पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना काल:इस बार गांव भी नहीं बचे, 22 गांवों में बनाए मैक्रो कंटेनमेंट जोन

रोहतक14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पुरानी सब्जी मंडी में सब्जी बेचता दुकानदार। - Dainik Bhaskar
पुरानी सब्जी मंडी में सब्जी बेचता दुकानदार।
  • कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति मिलने पर मैक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित, क्षेत्रों को किया सील

काेरोना की दूसरी लहर में शहर के साथ इस बार गांव भी नहीं बच पा रहे हैं। गांवों में भी तेजी से कोरोना के केस सामने आ रहे हैं। इन्हीं हालातों को देखते हुए जिले के 22 गांवों में मैक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इन क्षेत्रों को सील कर दिया गया है। इन मैक्रो कंटेनमेंट जोन में सरकार की हिदायतों को सख्ती से लागू करने तथा अन्य प्रबंधों के लिए अधिकारी व पुलिस बल तैनात किया है।

कोविड-19 के संक्रमित व्यक्ति मिलने पर गांवों में जिंदराण, मोखरा, महम, निंगाना, बालंद, सांपला, शेखपुर तितरी, गढ़ी सांपला, रोहद, कुलताना, हसनगढ़, पाकस्मा, अटायल, मदीना गिंदराण, मदीना कोरसान, नयाबांस, मुंगाण, कन्हैली, बनियानी, खरैंटी, भगवतीपुर, कलानौर आईटीआई शामिल हैं।

इसके अलावा शहर में भी कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इनमें स्थानीय देव कॉलोनी, शिव कॉलोनी, शास्त्री नगर, कमल कॉलोनी, इंदिरा कॉलोनी, तिलक नगर, माता दरवाजा, मानसरोवर कॉलोनी, डेयरी मोहल्ला, डीएलएफ कॉलोनी, मॉडल टाउन, सुखपुरा चौक, ऑफिसर कॉलोनी और सेक्टर 1, 2, 3 व 4 शामिल हैं। यहां पर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत कंटेनमेंट जोन घोषित करने के आदेश जारी किए गए है।

बनाया जाएगा कंट्रोल रूम : सिविल सर्जन की ओर से एम्बुलेंस और पैरामेडिकल स्टाफ तैनात किया जाएगा। नगर निगम आयुक्त के कार्यालय को कंटेनमेंट जोन और आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई के सुविधा केंद्र के रूप में नियंत्रण कक्ष बनाया है। रोहतक के एसडीएम को इंचार्ज व नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है और डयूटी मजिस्ट्रेट के साथ सुपरवाइजरी अधिकारी भी नियुक्त किए गए है।

ड्यूटी में कोताही करने वाले कर्मचारी,अधिकारी के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धाराओं 51 से 60 के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पैकेट में घर द्वार पर डिलीवरी की जाएगी

जिलाधीश कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि इन मैक्रो कंटेनमेंट जोन में घर-घर स्क्रीनिंग, थर्मल स्कैनिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें कार्य करेंगी। इन टीमों के सदस्यों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण मुहैया करवाए जाएंगे। नगर निगम द्वारा सम्पूर्ण कंटेनमेंट जोन व बफर जोन को सेनिटाइज किया जाएगा। आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर इन क्षेत्रों में अन्य गतिविधियों पर पाबंदी लगाई गई है। स्थानीय सिविल अस्पताल को कंटेनमेंट, आइसोलेशन और कोविड अस्पताल घोषित किया गया है। सिविल सर्जन की ओर से सभी आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया जाएगा।

परिवहन विभाग की ओर से स्वास्थ्य टीमों को लाने-ले जाने के लिए विशेष बसें चलाई जाएगी। डीएफएससी की ओर से एसडीएम रोहतक की देखरेख में आवश्यक वस्तुओं व दवाईयों आदि की सूची तैयार की जाएगी। अलग-अलग पैकेट में घर द्वार पर डिलिवरी की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें