पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • To Improve The Ranking In The Swachhta Survekshan 2021, Cleanliness Will Be Generated From House To House In 22 Wards

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छ भारत:स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में रैंकिंग सुधारने के लिए 22 वार्डों में हाेगी सफाई घर-घर से उठेगा कचरा

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नगर निगम कार्यालय में समीक्षा बैठक करते अिधकारी। - Dainik Bhaskar
नगर निगम कार्यालय में समीक्षा बैठक करते अिधकारी।
  • राेहतक काे स्टार बनाने के लिए शहर की सरकार ने तैयार की 6 सूत्री कार्य योजना
  • वार्ड वार 22 नोडल अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी

शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के मानकों पर तैयार करने के लिए शहर की सरकार ने 6 सूत्री कार्य योजना तैयार की है। राेहतक काे स्टार बनाने के लिए सभी 22 वार्डों के अलग-अलग नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। उन्हें साफ सफाई व डोर टू डोर कूड़ा उठवाने सहित एनजीटी की गाइडलाइन का अनुपालन कराने के निर्देश दिए हैं। प्रतिबंधित प्लास्टिक का प्रयोग रोकने, खुले में सेफ्टिक टैंक खाली करने व बेसहारा गोवंश को पकड़कर निगम की पहरावर गोशाला में छोड़वाने के लिए भी निरंतर अभियान चलाने का भी निर्णय किया है।

यह निर्णय गुरुवार को अंबेडकर चौक स्थित नगर निगम कार्यालय में मेयर मनमोहन गोयल की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। इस दाैरान स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 से संबंधित कार्य की समीक्षा की गई। साथ ही निगम की सीमा में शामिल किए 8 गांवों बोहर, बलियाणा, खेड़ीसाध, पहरावर, कन्हेली, सुनारिया खुर्द, सुनारिया कला और कुताना बस्ती में भी सफाई व स्वच्छता से संबंधित अन्य बिंदुओं पर भी फोकस रखने को कहा है।

निगम कमिश्नर प्रदीप गोदारा ने कहा कि सभी 22 वार्डों के नोडल अधिकारी अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में शहरवासियों से स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 के लिए सिटीजन फीडबैक भरवाएंगे। जिन सड़कों पर धूल व रेत ज्यादा हैं, उनकी पहचान करना व उनकी व्यवस्थित सफाई करवाने की जिम्मेदारी भी उन्हीं की है।

उन्होंने कहा कि मुख्य मार्गों पर खाली प्लाटों की सफाई का विशेष अभियान चलाया जाएगा। हर घर, दुकान, संस्थान में गीले व सूखे कूड़े के लिए अलग-अलग कूड़ेदान होना व उन्हें अलग-अलग कूड़ा एकत्रित करने वाली गाड़ी में डालना व कूड़े, रबड़ व प्लास्टिक में आग लगाने वालों व प्रतिबंधित प्लास्टिक व सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग करने वाले दुकानदारों पर जुर्माना-चालान कराने का दायित्व भी नोडल अधिकारियों को सौंपा है।

चिह्नित स्थान पर मलबा न डाला ताे लगेगा जुर्माना

निगम कमिश्नर ने कहा कि मलबा व निर्माण सामग्री मलबा मात्र सुनारिया जेल रोड पर निर्धारित स्थल पर डालने के लिए जागरूक करना व उसकी अनुपालना जरूरी है। इसके बाद यदि लापरवाही पाई गई तो संबंधित व्यक्ति या संस्था के खिलाफ बड़े जुर्माना की कार्रवाई की जाएगी।

शहर के मुख्य मार्गों पर खाली प्लाटों की सफाई, बेसहारा गोवंश लिफ्टिंग का चलेगा विशेष अभियान

निरीक्षण कर नालों की सफाई हाेगी

बैठक में तय किया कि नोडल अधिकारी अपने वार्ड में सभी नालों का निरीक्षण करेंगे। जरूरत होने पर नालों की अविलंब सफाई व उनको कवर करवाएंगे। मुख्य सफाई निरीक्षक सुंदर सिंह को खुले में सेफ्टिक टैंक खाली करने वालों की पहचान कर उनके चालान करने को कहा गया है।

प्रतिबंधित प्लास्टिक मिलने पर 5 दुकानों पर जुर्माना

रोहतक शहर में प्रतिबंधित प्लास्टिक का प्रयोग रोकने के लिए अलग से टीम बनाई गई है। इस टीम में शामिल निगम के अधिकारी-कर्मचारी बाजार वार अभियान चलाकर कार्रवाई करेंगे। गुरुवार को प्रतिबंधित प्लास्टिक का प्रयोग करने वाले 5 दुकानदारों के 5 हजार रुपए के हिसाब से चालान किए गए। इसी क्रम में सेक्टरों से बेसहारा गोवंश को पकड़कर नगर निगम की पहरावर गोशाला में छोड़ा गया।

27 को समीक्षा बैठक में ई-ऑफिस व स्वच्छता की अपडेट रिपोर्ट दें अधिकारी

केंद्र व प्रदेश सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रमों का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। सीएम विंडो, सोशल मीडिया ग्रीवेंस ट्रेकिंग, ई-ऑफिस, स्वच्छता, ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन आदि को गंभीरता से लें। इस संबंध में 27 जनवरी को प्रस्तावित समीक्षा बैठक की तैयारी करें। यह बात डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने कही।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी परियोजना निदेशक एवं जिला रोहतक के प्रभारी डॉ. राकेश गुप्ता विभिन्न कार्यक्रमों व योजनाओं की 27 जनवरी को बैठक में समीक्षा करेंगे। सभी संबंधित अधिकारी पूर्ण तैयारी के साथ बैठक में उपस्थित होकर अपडेट रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें। डीसी के निर्देश पर महम व सांपला की उप मंडलाधीश मेजर गायत्री अहलावत ने जिला विकास भवन के सभागार में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की।

संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने स्वच्छता अभियान के जरिए व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण, ठोस व कचरा प्रबंधन, खुले में शौच मुक्त, एमपी लेड के जरिए प्राप्त धनराशि के प्रयोग, सांसद आदर्श ग्राम योजना व विधायक आदर्श ग्राम योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के जरिए स्वीकृत किए गए ऋणों के संदर्भ में एलडीएम को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने जिले में कोविड-19 की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में कोविड-19 की रिकवरी दर 98 प्रतिशत है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें