पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:26 के बाद ट्रामा सेंटर व न्यू मॉड्यूलर ओटी में मरीजों की शुरू होगी सर्जरी

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • यूएचएस वीसी ने पीजीआई डायरेक्टर व मेडिकल सुपरिटेंडेंट के साथ मीटिंग कर मरीजों को चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराने पर दिया जोर

कोरोना केस का ग्राफ घटने पर अब पीजीआई में कोरोना काल से पहले की तरह सामान्य मरीजों को चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्लान फाइनल हो गया है। प्लान के जरिए न्यू ओपीडी में कोरोना काल से पहले की तरह ही सामान्य मरीज रजिस्ट्रेशन कार्ड बनवाकर ओपीडी में चिकित्सक से चिकित्सकीय परामर्श ले सकेंगे। अभी तक चल रही 150 कार्ड की अनिवार्यता भी खत्म हो जाएगी।

कोरोना मरीजों के न आने से अब ट्रामा सेंटर में आर्थो सर्जरी के केस शुरू किए जाएंगे। न्यू मॉड्यूलर ओटी में इलेक्टिव सर्जरी शुरू करने के लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। ओटी में शामिल किए जाने वाले उपकरणों की शिफ्टिंग का काम तेजी से किया जा रहा है। मरीजों के लिए ट्रामा सेंटर और न्यू मॉड्यूलर ओटी में सर्जरी शुरू करने का काम 26 जनवरी के बाद से यानी पांच दिन से बाद से शुरू कर दिया जाएगा।

पीजीआई की मेडिकल सुपरिटेंडेंट डाॅ. पुष्पा दहिया ने गुरुवार को सी ब्लॉक, इमरजेंसी विभाग सहित अन्य विभागों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को जांचा। शाम को यूएचएस कुलपति डॉ. ओपी कालरा ने शाम को पीजीआई निदेशक डॉ. रोहतास यादव व मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. पुष्पा दहिया को तैयारियों की समीक्षा करते हुए प्लान को मंजूरी दी। साथ ही इंफेक्शन कंट्रोल संबंधी जरूरी कार्य पूरे करने को कहा।

10 माह बाद कोरोना का एक केस मिला, रिकवरी रेट बढ़कर 98.36 फीसदी पर

कोरोना काल में कोविड का पहला केस मार्च माह के अंतिम सप्ताह में मिला था। इसके बाद से कोविड केस लगातार बढ़ते गए। अब 10 माह बाद एक बार फिर गुरुवार को जिले में कोरोना का एक केस गोपाल काॅलोनी में व्यापारी का मिला है। जिले में कोविड केस घटकर 47 पर पहुंच गए हैं। इनमें से 37 मरीज होम आइसोलेशन में और 10 मरीज पीजीआई सहित अन्य अस्पतालों में भर्ती हैं।

वहीं, गुरुवार को गोपाल काॅलोनी में व्यापारी कोरोना संक्रमित मिला है। जिले में अब तक 12,232 कोरोना संक्रमित केस मिले हैं। इनमें से 12,032 मरीज रिकवर हो चुके हैं। जिले में अब 153 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। जिले में कोविड पॉजिटिवटी रेट 4.71 फीसदी दर्ज किया है। सिविल सर्जन कार्यालय की टीम ने गुरुवार को 780 लोगों की सैंपलिंग की इनमें से देर शाम तक 560 लोगों की रिपोर्ट आने का इंतजार किया जाता रहा।

सी ब्लॉक में मरीजों के लिए बनेंगे रजिस्ट्रेशन कार्ड, गंभीर मरीज भर्ती किए जाएंगे

ट्रामा सेंटर को सामान्य मरीजों की सर्जरी के लिए शुरू किया जाना है। ऐसे में सब कुछ ठीक रहा तो पीजीआई में आने वाले कोरोना पीड़ित मरीजों को सी ब्लॉक में ही रजिस्ट्रेशन कार्ड बनाकर यहीं पर भर्ती कर लिया जाएगा। कोविड के गंभीर मरीजों को डे केयर आईसीयू में भर्ती करके चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

11 माह में कोरोना की रफ्तार

माह संक्रमित केस डेथ केस
मार्च - 20 - 0
अप्रैल - 20 - 0
मई - 80 - 0
जून - 543 - 12
जुलाई - 847 - 23
अगस्त - 1583 - 24
सितंबर - 2902 - 63
अक्टूबर - 2046 - 79
नवंबर - 2990 - 129
दिसंबर - 1115 - 148
21 जनवरी -143 - 153

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें