पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रजिस्ट्रेशन का समय पूरा:वेरिफिकेशन में आ रही परेशानी, पोर्टल पर उपलब्ध नहीं गेम्स फेडरेशन की वैध लिस्ट

रोहतक17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
साेनीपत स्टैंड स्थित कैफे पर एडमिशन के लिए ऑनलाइन फार्म भरवाते हुए विद्यार्थी। - Dainik Bhaskar
साेनीपत स्टैंड स्थित कैफे पर एडमिशन के लिए ऑनलाइन फार्म भरवाते हुए विद्यार्थी।
  • रजिस्ट्रेशन का समय पूरा, ऑब्जेक्शन रिमूव व वेरिफिकेशन के लिए 2 दिन बाकी, बिना वेरिफिकेशन खेल सर्टिफिकेट्स पर नहीं मिल पाएगी वैटेज
  • दाखिला कमेटियों में खेल अधिकारी का न होना भी कारण, पंडित नेकीराम शर्मा कॉलेज के 16 कोर्स की 2500 सीटों पर 21752 आवेदन आए हैं

कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन का सोमवार काे आखिरी मौका रहा। हालांकि कॉलेज कमेटियों के पास दस्तावेज वैरिफिकेशन व फॉर्म में ऑब्जेक्शन लगे विद्यार्थियों के पास अभी दो दिन का समय है। वहीं कॉलेज कमेटियों को खेल संबंधित सर्टिफिकेट्स को वेरिफाई करने में समस्या आ रही है। कमेटियों को समझ नहीं आ रहा कि स्टूडेंट्स द्वारा फॉर्म में अपलोड किया खेल सर्टिफिकेट वैध है या नहीं।

मुख्य कारण दाखिला कमेटी में स्पोर्ट्स फैकल्टी को शामिल नहीं किया जाना है। खामियाजा बच्चों को अभी फॉर्म पर ऑब्जेक्शन के तौर पर भुगतना पड़ रहा है और मेरिट लिस्ट लगने के बाद 5 नंबरों की वैटेज खोकर भुगतना पड़ेगा। प्रदेश में आवेदन के लिहाज से दूसरे नंबर पर चल रहे पंडित नेकीराम शर्मा कॉलेज के 16 कोर्स की 2500 सीटों पर 21752 आवेदन आए हैं, यानी एक सीट पर 8 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। वहीं छठे नंबर पर रहे जाट कॉलेज के 8 कोर्स की 2520 सीट पर 12741 आवेदन आए हैं।

ऑब्जेक्शन रिमूव करने के लिए दो दिन बाकी

साइबर कैफे में जल्दबाजी में भरवाए गए फॉर्म में गलती होते ही कॉलेज कमेटी फॉर्म पर ऑब्जेक्शन लगा देती है। आब्जेक्शन लगाते ही विद्यार्थी का फॉर्म एडिट मोड में आ जाता है। इससे विद्यार्थी घर पर ही रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर फॉर्म को कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल फोन से एडिट कर सकते हैं। ऑब्जेक्शन रिमूव करने के लिए विद्यार्थियों के पास आठ सितंबर तक का समय है।

समस्या- जारी नहीं की वैध और अवैध की सूची

खेलों में बहुत ज्यादा निजी फेडरेशन हो चुकी हैं। जो गर्वमेंट की पॉलिसी से संबंधित नहीं हैं। बच्चों का इसका पता नहीं होता। इसलिए वह अपने वैध और अवैध सर्टिफिकेट्स फॉर्म के साथ अपलोड कर देते हैं। हॉयर एजुकेशन विभाग ने भी सभी संघ की गेम वाइज लिस्ट जारी नहीं की हुई। इस वजह से दाखिला कमेटियां फेडरेशन की वैधता को लेकर शंका में रहती हैं। इसके अलावा जिन कॉलेजों की दाखिला कमेटियों में फिजिकल एजुकेशन व स्पोर्टस फैकल्टी शामिल नहीं हैं। वहां विद्यार्थियों के स्पोर्टस डॉक्यूमेंट्स वैरिफाई में भी बहुत समस्याएं आ रही हैं।

एमडीयू- मैथेमेटिक्स की परीक्षा आयोजन तिथि में बदलाव

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय ने बीएड प्रथम वर्ष के पेपर-पेडोगोगी ऑफ मैथेमेटिक्स की परीक्षा की आयोजन तिथि में बदलाव किया है। परीक्षा नियंत्रक डा. बीएस सिन्धु ने बताया कि बीएड प्रथम वर्ष के पेपर-पेडोगोगी ऑफ मैथेमेटिक्स (पेपर आईडी- 17108) की परीक्षा अब 16 सितंबर 2021 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के आयोजन समय और परीक्षा केन्द्र में कोई बदलाव नहीं किया गया है, वे पहले वाले ही रहेंगे।

एमए-अंग्रेजी पंच वर्षीय का परिणाम जारी

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) ने जुलाई 2021 में आयोजित एमए-अंग्रेजी पंच वर्षीय के छठे सेमेस्टर की फुल व री-अपीयर तथा एमए-इकोनोमिक्स आनर्स पंच वर्षीय के दसवें सेमेस्टर की फुल व री-अपीयर की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। परीक्षा नियंत्रक डा. बीएस सिन्धु ने बताया कि परीक्षा परिणाम विश्वविद्यालय वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा।

एक्सपर्ट व्यू - हॉयर एजुकेशन वैध फेडरेशन की सूची एडमिशन पोर्टल पर डाले

इसका समाधान है कि खेल विभाग से वैद्य फेडरेशन की सूची लेकर उसे हॉयर एजुकेशन के एडमिशन पोर्टल पर डाला जाए। जिससे विद्यार्थी खेल सर्टिफिकेट को जांचने के बाद ही अपलोड करते। इसके साथ ही कॉलेज की दाखिला कमेटी में फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स की कम से कम एक फैकल्टी को जोड़ा जाए। अगर किसी कॉलेज में स्पोर्ट्स फैकल्टी नहीं है तो जिला खेल कार्यालय से किसी कोच या अधिकारी को कमेटी में शामिल किया जाए।
-डॉ. वरुण मलिक, असिस्टेंट प्रोफेसर, फिजिकल एजुकेशन, जाट कॉलेज रोहतक

खबरें और भी हैं...