अमन व तनु ने बनाया आटोमैटिक स्ट्रीट लाइट मॉडल:जाट कॉलेज में छह विभागों के संयुक्त तत्वावधान में लगाई गई विज्ञान प्रदर्शनी

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जाट कॉलेज में विज्ञान प्रदर्शन का अवलोकन करती निर्णायक मंडल की टीम के सदस्य। - Dainik Bhaskar
जाट कॉलेज में विज्ञान प्रदर्शन का अवलोकन करती निर्णायक मंडल की टीम के सदस्य।

जाट कॉलेज में बॉटनी, रसायन शास्त्र, भौतिकी, जीव विज्ञान, भूगोल और कम्प्यूटर साइंस विभाग के संयुक्त तत्वावधान में विज्ञान प्रदर्शनी लगाई गई। प्रदर्शनी का उद्घाटन एमडीयू के रसायन विज्ञान विभाग की पूर्व अध्यक्ष डॉ. एसपी खटकड़ और प्रो. डॉ. विनोद बाला तक्षक ने किया। प्राचार्य डॉ. महेश ख्यालिया ने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए मॉडलों की सराहना की।

जाट कॉलेज के रसायन विभाग के अध्यक्ष एवं प्रदर्शनी के कोआर्डिनेटर डॉ. रमेश डबास ने बताया कि प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने जीव विज्ञान, भौतिकी, जैविक, रसायन शास्त्र एवं कम्प्यूटर के कई तरह के सुरक्षात्मक उपकरणों के मॉडल भी प्रस्तुत किए। इसी तरह जीव विज्ञान के मॉडलों में आईओटी बेस्ट आदर्श गांव, बायो रेमिडिएशन, ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषण नियंत्रण, जल शोधन एवं कम्प्यूटर के विभिन्न मॉडल आकर्षण का केंद्र रहे।

डॉ. डबास ने बताया कि प्रदर्शित किए गए मॉडलों में बॉटनी विभाग से प्राची एवं कविता का मॉडल आईओटी बेस्ट आदर्श गांव, रसायन विभाग से विनश और रचना का मॉडल खाद्यान मिलावट, फिजिक्स के अमन एवं तनु का मॉडल आटोमैटिक स्ट्रीट लाइट, भूगोल से हर्ष एवं सागर का मॉडल सतही संरचनाएं, जीव विज्ञान से प्रतिभा एवं तनिका का मॉडल मछली पालन एवं कम्प्यूटर विभाग से राकेश एवं प्रिंस का मॉडल फेस मास्क डिटेक्टर प्रथम रहे। इस प्रदर्शनी के निर्णायक मंडल में डॉ. रजनी, डॉ. बलराज देशवाल, डॉ. महिपाल गिल, डॉ. सुभाष धतरवाल, डॉ. रेणू मलिक, डॉ. सुशीला डबास एवं डॉ. उषा छिल्लर रहे।

खबरें और भी हैं...