रोड पर खिंचेगी ‘लक्ष्मण रेखा:पीली पट्‌टी में पार्क कर सकेंगे दोपहिया और चारपहिया वाहन

रोहतक7 दिन पहलेलेखक: राजेश कौशल
  • कॉपी लिंक
निगम दफ्तर के परिसर में अब गाड़ियां इन्हीं पटि्टयाें में खड़ी होती हैं। - Dainik Bhaskar
निगम दफ्तर के परिसर में अब गाड़ियां इन्हीं पटि्टयाें में खड़ी होती हैं।

शहर में ट्रैफिक सुधार के लिए पार्किंग की मार्किंग प्रोजेक्ट चलाया जाएगा। अंबेडकर चौक स्थित नगर निगम कार्यालय से इसकी शुरुअात कर दी है। इसके तहत प्रमुख चाैक-चाैराहाें, बाजाराें में सड़क के किनारे खाली मिलने वाले स्थलों पर जरूरत के मुताबिक दोपहिया-चारपहिया वाहनों को खड़ा करने के लिए पीली पट्‌टी खींच दी जाएगी। ताकि आने-जाने वाले सुविधाजनक ढंग से उसमें वाहन खड़े कर सकें। शहरवासियों का समर्थन और इस पायलट प्रोजेक्ट में भागीदारी तय करने के लिए ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर नगर निगम जागरुकता के लिए अभियान चलाएगा।

लेकिन बार बार कहने के बावजूद निर्धारित स्थलों पर वाहन पार्किंग नहीं करने वालों के चालान का भी प्रावधान किया है। इधर मेयर मनमोहन गोयल द्वारा अंबेडकर चौक स्थित नगर निगम कार्यालय में बैठक करके संंबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। नगर निगम की ओर से इस प्राेजेक्ट पर 12 लाख रुपए का बजट खर्च किय जाएगा। इसका टेंडर खुल गया है।

निगम कार्यालय से हुई शुरुआत: अंबेडकर चौक स्थित नगर निगम कार्यालय परिसर में वाहनों की पार्किंग साइट पर बीच से आने जाने का रास्ता छोड़कर दोनों तरफ दीवार के साथ वाहन खड़े करने के लिए पीली पट्‌टी की मार्किंग करवा दी गई है। ड्यूटी पर तैनात निगम कर्मचारियों को हर आने जाने वालों को कार, बाइक व स्कूटी खड़े करते समय मार्किंग का पूरा ख्याल रखने का आदेश दिया गया है।

नगर निगम कार्यालय से शुरुआत...कुछ इस तरह की पटि्टयां आपको जल्द बाजारों में दिखेंगी

​​​​​हर जगह होगी मार्किंग : बांगड़
अर्बन लोकल बॉडी द्वारा पार्किंग की मार्किंग मुहिम शुरू की गई है। इसमें जरूरत के हिसाब से हर जगह शहर में सड़क के किनारे और खाली स्थलों में पार्किंग के लिए मार्किंग की जाएगी। ताकि ट्रैफिक के चलते अव्यवस्था न फैले और लोग मार्किंग वाली जगह पर ही अपने वाहन खड़े करें। -डॉ. नरहरि सिंह बांगड़, कमिश्नर नगर निगम।

कमल गुप्ता का है आइडिया : मेयर
स्थानीय शहरी निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता बीते दिनों रोहतक प्रवास के दौरान पार्किंग की मार्किंग का आइडिया दिया। उनकी ओर से पूरे प्रदेश में लागू कर दिया गया है। रोहतक निगम ने भी इस पर काम शुरू कर दिया है। निगम और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक हो चुकी है। -मनमोहन गोयल, मेयर नगर निगम।

ट्रैफिक पुलिस कर्मियों से चर्चा करते मेयर गोयल।
ट्रैफिक पुलिस कर्मियों से चर्चा करते मेयर गोयल।

बेतरतीब खड़े वाहनों से पैदा हालात बदलेंगे : गुरुदेव सिंह
पार्किंग की मार्किंग प्रोजेक्ट काफी अहम साबित होगा। वह भी इसलिए कि संबंधित एरिया, बाजार या चौक-चौराहों पर जरूरत और स्थान की गुंजाइश के आधार पर पार्किंग के लिए मार्किंग कराई जाएगी। इससे इधर-उधर खड़े हाेने वाले वाहनों से पैदा होने वाले हालात में बदलाव आएगा। शहरवासियों के सहयोग से पार्किंग का सिस्टम बनाना आसान होगा। -गुरुदेव, ट्रैफिक एसएचओ रिटायर्ड।

शहर के इन बाजारों पर रहेगा फोकस: दिल्ली रोड पर स्थित मेडिकल मोड़, डी पार्क से बजरंग भवन फाटक, अशोका चौक, सोनीपत स्टैंड, अंबेडकर चौक, छोटूराम चौक, भिवानी स्टैंड, रेलवे रोड, झज्जर रोड, काठमंडी से झज्जर चुंगी, सर्कुलर रोड, शीला बाईपास से सोनीपत स्टैंड, गांधी कैंप आदि शहर के बाजारों पार्किंग की मार्किंग प्रोजेक्ट के तहत फोकस किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...