पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • The Elders Took Command, Took Out The Emergency Vehicles, Farmers On The 14 Main Routes Of The District Took The Blockade, Opened The Roads At 3 O'clock

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:बुजुर्गों ने संभाली कमान, इमरजेंसी वाहन निकाले, जिले के 14 मुख्य मार्गों पर किसानों ने किया चक्का-जाम, 3 बजते ही खोले रास्ते

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लाढ़ाैत गांव के बाईपास पर जाम लगाकर धरना देते किसान। - Dainik Bhaskar
लाढ़ाैत गांव के बाईपास पर जाम लगाकर धरना देते किसान।

जिले में शनिवार को किसान आंदोलन के दौरान बुजुर्ग किसानों ने भी चक्का-जाम की कमान संभाली। वहीं युवाओं ने भी इसमें पूरा सहयोग दिया। जिले में किसानों का चक्का जाम के चलते 14 मुख्य मार्गों को जाम रखा गया। सभी जगह चक्का जाम शांति पूर्ण रहा।

किसान सभा जिला प्रधान प्रीत सिंह व सुमित ने बताया कि संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर भाजपा की किसान आंदोलन को कुचलने और बदनाम करने के घटिया प्रयासों के खिलाफ रोहतक में पूर्ण तौर पर चक्का जाम किया गया। वहीं भाकियू अंबावता के प्रदेशाध्यक्ष अनिल बल्लू ने बताया कि शनिवार को चक्का-जाम जिले में पूरी तरह सफल रहा। सिर्फ दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक ही जाम रखा गया।

झज्जर रोड पर भी जाम लगाया गया। आउटर रिंग रोड को भी इस दौरान बंद करवाया गया। इसमें मायना-शिमली व अन्य गांवों के किसान शामिल रहे। रोहतक-भिवानी हाइवे पर भाली शुगर मिल के पास किसान व मजदूरों ने संयुक्त तौर पर रास्ते बंद कर चक्का जाम को कामयाब बनाया।

मकड़ौली टोल पर भी धरना तीन घंटे ही चला। यहां महम विधायक बलराज कुंडू और कांग्रेस नेता सूरजमल भी पहुंचे। कुंडू ने कहा कि जब तक किसानों की मांगें नहीं मान ली जाती तब तक किसान आंदोलन जारी रहेगा और कानून वापसी के बाद ही किसानों की घर वापसी होगी। कुंडू ने सरकार से मांग कर कहा कि जो भी किसान इस आंदोलन में दम ताेड़ चुके हैं, उन सबके परिवारों को कम से कम 50-50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता एवं परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए।

ये रास्ते किए जाम

मकड़ौली टोल प्लाजा

मदीना टोल टोल प्लाजा

चुलियाणा माेड

​​​​​​​लाखनमाजरा चाैक

​​​​​​​कलानाैर कालेज माेड़

​​​​​​​भाली शुगर मिल के पुल के नीचे

भैणी महाराजपुर हिसार रोड के पास

भिवानी रोड पर सीसर गांव के पास

लाढ़ौत चौक बाइपास

बोहर गांव के पास

जींद बाइपास चौक

मायना जलेबी चौक के पास

सांपला कुलताना चौक।

इस्माइला में कुछ समय के लिए ही लगा।

सीटू और महिला समिति ने संभाला मोर्चा

चक्का जाम से पहले महिला समिति, सीटू एसएफआई, नागरिक मंच, नौजवान सभा के कार्यकर्ता स्थानीय गोहाना चाैक पर एकत्रित हुए और पैदल मार्च करते हुए मकड़ौली टोल और लाढौत चौक पर चक्का जाम किया। महिला समिति के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जगमति सांगवान, सीटू की प्रांतीय अध्यक्षा सुरेखा और उपाध्यक्ष सतवीर सिंह ने कृषि मंत्री के भाषण की निंदा की। विरोध के दौरान रिटायर्ड कर्मचारी संघ के ओमप्रकाश कादियान, सीटू नेता वीरेंद्र मलिक आदि मौजूद रहे।

महिलाओं ने सड़क पर बैठकर किया सत्संग

गांव खरावड़ में नेशनल हाईवे नंबर 10 पर चक्का जाम के समय गांव की महिलाओं ने सत्संग कर भजनों के जरिए प्रधानमंत्री मोदी को सद्बुद्धि देने की ईश्वर से प्रार्थना की और कहा कि प्रधानमंत्री किसानों की बात सुनें अौर अन्नदाताओं के दुख को समझें। समस्या का समाधान करें। इस मौके पर गांव में लगे लंगरों भंडारों पर यहां पर रुके सभी लोगों के भोजन पानी की व्यवस्था रही। खाप प्रधानों और गांव के लोगों ने सभी को शांति बनाए रखने की अपील की।

महम में सफाई कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

तीन साल से ठेकेदार के माध्यम से कार्यरत सफाई कर्मचारियों ने शनिवार सुबह दस बजे नगरपालिका के कार्यालय के बाहर गेट पर दोपहर तक धरना दिया। इस मौके पर प्रदर्शनकारी कर्मचारियों ने आरोप लगाया कि पिछले तीन सालों के दौरान ठेकेदार ने नगरपालिका के अधिकारियों के साथ मिलकर लाखों रुपए का घोटाला किया है। सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के राज्य सचिव बिजेंद्र सिंह बैनीवाल, सकसं के ब्लाक प्रधान राय सिंह नेहरा, अग्निशमन कर्मचारी यूनियन के ब्लाक प्रधान सोमबीर, सत्यवान व सफाई कर्मचारी संघ के सचिव श्यामू आदि मौजूद रहे।

कलानौर में चक्का जाम कर किसानों काे दिया समर्थन

किसानों ने सत जिंदा कल्याणा कॉलेज मोड़ पर धरना देकर रोहतक-भिवानी व बेरी-झज्जर मार्ग जाम कर दिया। भारतीय किसान यूनियन के जिला उपाध्यक्ष राजेंद्र तोमर, बहुजन क्रांति मोर्चा के जिला के संयोजक रमेश कालसैन व राष्ट्रीय किसान मोर्चा के जिला सहसंयोजक बलबीर सिंह मौजूद रहे। वहीं, लाखनमाजरा चौक व बैंसी गांव में किसानों ने दाेपहर 12 से 3 बजे तक रोड जाम किया। धरने के दौरान हरियाणवी कलाकारों ने सरकार के खिलाफ रागनियां सुनाकर मनोरंजन किया।

चढूनी ने किसानों का हौसला बढ़ाया

महम, किसान संगठनों के आह्वान पर शनिवार को महम क्षेत्र में चक्का जाम सफल रहा। किसानों ने मदीना टोल प्लाजा सहित खरक बैंसी लाखनमाजरा रोड व मदीना टोल प्लाजा पर धरना देते हुए वाहनों के आवागमन को 12 बजे रोक दिया। अपने गंतव्य पर जाने के लिए अनेक वाहन चालकों ने विभिन्न गांव से गुजरने वाले एप्रोच मार्ग का सहारा लिया। मदीना टोल पर करीब 11 बजे पहुंचे गुरनाम सिंह चढूनी ने किसानों का हौसला बढ़ाया। पूर्व विधायक आनंद सिंह दांगी, रोहतक जिला परिषद के पूर्व वाइस चेयरमैन बलराम दांगी भी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें