• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Private Agencies To Set Papers Of Recruitment Examinations Will Be Out, Commission Is Preparing Blueprint, CM Will Take Final Decision

फजीहत के बाद भर्ती प्रक्रिया में होगा बदलाव:पेपर सेट करने वाली निजी एजेंसियां होंगी बाहर; आयोग तैयार कर रहा खाका, मुख्यमंत्री लेंगे अंतिम फैसला

रोहतक2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा में विभिन्न भर्तियों में लगातार फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद हुई फजीहत के बाद भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया जाएगा। हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) और हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग HSSC ने सबक लेते हुए यह फैसला किया है। सरकार अब निजी एजेंसियों को बाहर कर भर्ती परीक्षाओं के पेपर खुद तैयार करवाएगी। हालंकि इस पूरी प्रक्रिया को धरातल पर लाने का अंतिम फैसला मुख्यमंत्री मनोहर लाल करेंगे। भर्तियों में लगातार फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद सरकार तमाम परीक्षा प्रणाली अपने नियंत्रण में लेने की तैयारी में है। हरियाणा लोक सेवा आयोग और हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग इसका खाका तैयार करने में जुटे हैं। जल्द ही मुख्यमंत्री इस संबंध में आयोग के अधिकारियों व प्रतिनिधियों से बैठक कर अंतिम फैसला लेंगे।

भर्ती के तमाम कार्य निजी एजेंसी के हाथ

फिलहाल HPSC और HSSC भर्तियों के पेपर तैयार करना, सिक्योरिटी, परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी, रोल नंबर तैयार करने और पेपर कंडक्ट कराने का काम निजी कंपनियों के पास है। OMR शीट स्कैन करने, रिजल्ट बनाना और उत्तरकुंजी में आपत्तियों का काम भी निजी कंपनियों के हाथ में है। आयोग का काम इन कंपनियों पर निगरानी का है, लेकिन स्टाफ और ढांचा नहीं होने के कारण ऐसा नहीं हो पा रहा है।

परीक्षा प्रणाली पर नए सिरे से हो रहा है मंथन

भर्तियों में हो रही फर्जीवाड़े से फजीहत के बाद अब दोनों आयोग परीक्षा प्रणाली को लेकर नए सिरे से मंथन कर रहे हैं। दूसरे प्रदेशों के परीक्षा प्रणाली को भी देखा जा रहा है, ताकि दोबारा से इसको फुल प्रूफ किया जा सके। अभी तक के मंथन और सुझावों में ये बात सामने आई है कि निजी कंपनियों से परीक्षा प्रणाली से संबंधित कार्य छीनकर आयोग ही अपना पूरा ढांचा तैयार करे, ताकि हर स्टेप पर नियंत्रण हो।

जल्द मसौदा सरकार को भेजेंगे

HPSC चेयरमैन आलोक वर्मा ने कहा कि भर्तियों में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए पूरी परीक्षा प्रणाली के ढांचे में बदलाव का मसौदा तैयार किया जा रहा है। HSSC चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने भी कहा कि जल्द ही मसौदा तैयार कर सरकार को भेजा जाएगा। अंतिम फैसला CM मनोहर लाल लेंगे।

खबरें और भी हैं...