पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना काल:दुकानें शाम 6 बजे तक खाेल सकेंगे, बारात के प्रदर्शन पर अब भी प्रतिबंध

रोहतक6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गांधी कैंप स्थित सब्जी मंडी में शाम काे सब्जियां खरीदने के लिए लगी हुई शहरवासियाें की भीड़। - Dainik Bhaskar
गांधी कैंप स्थित सब्जी मंडी में शाम काे सब्जियां खरीदने के लिए लगी हुई शहरवासियाें की भीड़।
  • राहत -दूसरी लहर को देखते हुए पाबंदियां छूट के साथ 14 जून सुबह 5 बजे तक रहेगी जारी

काेराेना की दूसरी लहर के असर काे देखते हुए अब पाबंदियां 14 जून को सुबह 5 बजे तक जारी रहेगी। इस समय अवधि में आमजन जहां तक संभव हो अपने घरों पर ही रहे। आदेशों की अवहेलना करने पर कानून अनुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। पिछली बार दुकानदारों व मॉल आदि को दी गई छूट में कुछ संशोधन किया गया है।

स्टेंड एलोन के अलावा अन्य दुकानों को अब सुबह 9 बजे से लेकर अपराह्न 6 बजे तक सम व विषम दो समूहों में खोलने की अनुमति प्रदान की गई है। विषम संख्या वाली दुकानें विषम तिथि को तथा सम संख्या वाली दुकानें सम तिथि को खोलने की अनुमति रहेगी। मॉल को सुबह 10 से लेकर शाम 8 बजे तक खोलने के लिए अनुमति प्रदान की गई है।

रेस्टोरेंट्स व बार (इनमें होटल भी शामिल है) को बैठने की 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है, लेकिन इनमें सोशल डिस्टेंसिंग के नाॅर्मस की पालना करनी होगी। इसके साथ-साथ नियमित रूप से सेनिटाइजेशन भी करना होगा और कोरोना के प्रति उचित व्यवहार के नॉर्मस भी अपनाने होंगे।

रात 10 बजे तक होटल, रेस्टोरेंट और फास्ट फूड से होम डिलिवरी की अनुमति भी दी गई है। धार्मिक स्थलों को एक समय में 21 लोगों के साथ खोलने की अनुमति प्रदान की गई है, लेकिन उन्हें भी सामाजिक दूरी, नियमित सेनिटाइजेशन और कोरोना के प्रति उचित व्यवहार के नियमों की पालना करनी होगी। आवश्यक सामाजिक दूरी, नियमित स्वच्छता और कोविड के प्रति उपयुक्त व्यवहार मान दंडों की पालना के साथ कॉरपोरेट कार्यालयों को 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खोलने की अनुमति दी गई है।

यद्यपि कोरोना सकारात्मकता दर में कमी आई है, लेकिन महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के नाम पर पाबंदियों को जारी रखना जरूरी है, ताकि भविष्य में भी संक्रमण पर पूरी तरह से काबू पाया जा सके। पाबंदियां 14 जून को सुबह 5 बजे तक लागू रहेगी। इसके अतिरिक्त सभी नागरिक कोरोना वैक्सीन भी जरूर लगवाएं। कोरोना को हराने का यह सबसे कारगर उपाय है।
- कैप्टन मनोज कुमार, डीसी

50 लोग जुट सकेंगे : विवाह, अंत्येष्टि अथवा दाह संस्कार में 21 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गई है। हालांकि विवाह न्यायालय व घर के अलावा अन्य स्थानों पर भी हो सकते है, लेकिन बारात प्रदर्शन की अनुमति नहीं होगी। विवाह, अंत्येष्टि अथवा दाह संस्कार के अलावा अन्य कार्यक्रमों में अधिकतम 50 लोगों के इक्कठा होने की अनुमति दी गई है।

अगर ऐसे कार्यक्रमों में 50 से अधिक लोगों को एकत्रित होना है तो इसके लिए डीसी से पूर्व अनुमति लेनी होगी। गोल्फ कोर्स के क्लब हाउस, रेस्टोरेंट व बार को 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ सुबह 10 से लेकर रात 8 बजे तक खोलने की अनुमति दी है, लेकिन इसके लिए उन्हें आवश्यक सामाजिक दूरी और अन्य सुरक्षा मानदंडों की पालना सुनिश्चित करनी होगी। प्रबंधन की अाेर से सदस्यों अथवा आगंतुकों को गोल्फ कोर्स में खेलने की अनुमति दी जाएगी, ताकि भीड़भाड़ से बचा जा सके।

खबरें और भी हैं...