पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • There Is No Relief Even Today, Due To The Interruption Of Internet Services, You Will Not Be Able To Do Your Important Work, No Shifting Of Digital Money

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बंद इंटरनेट में अटकी शिक्षा व अर्थव्यवस्था:राहत आज भी नहीं, इंटरनेट सेवाएं बाधित होने से नहीं हो पाएंगे आपके जरूरी काम, नहीं सरका डिजिटल मनी

रोहतक3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लघु सचिवालय में पहुंचे युवा वाईफाई सिग्नल से फाेन कनेक्ट कर ओटीपी मैसेज लेकर अाॅनलाइन फार्म पूरा करते हुए। - Dainik Bhaskar
लघु सचिवालय में पहुंचे युवा वाईफाई सिग्नल से फाेन कनेक्ट कर ओटीपी मैसेज लेकर अाॅनलाइन फार्म पूरा करते हुए।
  • हाल बेहाल : जरूरी सेवाओं के ओटीपी नंबर नहीं हो रहे जारी, बैंकिंग ऐप बंद हाेने से बैंक में बढ़ी भीड़, ऑनलाइन पढ़ाई बंद

किसान आंदोलन को तोड़ने के मकसद से बंद की गई इंटरनेट सेवाओं के कारण शहर की शिक्षा और अर्थव्यवस्था फिर एक बार अटक गई। इसके चलते इंटरनेट सेवाओं से होने वाले तकरीबन सभी काम फंसे रहे। अब रविवार को भी इंटरनेट सेवाएं बाधित रहेंगी।

ऐसे में शनिवार का दिन आमजन के लिए दिक्कतों भरा रहा और युवा तो शहर में फ्री वाई-फाई का सिग्नल तलाशते रहे, ताकि जरूरी काम तो निपटा ही सके। इंटरनेट बंद होने से यहां तक कि एटीएम से राशि निकलवाने के लिए आने वाले ओटीपी मैसेज भी नहीं पहुंच पाए और पैसा निकालने में परेशानी आई। उनका डिजीटल मनी उनके मोबाइल फोन से नहीं सरक पाया। इसके अलावा दुकानों पर डिजिटल मनी की ऑनलाइन ट्रांजेक्शन भी ग्राहकों के जरिए नहीं की जा सकी।

अब रविवार को भी अवकाश का दिन होने के चलते आमजन को खासी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। बच्चों को तो ऑनलाइन पढ़ाई से मुक्ति मिली, लेकिन मम्मी-पापा ने उन्हें किताबों से जुदा नहीं होने दिया। जिले में मोबाइल फोन पर नेट नहीं चलने के कारण कई लोगों के जरूरी काम अटक गए। लोग वाईफाई के लिए ओटीपी ढूंढते रहे। ज्यादातर लोगाें ने घर में बच्चों के साथ खेलकर या पढ़ाई करवाकर अपना समय व्यतीत किया।

किसान आंदोलन के चलते सरकार की ओर से इंटरनेट सेवाएं बंद करने पर शहरवासियों पर पड़ा नेट बंद होने का प्रभाव

आधार कार्ड का नहीं मिला ओटीपी

लघु सचिवालय में आधार कार्ड बनवाने के लिए पहुंचे लोगों के फोन पर ओटीपी एसएमएस ना आने के दौरान सचिवालय के वाईफाई से लोगों का फोन जोड़ा गया और फिर लोगों ने अपना आधार कार्ड बनवाया। यहां से पहले सुबह से दिनभर लोग आधार कार्ड बनवाने के लिए भटकते रहे और ओटीपी एसएमएस ना आने के कारण लोगों का आधार कार्ड नहीं बन पा रहा था और फ्री वाईफाई से जोड़ने के बाद लोगों का आधार कार्ड पंजीकृत हो पाया।

अभिभावकों ने बच्चों को पढ़ाया : अभिभावक रवि कादयान और राजेश बताते हैं कि कोरोना के चलते स्कूल अभी पूरी तरह खुल नहीं पाए हैं। ऐसे में बच्चों को घर पर रहकर ही पढ़ाया जा रहा है। छुट्टियों चल रही हैं और बच्चों की घर पर ही मोबाइल पर ऑनलाइन क्लास लगाई जाती है। अब इंटरनेट सेवाएं बद होने पर बच्चों को भी पढ़ने में दिक्कत आ रही है। स्कूल जा नहीं सकते हैं। स्कूल की ओर से मिले होमवर्क को अब घर में अभिभावकों को ही बच्चों का स्कूली काम करवाना पड़ रहा है।

पुस्तकों पर लगाया स्टूडेंट्स ने मन : एमडीयू के विद्यार्थी कोरोना के चलते घर से ही मोबाइल फोन पर ऑनलाइन पढ़ाई करते आ रहे हैं, लेकिन अचानक सरकार की ओर से इंटरनेट सेवाएं बंद करने पर विद्यार्थियों को एमडीयू में आकर लाइब्रेरी से पुस्तक लेकर पढ़नी पढ़ रही है। विद्यार्थियों अमन और नितिन ने बताया कि पता नहीं कब तक इंटरनेट की सेवाएं बंद रहेगी, पढ़ाई खराब ना हो इसलिए एमडीयू की यूनिवर्सिटी में आकर पढ़ाई कर रहे है और दोस्तों को भी लाइब्रेरी से पुस्तक लेकर पढ़ने की सलाह दे रहे है।

खाली बैठे दुकानदारों ने खेली लूडो

इंटरनेट सेवाएं बंद होने के चलते मोबाइल दुकानदार भी दिनभर दुकान में ठाली बैठे रहे। मोबाइल की दुकानों पर तो सारा काम लगभग नैट बैंकिंग का ही होता है और इंटरनेट बंद होने पर सब कुछ व्यापार बंद हो गया। जैसे लोगों के मोबाइल फोन रिचार्ज नहीं हो रहे। मोबाइल फोन पर वित्तीय ट्रांजेक्शन नही हो रहे। नए नंबर शुरू नहीं हो पा रहे। कार्ड स्वैप नहीं हो रहे। ऐसे काफी काम है जो इंटरनेट के माध्यम से ही किए जा रहे थे और इंटरनेट बंद होने पर सारा काम ठप हो गया और दिनभर दुकान में बैठकर लूडो गेम खेलकर टाइम पास करना पड़ा। क्योंकि मोबाइल फोन पर यही गेम बिना नेट के चल पा रहा था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें