले हैं। इनमें डीएलएफ काॅलोनी के पास संचालित बेकरी से लिए क्रंची कुकीज, दिल्ली रोड स्थित मुंझाल कॉम्प्लेक्स में संचालित दुकान से मिक्स्चर नमकीन, जनता कालोनी के पास दुकान से लिए घी के सैंपल और ओल्ड सब्जी मंडी की एक शॉप से लिए घी के सैंपल की रिपोर्ट फेल मिली है।

सभी छह संचालकों पर फूड सेफ्टी एक्ट के उल्लंघन के आरोप में एफआईआर दर्ज कराने का दावा किया है। विभागी अधिकारियों ने दावा किया कि जिले में लगातार खाद्य सामग्री के सैंपल भरकर लैब में जांच के लिए भेजे जाते रहेंगे। मिलावटी व गड़बड़ खाद्य सामग्री मिलने के अंदेशे पर उसे वहीं नष्ट किया जाएगा। वहीं कुट्टू का आटा खाने से बीमार पड़े लोगों को पीजीआई से डिस्चार्ज कर दिया गया।

टीम ने 25 दुकानों पर की छापेमारी, कुट्‌टू के आटे के लिए सैंपल

जिले की छह से अधिक काॅलोनियों में कुट्‌टू के आटे का सेवन कर फूड प्वाइजनिंग का शिकार हुए लोगों के पीजीआई में भर्ती होने का पता चलने के बाद फूड सेफ्टी आॅफिसर डॉ. हर्ष कुमारी, सुनील कुमार सहित अन्य टीम सदस्य रविवार शाम से दुकानों पर छापेमारी कर रही है। रविवार को कुट्‌टू के आटे के चार सैंपल और सोमवार को मालगोदाम रोड की दुकानों से तीन और सोनीपत स्टैंड एरिया से एक सैंपल लेने की कार्रवाई की गई। एफएसओ डॉ. हर्ष ने बताया कि वो टीम के साथ सुबह से दुकानों पर छापेमारी करने के लिए निकली हुई थीं।

दोपहर एक बजे तक 25 से ज्यादा दुकानों पर पहुंचकर लाइसेंस सहित अन्य दस्तावेज और खाद्य सामग्रियों के पैकेट पर पैकिंग डेट की जांच की गई। जिन दुकानों पर खाद्य सामग्री की गुणवत्ताहीन होने का संदेह हुआ, वहां पर सैंपलिंग की कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि मिलावटखाेरों पर सख्ती करने के लिए औचक छापेमारी अभियान लगातार जारी रहेगा। उन्होंने दुकानदारों से गुणवत्ताहीन खाद्य सामग्री न बेचने की अपील की है।

इधर, कुट्‌टू का आटा खाने से बीमार होनेे पर पीजीआई में भर्ती हुए मरीज किए डिस्चार्ज

35 सैंपल अब तक लिए

29 की रिपोर्ट लैब ने जारी की

06 सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार है

06 सैंपल रिपोर्ट फेल मिली

23 सैंपल रिपोर्ट पास मिली

लॉकडाउन में एक्शन : जिन दुकानों को खोलने की छूट थी, वहीं मिली गड़बड़ी

24 जून 2020 : डीएलएफ काॅलोनी में संचालित एक बेकरी से फूड सेफ्टी विभाग की टीम ने छापेमारी कर क्रंची कुकीज फूड के सैंपल लेकर लैब में टेस्ट के लिए भेजे। वहां से आई रिपोर्ट में सैंपल फेल पाया गया। विभाग की ओर से एफआईआर दर्ज कराने की बात कही गई है।

जून माह में ही फूड सेफ्टी विभाग की टीम ने दिल्ली रोड स्थित मुंझाल काम्पलेक्स में संचालित एक शॉप से रस और मिक्सचर नमकीन के सैंपल लेकर लैब में भेजे थे। वहां से आई रिपोर्ट में सैंपल फेल मिला।

30 अगस्त: ओल्ड सब्जी मंडी की दुकानों पर छापेमारी की गई। टीम ने वहां से घी के सैंपल भरकर लैब में जांच के लिए भेजे। सैंपल रिपोर्ट फेल मिलने पर संचालक के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें