डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा रेलिंग फ्लैक्स से ढकी:नववर्ष-त्योहारों के बधाई वाले अवैध फ्लैक्स से लदे शहर में चौक-चौराहे व बिजली के पोल

रोहतक6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एमडीयू के सामने एग्राेमाॅल की दीवाराें पर लगाए हुए निजी एकडेमी के पाेस्टर। - Dainik Bhaskar
एमडीयू के सामने एग्राेमाॅल की दीवाराें पर लगाए हुए निजी एकडेमी के पाेस्टर।

शहर के चौक-चौराहे और सार्वजनिक स्थल आधी जनवरी बीतने के बाद भी नववर्ष और त्योहारों के बधाई संदेशों वाले फ्लैक्स से पटे हैं। उसमें भी कई गलियों, सड़कों पर डिवाइडर के साथ लटके हुए लकड़ी और लोहे के फ्रेम वाले ये फ्लैक्स आने-जाने वाले वाहनों के लिए दुर्घटना की वजह बन सकते हैं। जबकि बिना नगर निगम की अनुमति के ऐसे फ्लैक्स व पोस्टर लगाने वालों के खिलाफ 10 हजार रुपए तक जुर्माने का प्रावधान है।

दूसरे स्वच्छ सर्वेक्षण की जारी गाइडलाइन में भी ऐसे पोस्टरों के लगाए जाने पर सख्त मनाही है। इससे स्वच्छता सर्वेक्षण की प्रतिस्पर्धा में नंबर कट जाते हैं। इसके बाद भी नगर निगम की ओर से ऐसे पोस्टर व फ्लैक्स उतरवाने की कार्रवाई नहीं की जा रही है। सर्वाधिक दिक्कत नगर निगम के मुख्य दफ्तर के पास स्थित चौराहे की है। यहां पर लगी डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा चौक की रेलिंग के चारों ओर फ्लैक्स की भरमार में नहीं दिखती है।

दिल्ली रोड पर पुराने बसस्टैंड से लेकर भिवानी स्टैंड, शांतमई चौक, छोटूराम चौक, सोनीपत स्टैंड, सुभाष चौक, अशोका चौक, बजरंग भवन फाटक, डीपार्क, मेडिकल मोड़ से लेकर दिल्ली बाईपास चौक तक सैकड़ों की संख्या में फ्लैक्स लगे हैं। ऐसे ही शीला बाईपास चौक से सोनीपत स्टैंड और जाटभवन के पास से होकर राजीव चौक की ओर भी पोस्टर डिवाइडर की रेलिंग व बिजली के पाेल पर टंगे हुए हैं। सुभाष नगर, मॉडल टाउन, भरत कॉलोनी, रेलवे रोड, पुरानी काठमंडी रोड के अलावा पुराने शहर की सड़कों व गलियों में भी ऐसे पोस्टर लगे हैं। इसी क्रम में सरकारी बिल्डिंग की दीवारों पर जगह-जगह बैनर-पोस्टर लगे हुए हैं।

सड़क व चौक-चौराहों से हटेंगे बैनर-पोस्टर
शहर में जहां भी अवैध ढंग से बैनर-पोस्टर लगे हैं। उनको हटवाया जाएगा। इसके लिए एलओ ब्रांच की टीम को निर्देश दिए गए हैं। वैसे भी शहर को साफ सुथरा रखने में आमजन भी सहयोग दें। - सुरेश कुमार, जॉइंट कमिश्नर, नगर निगम।

खबरें और भी हैं...