मौसम अलर्ट / 42 डिग्री पर पहुंचा तापमान, आज हाे सकती है बूंदाबांदी

X

  • तेज गर्मी से जनजीवन भी हो रहा प्रभावित, दो दिन में मौसम में आ सकता है बदलाव, फिर बढ़ेगी गर्मी

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 06:47 AM IST

रोहतक. पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार परिवर्तनशील बना हुआ है। अब एक बार फिर मौसम ने पलटी मारी है। शुक्रवार को दिन के समय तीखी धूप पड़ने के साथ ही धूलभरी हवाओं का भी दौर रहा। इससे दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक चला गया। दिन में ऐसा मौसम था कि तीखी धूप के चलते कुछ दूर चलने पर ही पसीने छूट गए। पिछले कुछ दिनों से लगातार तापमान 40 डिग्री से ऊपर बना हुआ है। रात के समय भी गर्मी बढ़ने लगी है। इससे न्यूनतम पारा भी बढ़ रहा है। इधर, हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले दो दिन 23 मई को हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। इसके बाद मौसम खुश्क रहेगा। दिन के तापमान में भी उछाल आएगा। वहीं दिन के समय गर्म हवाएं भी चलेंगी। वहीं मौसम विभाग ने इस वीकेंड में तापमान 44 डिग्री तक जाने का अंदेशा जताया है।

एसी व कूलर चले, फीडर व केबल फाल्ट आने से झेलने पड़ रहे रोज बिजली कट

मई के अंतिम सप्ताह के नजदीक आने पर शुक्रवार को दिन में तापमान 42 डिग्री तक पहुुंचने पर गर्मी से निजात पाने के लिए दिन में घरों, दुकानों, दफ्तरों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों में एसी व कूलर चले। ट्रांसफार्मर व फीडर पर लोड बढ़ने से केबिल में फाल्ट आने से शहर की अधिकांश काॅलोनियों में बिजली कट की समस्या बनी रही। सोनीपत रोड स्थित ट्रांसफार्मर में फाल्ट आने के बाद दो घंटे तक बिजली कट की समस्या रही। जवाहर नगर, लेबर चौक और गांधी कैंप एरिया में भी बिजली सप्लाई सुचारू न होने से लोग परेशान रहे। दिन भर में 50 से अधिक उपभोक्ताओं ने कंट्रोल रूम में शिकायत दर्ज कराई। गुरुवार देर रात 12 बजे के करीब प्रेम नगर एरिया की एलटी केबल में फाल्ट आने से क्षेत्र के अधिकांश एरिया में बिजली सप्लाई बंद रही।

साइड इफेक्ट : महम में अब 25 मई तक नहीं होगी नरमा की खरीद

महम | गर्मी के बढ़ते प्रकोप व अन्य जिलों में आगजनी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए महम में नरमा कपास की खरीद पर 25 मई तक रोक लगाई गई है। भारतीय कपास निगम की ओर से नए आदेश आने पर ही खरीद शुरू की जाएगी। महम में लगभग दो सप्ताह पहले  8 मई से भारत सरकार द्वारा संचालित भारतीय कपास निगम की ओर से किसानों से सरकारी रेट पर नरमा कपास की खरीद शुरू की गई थी। मार्केट कमेटी सचिव दीपक कुमार ने बताया कि गर्मी अधिक बढ़ने के कारण भिवानी, बरवाला व अन्य खरीद केन्द्रों पर आग लगने से लाखों का नुकसान हो चुका है। ऐसे में एहतियातन महम में ये फैसला लिया गया है। भारतीय कपास निगम के इंचार्ज धर्मराज वत्स ने बताया कि गुरुवार को 550 टन नरमा कपास की खरीद की गई।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना