पहली बार 445 केस:मई 2020 से अबतक कोरोना से 202 मौतें हो चुकीं,बाजारों में 1 मई से सेल्फ लॉकडाउन

रोहतक6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डीसी ऑफिस में 8 कर्मियों के संक्रमित होने के बाद भी देर शाम तक भीड़ कोविड गाइडलाइन तोड़ती रही। - Dainik Bhaskar
डीसी ऑफिस में 8 कर्मियों के संक्रमित होने के बाद भी देर शाम तक भीड़ कोविड गाइडलाइन तोड़ती रही।
  • 09 दिन के लिए शहर के पांच बड़े बाजारों ने सेल्फ लॉकडाउन की घोषणा की है
  • 15 दिन तक दुकानें बंद रखने के लिए आज मॉडल टाउन की एसो. ने बुलाई है बैठक
  • 1200 दुकानें शौरी क्लॉथ मार्केट की 1 मई की शाम से 9 मई तक रहेंगी पूरी तरह से बंद

साल का चौथा महीना जाते-जाते कोरोना पॉजिटिव केसों का आंकड़ा भी 400 का अंक लांघ गया। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक दूसरी लहर के कारण अब तक 202 मौत हो चुकी हैं। महामारी की ये रफ्तार अब चुनौती बन चुकी है।

एक शरीर से दूसरे में जाने की इसकी रफ्तार 4.52 फीसदी तक पहुंच चुकी है। कोरोना की इस रफ्तार और चेन को तोड़ने के लिए सरकार से पहले शहर वासी इसकी पहल में आ गए हैं। व्यापारी संगठनों ने जंग में मोर्चा संभालते हुए बाजारों में सेल्फ लॉकडाउन का फैसला ले लिया है।

शहर के पांच बड़े बाजारों की यूनियन ने गुरुवार को बड़ा फैसला लेते हुए 9 दिन के लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। यहां 1 मई की शाम से 9 मई तक पूरी तरह से 1200 के करीब दुकानें बंद रहेंगी। बाकी बाजारों में आज कई यूनियन सेल्फ लॉकडाउन पर अपना फैसला लेंगी।

मॉडल टाउन ट्रेडर्स एसोसिएशन ने 15 दिन के सेल्फ लॉकडाउन के लिए आज मीटिंग बुलाई है। वहीं गुुरुवार को कोरोना के एक दिन में रिकॉर्ड 445 नए केस सामने आए। सरकारी रिकॉर्ड में 8 मौत दर्ज की गई। हालांकि कोविड प्रोटोकॉल से श्मशान में 26 अंतिम संस्कार हुए।

डीसी ऑफिस में मिले 8 पॉजिटिव, इधर; दूसरे कर्मी बने रहे लापरवाह

दूसरी लहर की भयावहता में कोरोना केसों का रिकॉर्ड भी टूट ही गया। अब तक कोरोना काल में एक दिन में इतने केस कभी नहीं आए थे। पहली बार 445 केस पॉजिटिव सामने आए हैं। इसमें 74 स्टूडेंट्स और डॉक्टर व हेल्थ वर्कर भी शामिल हैं। इसके अलावा मॉडल टाउन में एक दिन के शिशु की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

जिले में अब सक्रिय केसों की संख्या 1288 हो गई है। वहीं गुरुवार को डीसी आफिस में भी कोरोना बम फूटा। जहां एक दिन पूर्व डीसी कैंप आफिस में पांच नए केस सामने आए थे। अब गुरुवार शाम को कर्मचारियों के कोरोना टेस्ट करवाए गए। इस दौरान एंटीजन किट के जरिए 55 कर्मचारियों की टेस्टिंग में से 8 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

इनमें सबसे ज्यादा कर्मचारी लघु सचिवालय की आरकेई ब्रांच के बताए गए हैं। अब यहां पर भी सेनिटाइजेशन और ब्रांच के कर्मचारियों को होम आइसोलेट करने की तैयारी की जा रही है। गुरुवार को 1960 सैंपल में से 1288 की रिपोर्ट लंबित है। 37 मरीजों को अस्पतालों में और 1251 मरीजों को होम आइसोलेट किया गया है।

लॉकडाउन: शहर के 5 बाजारों में फैसला, बाकी आज लेंगे निर्णय

कोरोना के बढ़ते केसों और मौतों के आंकड़ों को देखते हुए सबसे पहले रोहतक की शाैरी क्लाथ मार्केट ने बड़ा फैसला लिया है। इसे 9 दिन के लिए बाजार की 1200 दुकानों पर सम्पूर्ण लॉकडाउन कर दिया है। प्रधान गुलशन ईशपुनियानी के मुताबिक अब शौरी क्लाथ मार्किट 1 मई शाम 6 बजे से 9 मई तक सम्पूर्ण लॉकडाउन रहेगी।

उनका कहना है कि सरकार की हठधर्मिता से दुखी होकर शौरी मार्केट के व्यापारियों ने खुद 9 दिन के लॉकडाउन का फैसला लिया है। गोल्ड स्मिथ एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के प्रधान राकेश वर्मा के मुताबिक शहर के तीन बाजारों बड़ा बाजार, रेलवे रोड और सुनारों वाली गली की 350 दुकानों का 2 मई तक लॉकडाउन रहेगा।

सुनारों वाली गली से स्वर्णकार संघ के महासचिव अमित वर्मा ने बताया कि उनकी 250 दुकानें शनिवार रविवार को ज्वैलर्स की दुकान बंद रखेंगे। किला रोड बाजार भी शुक्रवार को लॉकडाउन करने का फैसला लेगा। मॉडल टाउन ट्रेडर्स एसोसिएशन 15 दिन के लॉकडाउन पर आज फैसला लेगी।

40 मैक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए

जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में 40 से अधिक क्षेत्रों में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बना दिए गए हैं। इन माइक्रो कंटेनमेंट जोन में शास्त्री नगर, पुरानी अनाज मंडी, नई अनाज मंडी, शिवाजी कॉलोनी, लक्ष्मी नगर, बसंत विहार, जगदीश कॉलोनी, ग्रीन रोड, मॉडल टाउन, आजाद नगर, सेक्टर-1,2,3,14,34,35 और सेक्टर-1 स्थित हाउसिंग बोर्ड, एकता कॉलोनी, आदर्श नगर, प्रेम नगर, छोटूराम नगर, गांव गढ़ी कलानौर, गांव सांपला, इस्माइला, एमडीयू कैंपस, रामनगर, शीतल नगर, डीएलएफ कॉलोनी, झंग कॉलोनी, प्रीत विहार, सनसिटी, तेज कॉलोनी, पाड़ा मोहल्ला, मेडिकल कैम्पस, माता दरवाजा, कायस्थान मोहल्ला, श्रीनगर कॉलोनी, डेयरी मोहल्ला, देव कॉलोनी व तिलक नगर शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...