पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • The Corona, Which Takes 150 Lives In The District, Will Lose In .5 Ml Dose, Today Will Be The First Shipment Of 10 And A Half Thousand Kovshield Vaccines

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीनेशन:जिले की 150 जिंदगी लेने वाला कोरोना .5एमएल डोज में हारेगा, आज आएगी साढ़े 10 हजार कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप

रोहतक3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक शख्स को इतनी ही डोज कोविशील्ड वैक्सीन की लगेगी
  • पहले दिन 500 हेल्थ वर्कर को सीरियली नहीं अब रैंडमली ऑटो जेनरेट मैसेज भेजेंगे

जिले के लिए काेराेना काल के खात्मे काे लेकर मकर संक्रांति पर एक अच्छी खबर है। आज राेहतक काे काेराेना वैक्सीन की पहली खेप मिल जाएगी। राेहतक के लिए काेविशील्ड काे वैक्सीन के ताैर पर काेराेना काे हराने का विकल्प मिला है। वहीं बुधवार को हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग कर जिलावार तैयारियों का ब्योरा लिया और वैक्सीनेशन को लेकर जरूरी दिशा निर्देश जारी किए।

प्रदेश में बुधवार को कोविशील्ड वैक्सीन की खेप आने के बाद अब गुरुवार शाम तक जिले में भी कोविशील्ड वैक्सीन की सप्लाई आने की प्रबल संभावना है। जिले में 16 जनवरी से पांच सेंटर सिविल अस्पताल, पॉली क्लीनिक सेक्टर तीन, सीएचसी मदीना, करौंथा व बालंद गांव में स्थित पीएचसी के सेंटरों पर शुरू होने वाले टीकाकरण के लिए 500 हेल्थ वर्करों को सीरियली नहीं बल्कि रैंडमली ऑटो जेनरेट मैसेज भेजने की तैयारी चल रही है।

इसलिए काेविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा चुके हेल्थ वर्करों को मोबाइल पर आने वाले मैसेज को अलर्ट रहना होगा। मैसेज में वैक्सीनेशन की लोकेशन, समय और तारीख के बारे में जानकारी उपलब्ध होगी। जिले के पांच सेंटरों पर प्रति लाभार्थी यानी हेल्थ वर्कर को वैक्सीन की .5 एमएल की डाेज इंट्रा-मस्क्युलर यानी जो बाजू की नस में लगाने वाली होगी।

जिला टास्क फोर्स की टीम ने 15 जनवरी को वैक्सीनेशन की तैयारियों को फाइनल टच देने के लिए रिहर्सल करने की प्लानिंग कर ली है। टीकाकरण की तैयारियों काे लेकर जिला टास्क फोर्स के चेयरमैन व डीसी कैप्टन मनोज कुमार, सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला, कन्वीनर व डिप्टी सीएमओ डॉ. अनिलजीत त्रेहान, अरबन इम्यूनाइजेशन के नोडल अधिकारी डॉ. पारितेव सिंह सहित पांचों सेंटर के अधिकारी लगातार समीक्षा करने में जुटे हुए हैं।

वह जो आप जानना चाहते हैं, 2 से 8 डिग्री तापमान में स्टोर होगी वैक्सीन, दूसरी खेप भी जल्द आएगी

10500 वैक्सीन की डोज की पहली खेप आई है। जैसे-जैसे वैक्सीन खत्म होगी, सरकार की ओर से और भेजी जाएगी

वॉल्किन कूलर में 2 से 8 डिग्री तापमान में रखी जाएगी अभी जो वैक्सीन की डोज आई है, उसके अनुसार 10 फीसदी वेस्टेज निकाल दें तो 5400 हेल्थ वर्कर्स को इसका लाभ मिल पाएगा

कहां लगेंगी

100 हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी एक सेंटर पर रोज
5 सेंटर बनाए गए हैं शहर में

अभी जितनी वैक्सीन आई है, उसके अनुसार ही सेंटरचलाए जाएंगे

वैक्सीन की डोज जैसे-जैसे आती जाएगी, सेंटर बढ़ते जाएंगे पहली डोज के बाद दूसरी डोज 28 दिन के बाद लगेगी

1 और ड्राई रन

कोविड वैक्सीनेशन को लेकर जिले में स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर पर शुक्रवार को एक और ड्राई रन का आयोजन करेगा। इसमें एक बार फिर से सारी तैयारियों को परखा जाएगा।

कब से लगेगा

16 जनवरी से लगेगी वैक्सीन सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक

