पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:टीबी के नए केस तलाशने के लिए 2 नवंबर तक चलेगा विशेष अभियान

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिड़ी में मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने बैठक की। जिसकी अध्यक्षता वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. कुलदीप सिंह ने की। बैठक का मुख्य एजेंडा टीबी प्रोग्राम के अंतर्गत टीबी के नए केस तलाशने के बारे में रहा। डॉ. कुलदीप सिंह ने बताया कि टीबी का विशेष अभियान 19 अक्टूबर से दो नवंबर तक चलाया जाएगा।

इसके अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से घर-घर जाकर टीबी के मरीजों की जांच की जाएगी। यदि किसी व्यक्ति को दो सप्ताह से ज्यादा खांसी हो, शाम के समय बुखार आए, खांसते समय बलगम में खून आ जाए, छाती में दर्द होता हो, सांस फूलती हो, गर्दन या बगल में गांठ हो, भूख और वजन कम हो रहा हो तो ये टीबी रोग के लक्षण हैं।

डॉ. कुलदीप ने बताया कि डाटस प्रणाली के जरिए टीबी का इलाज संभव है। सरकार द्वारा नि:शुल्क इलाज की सुविधा दी जा रही है। बैठक में चिकित्सा अधिकारी डॉ. ईश्वर पुनिया, डॉ. संदीप लाकड़ा, ब्लाॅक आशा कोआर्डिनेटर जितेंद्र कुमार, एचआई विजय कुमार, एएनएम व एमपीएचडब्ल्यू वर्कर शामिल रहे। इस मौके पर रोशन लाल, देवेंद्र, नरेश, सुरेंद्र कुमार रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें