पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदाेलन:पेंशनर समाज ने किसानों काे दिया समर्थन, बोले-आंदोलन तोड़ने के लिए साजिशें रच रही सरकार

राेहतक7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

किसानों का आक्रोश लगातार बढ़ता जा रहा है। बातचीत से कोई हल ना निकलने के चलते अब छोटे धरनों पर भी भीड़ बढ़ने लगी है। ऐसे में सामाजिक संगठन व एसोसिएशन भी लगातार समर्थन दे रही हैं। मकड़ौली टोल प्लाजा पर दो किसान लगातार भूख हड़ताल पर बैठे हुए हैं। यहां पर रविवार को भी किसानों का आंदोलन जारी रहा और वाहनों को टोल के बूम बैरियर से निशुल्क ही निकाला गया।

जिले में 25 दिसंबर से टोल प्लाजा को निशुल्क ही रखा गया है। रविवार को हरियाणा स्टेट पेंशनर समाज की प्रांतीय कार्यकारिणी के निर्णय अनुसार मकड़ौली टोल प्लाजा पर किसान आंदोलन के समर्थन में प्रांतीय प्रधान केएल निझावन के नेतृत्व में धरने में शामिल हुए। हरियाणा के पेंशनर समाज की ओर से धरने में शामिल होने वाले मुख्य रूप से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष देवराज नांदल, जिला प्रधान देबी सिंह देशवाल, प्रांतीय महासचिव ईश्वर सिंह सैनी, हेडमास्टर रामचंद्र राठी, उपाध्यक्ष आनंद स्वरूप, रामचंद्र शर्मा, वित सचिव तुही राम शर्मा, राम कुमार राणा, शास्त्री महासिंह देशवाल आदि मौजूद रहे।

राजहठ को छोड़ मांगों को शीघ्र स्वीकार करें प्रधानमंत्री मोदी
हरियाणा पेंशनर समाज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि राजहठ को छोड़कर किसानों की मांगों को शीघ्र स्वीकार करें और तीनों काले कानूनों को रद्द करके एमएसपी की गारंटी का कानून बनाएं और देश में सुख, शांति और सौहार्द का वातावरण बनाएं। इस मौके पर हेडमास्टर नफे सिंह सिवाच, ओमप्रकाश मलिक, ईश्वर सिंह मान, सूबे सिंह, अतर सिंह पटवारी, कृषि एसडीओ ओमप्रकाश दलाल, महाबीर सिंह पूर्व प्रधान, ज्वाइंट कृषि अधिकारी रणबीर सिंह मान, सतनारायण सांधी, रतन सिंह, दयानंद मास्टर और तस्वीर धनखड़ आदि रहे।

सभी टोल पर किसानों का धरना जारी
अखिल भारतीय किसान सभा राज्य कमेटी ने प्रदेश सरकार पर किसान आंदोलन में विभाजन पैदा करने की नीयत से कार्य करने और आंदोलन को तोड़ने का आरोप लगाया। प्रदेश में मुख्यमंत्री कृषि कानूनों को लेकर लोगों का फर्जी समर्थन दिखा रहे हैं, जबकि आज प्रदेश व देश का किसान एकजुट होकर विरोध कर रहा है। किसान सभा राज्य प्रधान फूल सिंह श्योकंद व कार्यकारी सचिव सुमित सिंह ने कहा कि केंद्र की ओर से देश के किसानों पर थोपे गए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान दिल्ली के चारों तरफ बाॅर्डर पर प्रदेश के सभी टोल प्लाजा, और अनेक जगहों पर आंदोलन में बैठे हुए हैं। प्रदेश सरकार अपने कुछ नकली किसान नेताओं को पकड़कर व फर्जी किसान पंचायतों का आयोजन कर जबरन कानूनों का समर्थन दिखाने की कोशिश कर रही है। विरोध के बावजूद भी कैमला गांव में स्वयं मुख्यमंत्री कानूनों के समर्थन में फर्जी किसान पंचायत का आयोजन कर रहे थे, जिसे किसानों के विरोध के बाद रद्द करना पड़ा। किसानों को रोकने के लिए वाटर कैनन आंसू गैस के गोले छोड़े गए। जोकि सरकार की बौखलाहट को दिखाता है।

गांव खरावड़ में किसान सेवा के लिए भेंट की राशि व खाद्य सामग्री
बाबा चमन ऋषि के भक्तों की ओर से गांव खरावड़ में 45वें दिन भी लंगर सेवा जारी रही। सरकार और किसानों के बीच वार्ता के परिणाम रहित रहने से यहां के किसानों का उत्साह कम नहीं हुआ है। मलिकपुर के बलविंदर ने 5100 रुपए, गांधरा से नफे सिंह मलिक ने एक हजार रुपए लंगर पर भेंट किए हैं। सेक्टर 4 के सुखबीर माथुर, कृष्ण बधवार, मास्टर राजेंद्र राणा, नफे सिंह खटकड़, डॉ. शमशेर कादयान, संजय सांगवान और रणबीर सिवाच ने खाद्य सामग्री लंगर पर किसान सेवा में भेंट की। इस अवसर पर स्वयंसेवक सतवीर सिंह, महेंद्र, जसवंत, रमेश गुरु, आजाद, धर्मवीर, अनिल हर्ष ,पप्पू, दलबीर सिंह मलिक, राजसिंह संधू व कैप्टन प्रताप सिंह मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser