पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रिजल्ट:जेईई मेन्स में 99.47%अंक ले हसनगढ़ की सिमरन बनीं प्रदेश की सेकंड टॉपर

रोहतक14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जेईई मेन्स परीक्षा में सफलता पाने वाली सिमरन (बीच में) परिजनों के साथ।
  • हसनगढ़ गांव के दिव्यांग किसान श्रीनिवास की बेटी ने लहराया सफलता का परचम, अब करेगी पिता का अधूरा ख्वाब पूरा

दो एकड़ जमीन में खेती कर चार बच्चों का पालन-पोषण करने वाले जमींदार श्रीनिवास ने कभी नहीं सोचा था कि उनकी बेटी सिमरन जेईई में टॉप करेगी। हसनगढ़ के श्रीनिवास को जब इसकी सूचना मिली तो खुशी से आंखें नम हो गईं। खुशी इतनी कि जुबां लड़खड़ाने लगी। श्रीनिवास ने वैसे तो खुद सीए की पढ़ाई की है लेकिन परिवार की जिम्मेदारी के बीच आगे बढ़ने का मौका नहीं मिला।

उन पर कुदरत की दोहरी मार रही, पर इसका असर अपने बच्चों पर नहीं आने दिया। पहला, वह जन्म से ही दिव्यांग थे। दूसरा, दो साल पहले बेटी सिमरन का सुपर-100 में दाखिला कराने के दौरान दुर्घटना हो गई और एक पैर की हड्डी टूट गई। पैर पर चढ़ा पलस्तर कामयाब नहीं रहा और अब कोरोना के कारण ऑप्रेशन की तारीख नहीं मिल रही। वह कहते हैं कि बेटी सिमरन के 99.47 अंकों के साथ प्रदेश में सुपर-100 में सेकंड टॉपर आने की खबर से ना जाने सारा दर्द कहां चला गया। बेटी के फिजिक्स में 98.6, केमिस्ट्री में 99.29 और मैथ में 99.51 अंक आए हैं।

काेराेना काल में दी थी परीक्षा

कोरोना महामारी में विद्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए 1 से 6 सितंबर तक जेईई मेन्स की परीक्षा हुई। इन परीक्षाओं का परिणाम शनिवार को जारी हुआ। परिणाम जारी होते ही उन घरों में उजाला हो गया, जिन्होंने अपने बच्चों के इस सपने को लेकर कभी सोचा भी नहीं था। ऐसी ही कुछ कहानी है सरकारी स्कूलों में पढ़ रही सिमरन और अंजू की। जिन्होंने शिक्षाविभाग की ओर से दी जा रही निशुल्क कोचिंग का लाभ लेते हुए जेईई मेन्स में बेहतर प्रदर्शन किया।

जसिया के ड्राइवर पिता की बेटी अंजू के 92.75% अंक
जसिया निवासी अंजू दूहन ने बताया कि पिता अनिल ड्राइवर है और मां अनीता गृहिणी हैं। हम चार भाई-बहन हैं। पिता का सपना है कि उनके बच्चे बड़े पद पर काम करें और एक अच्छी जिंदगी जीएं। बस इसी सपने को पूरा करने के लिए ही वह आगे बढ़ती जा रही हैं। सुपर-100 में हुए दाखिले के दौरान रेवाड़ी स्थित विकल्प फाउंडेशन से दो साल की कोचिंग दी गई। साल-2018 में अगस्त माह में गई थी और इस साल कोरोना के कारण मार्च में ही आना पड़ा क्योंकि सब बंद हो गया था।

इंडस स्कूल के 4 छात्र जेईई मेन्स में छाए
इंडस पब्लिक स्कूल के चार छात्र जेईई मेन्स में अच्छे अंक लेकर पास हुए। इसमें अभय सांगवान ने 97.15, निशांत ने 96.68, जैसिका ने 94.99 और विनित ने 64.86 अंक लिए। स्कूल मैनेजमेंट ने सभी को बधाई दी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें