पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Seeing The Uproar, The Mayor Called A Meeting, BJP Councilor Said Development Stalled For Two Years, Disrespect In Public

नगर निगम की बैठक आज:हंगामे के आसार देख मेयर ने बुलाई बैठक, भाजपा पार्षद बोले- दो वर्ष से विकास ठप, जनता में हो रही बेइज्जती

रोहतक8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मेयर मनमोहन गोयल के आवास पर बैठक करते पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर व भाजपा से जुड़े पार्षद। - Dainik Bhaskar
मेयर मनमोहन गोयल के आवास पर बैठक करते पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर व भाजपा से जुड़े पार्षद।

नगर निगम की सामान्य बैठक 8 माह बाद गुरुवार को विकास भवन में सुबह 11 बजे आयोजित की जाएगी। शहर की सरकार का खजाना खाली है, लेकिन पार्षदों के दबाव के चलते सदन के पटल पर 67 एजेंडे रखे जाएंगे। इसमें 22 में से मात्र 9 पार्षदों ने ही अपने वार्ड से जुड़े एजेंडे दिए हैं। बाकी अधिकांश पार्षद इस बात से नाराज हैं कि पिछली बैठक में प्रस्तुत 291 एजेंडों में से अधिकतर पर भी कार्य नहीं हुआ।

ऐसे में मंगलवार की बैठक हंगामेदार होने के आसार हैं क्योंकि इस बार विपक्ष ही नहीं भाजपा के भी पार्षद नगर निगम कमिश्नर और अधिकारियों-कर्मचारियों से विकास कार्यों को लेकर सवाल-जवाब के मूड में हैं। इस नाराजगी के चलते निगम की बैठक से एक दिन पहले ही मेयर मनमोहन गोयल ने अपने घर पर भाजपा पार्षदों की बैठक बुलाई और उनके साथ विचार मंथन किया। भाजपा पार्षदों ने साफ कहा कि दो वर्ष से काम नहीं हो रहे। जनता अब हमसे जवाब मांग रही है और यही जवाब हम बैठक में निगम अधिकारियों से मांगेंगे।

दो वर्ष में भी न तो सीनियर डिप्टी मेयर, डिप्टी मेयर का चयन हुआ और न ही सब कमेटियां बनीं। इस वजह से भी विकास कार्य ठप हैं। जनप्रतिनिधियों की बेइज्जती हो रही है। बैठक में मेयर मनमोहन गोयल ने सभी भाजपा पार्षदों से अपील की कि बैठक को शांति से चलने देना। वार्ड में मरम्मत आदि कार्यों को करवाया जाएगा। इस बैठक में पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर और भाजपा जिला अध्यक्ष अजय बंसल आदि भी मौजूद रहे।

सीनियर डिप्टी मेयर के चयन पर नहीं मिला जवाब
पार्षदों ने सब कमेटियां गठित करने का मुद्दा उठाया। कहा कि विकास कार्यों के मद्देनजर सब कमेटियों का गठन किया जाना जरूरी है। इस पर मेयर मनमोहन गोयल ने कहा कि जब तक सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर का चुनाव नहीं होगा तब तक कमेटियों के चयन में संवैधानिक अड़चन है। इस पर इन दोनों पदों पर चुनाव कब तक के सवाल पर एक बार बैठक मे खामोशी छा गई। पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने पार्षदों से कहा कि कोरोना संकट से फंड की दिक्कत है। जैसे ही हालात सामान्य होंगे, आर्थिक संकट दूर करवाकर वार्ड वार विकास कार्य कराए जाएंगे। बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष अजय बंसल, पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर के अलावा पार्षद सुमन देवी, पार्षद तिलकराज, पार्षद धर्मेंद्र गुलिया पप्पन, पार्षद गीता देवी, पार्षद सुरेश चंद्र किराड़, पार्षद मनोज कुमार, पार्षद सुनील कुमार सोनू, पार्षद राधेश्याम ढल, पार्षद प्रतिनिधि अशोक खुराना, पार्षद डिंपल जैन, पार्षद प्रतिनिधि दीपू नागपाल, पार्षद प्रतिनिधि सूरजमल किलोई व वार्ड 22 के पार्षद प्रतिनिधि मौजूद रहे।

फैक्ट्रियों और डेयरियों को शहर से बाहर करने पर होगी चर्चा, हाउस टैक्स पॉलिसी पर करेंगे मंथन: निगम की बैठक में कोविड-19 से बचाव का एक्शन प्लान, डेयरी शिफ्टिंग, सोनीपत रोड पर निगम की जमीन पर दुकानें बनाकर बेचने, शहर के अंदर चल रही फैक्ट्रियों को बाहर करने, नगर निगम की हुडा विभाग व अन्य कॉलोनाइजर द्वारा ली गई जमीन की एवज में जमीन लेने, सनसिटी द्वारा ली गई भूमि के बदले 2.5 एकड़ जमीन पर निर्णय लेने, निगम सीमा में आने वाली सभी पार्किंग की बोली व रेट निर्धारण करने, सीएम के मौखिम आदेश पर सड़क व गली का नाम निवेशक के नाम पर रखने, शहर की किसी एक गली को मॉडर्न गली बनाने, सैनिक कॉलोनी को इंडस्ट्रीज कॉलोनी बनाने, सीएनडी वेस्ट स्थानांतरण हेतु गुरुग्राम की तर्ज पर ईओआई आमंत्रित करने, हाउसटैक्स पॉलिसी को अमल में लाने व विसंगतियों पर चर्चा, बूस्टर स्टेशन के कार्य की प्रगति आदि से संबंधित एजेंडे रखे जाएंगे।

मुक्ता नागपाल ने सबसे ज्यादा 11 एजेंडे दिए
बैठक में धर्मेंद्र गुलिया पप्पन, गीता देवी, मनोज कुमार, जयभगवान ठेकेदार, कदम सिंह अहलावत, मंजूरानी हुड्‌डा, दीपिका नारा, मुक्ता नागपाल और अनिल कुमार ने एजेंडे दिए हैं। इसमें सबसे ज्यादा 11 एजेंडे मुक्ता नागपाल ने दिए हैं।

विकास कार्यों की सीमा 10 लाख तय करने से नाराजगी
बैठक की सूचना भेजने के साथ ही हर वार्ड में 10 लाख तक के ही विकास कार्यों का एजेंडे देने की शर्त लगाने से पार्षद नाराज हैं। उनका तर्क है कि दो साल में अब तक किसी भी वार्ड मे विकास कार्य नहीं हुआ है। अधिकारी-कर्मचारी मनमानी कर रहे हैं।

अधिकारियों से मांगेंगे जानकारी
निगम की बैठक में अधूरे पड़े विकास कार्यों को पूरा कराने को लेकर बात की जाएगी। लोग घर पर एप्लीकेशन लेकर पहुंचते हैं, लेकिन काम नहीं हो पा रहे हैं। इस पर अधिकारियों से जानकारी ली जाएगी। - सुरेश किराड़, पार्षद, वार्ड-6

खबरें और भी हैं...