पहला टीका किसे लगेगा, अभी तय नहीं लिस्ट सॉफ्टवेयर पर अपलोड होने के बाद कम्प्यूटर जिस भी हेल्थ केयर वर्कर का नाम उठाएगा, उसे पहला टीका लगाया जाएगा।

वैक्सीन को ऐसे जानें

एक बॉक्स में 12 हजार डोज रोहतक को अभी मिलेगा सिर्फ एक बॉक्स, सिविल अस्पताल में वैक्सीन स्टोर सेंटर में रखा प्रदेश में आएंगे 18 बाॅक्स मैन्यूफैक्चरिंग: 1 नवंबर 2020 एक्सपायरी: 29 अप्रैल 2021 एक वायल से 10 लोगों को लगेगा टीका 28 दिन के बाद इसी वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी

यहां को-वैक्सीन नहीं आएगी रोहतक में भारत बायोटेक की को-वैक्सीन नहीं आएगी। देश में 12 स्टेट में को-वैक्सीन नहीं आएगी।

5 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन
सिविल अस्पताल
सेक्टर-3 स्थित पॉलीक्लीनिक
पीएससी करौंथा
पीएससी बालंद
सीएससी मदीना
(वैक्सीन और आई तो
बढ़ेंगे और सेंटर)

इंजेक्शन लगाने के बाद 30 मिनट रखेंगे नजर

वैक्सीनेशन के बाद बेनिफिशरी को 30 मिनट के लिए वहां पर बैठाया जाएगा। क्योंकि साइड इफेक्ट का पता 30 मिनट में नजर आ जाएगा। स्पेशल इमरजेंसी वार्ड भी बनाए गए हैं। वैक्सीन लगाने वाले वैक्सीनेटर ऑफिसर का मोबाइल नंबर दिया जाएगा। अगर किसी को कोई दिक्कत आती है तो उस पर कॉल कर सकता है। ज्यादा दिक्कत है तो एंबुलेंस का भी इंतजाम किया जाएगा।

12,800 हेल्थ वर्करों के हुए रजिस्ट्रेशन: को-विन पोर्टल की मॉनीटरिंग कर रहे अधिकारी ने बताया कि बुधवार शाम तक हेल्थ यूनिवर्सिटी और पीजीआई सहित जिले के सरकारी व निजी अस्पतालों के लिए 12,800 हेल्थ वर्करों के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। अभी रजिस्ट्रेशन कराने वालों का सिलसिला जारी है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से पहले चरण में कोविशील्ड की 10,500 डोज उपलब्ध कराई जाएगी। प्रक्रिया शुरू होने के बाद डिमांड के अनुसार वैक्सीन की डोज और मंगवा ली जाएंगी। कोरोना काल में संक्रमण का खतरा माेल लेकर मरीजों को चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराने वाले सभी हेल्थ वर्करों को वैक्सीन की डोज लगाने के लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है।

कल करेंगे फाइनल रिहर्सल

प्रति लाभार्थी को .5 एमएल की डोज दी जाएगी। 16 जनवरी से हरियाणा में 111 की बजाय महज 71 सेंटरों पर वैक्सीन की डोज दिए जाने की प्रक्रिया शुरू होगी। जिले में पांच सेंटरों पर वैक्सीनेशन प्रक्रिया अपनाई जाएगी।
-डॉ. अनिलजीत त्रेहान, कन्वीनर, जिला टास्क फोर्स, रोहतक।

एक सेशन में 100 लोग होंगे शामिल आपने वैक्सीनेशन के लिए अगर Co-Win पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है तो मोबाइल पर हमेशा अलर्ट रहिए, कभी भी आपके मोबाइल पर मैसेज आ सकता है। आपका नंबर कब आएगा, यह पोर्टल से ही तय होगा। ऑटो जेनरेट सिस्टम पर काम करने वाले इस पोर्टल को इस तरह से ही बनाया गया है कि इसमें वैक्सीनेशन का लाभ पाने वाले का नंबर रैंडम ही आएगा।

16 जनवरी से शुरू होने वाले वैक्सीनेशन के पहले चरण में हेल्थ वर्करों को रखा गया है और मैसेज भी रैंडमली उन्हीं लोगों को जाएगा। ऐसे में रजिस्टर्ड हेल्थ वर्करों को हमेशा अपने मोबाइल के मैसेज इनबॉक्स को चेक करते रहना होगा। अगर मोबाइल के मैसेज से चूक गए तो फिर इंतजार करना होगा, क्योंकि एक दिन में एक सेशन में मात्र 100 लोगों को ही वैक्सीन देनी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser