पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नियम:मृतकों के नाम पर चल रहे बिजली मीटर की बंद होगी सब्सिडी

रोहतक2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिजली निगम ने केवाईसी में उपभोक्ता का आधार नंबर व चालू मोबाइल नंबर अपडेट कराना किया अनिवार्य

जिले में मृतक उपभोक्ताओं के नाम पर मीटर कनेक्शन एक्टिव हैं। बिजली निगम के अफसरों ने ऐसे कनेक्शन के रिकार्ड खंगालने शुरू कर दिए हैं। उच्चाधिकारियों ने कहा कि कि मृतक उपभोक्ता के वारिस मीटर कनेक्शन में नाम नहीं बदलवाते हैं तो ऐसे कनेक्शन की लिस्ट तैयार कर बिजली सब्सिडी सुविधा देनी बंद कर दी जाए।

इसी तरह केवाईसी में उपभोक्ता अपना आधार नंबर और चालू मोबाइल नंबर अपडेट नहीं कराते हैं तो अगले दो माह में उनकी भी लिस्ट तैयार कर बिजली सब्सिडी की सुविधा देनी बंद कर दी जाए। उच्चाधिकारियों के सख्त आदेश आने के बाद एसई एसके बंसल की ओर से ग्रामीण व शहरी डिवीजन के एक्सईएन और सब डिवीजनों के एसडीओ ने पूरा फोकस उपभोक्ताओं के केवाईसी अपडेट करने में लगा दिया है।

दो माह बाद बिल जनरेट होना हो जाएगा बंद
सिटी सब डिवीजन नंबर दो के एसडीओ जितेंद्र कुमार ने बताया कि केवाईसी में आधार और फोन नंबर, मृतक उपभोक्ता का वारिस की ओर से नाम ट्रांसफर कराना अनिवार्य कर दिया गया है। केवाईसी में आधार और चालू मोबाइल नंबर अपडेट कराने से उपभोक्ताओं को मोबाइल पर बिल जेनरेट होने, भुगतान की अंतिम तारीख, बिजली कट लगने का मैसेज और बिजली सब्सिडी की सुविधा मिलती रहेगी। यदि उपभोक्ता ऐसा नहीं करते हैं तो अगले दो माह से बिजली सब्सिडी वाले बिल जेनरेट होना बंद हो जाएंगे। उपभोक्ताओं को सुविधा का लाभ नहीं मिल पाएगा।

उपभोक्ता केवाईसी अपडेट कर सुविधा का लाभ लें
केवाईसी में आधार नंबर व चालू फोन नंबर अपडेट न कराने वाले उपभोक्ताओं को अगले दाे माह में बिजली सब्सिडी का लाभ देना बंद कर दिया जाएगा। कई उपभोक्ता ऐसे हैं जिनके नाम पर बिजली कनेक्शन चल रहे हैं, लेकिन उनका निधन हो चुका है। मीटर कनेक्शन में नाम नहीं बदलवाया गया। इसलिए वारिस की ओर से नाम ट्रांसफर करवाना भी अनिवार्य किया गया है। निगम के अनुसार सबसे ज्यादा ऐसे मामले पुराने शहर में सामने आए हैं। ऐसे में लोगों को जल्द से जल्द अपना केवाईसी अपडेट कराते हुए ये प्रक्रिया पूरी कर लेनी चाहिए।

बिजली चोरी रोकने के लिए बनेंगी विशेष टीम, खपत-आपूर्ति पर रखेंगे नजर
बिजली निगम सर्दी के मौसम में बिजली खपत कुछ कम होने के बाद भी बिजली चोरी के मामलों पर नजर बनाए हुए है। निगम के सूत्रों के अनुसार कई इलाकों में अब भी बिजली खपत और आपूर्ति का हिसाब गड़बड़ चल रहा है। इन इलाकों पर फोकस करते हुए निगम अपने विशेष दस्ते बनाने जा रहा है। ये टीमें इलाकों को गली वाइज शेड्यूल तय कर छापेमारी अभियान चलाएंगी। वहीं बिजली निगम ने उपभोक्ताओं से भी अपील की है कि वो अपने घरों के बिजली लोड को भी सही करवा लें और जांच के दौरान ज्यादा लोड मिलने पर लगने वाली पेनल्टी से बचें।

फोन नंबर अपडेट होने से बिजली निगम की ओर से बिजली कट का शेड्यूल और बिल जेनरेट होते ही मैसेज फोन पर आ जाएगा और उपभोक्ता को पता चल सकेगा कि कितने अमाउंट का बिल है। अंतिम तारीख क्या है। उपभोक्ता अपने मोबाइल नंबर, ई मेल आईडी, आधार नंबर को अपडेट कर सकता है। -एसके बंसल, एसई, बिजली निगम, रोहतक।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser