पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा:यूजी कोर्स की कक्षाएं शुरू, 20% ही पहुंच रहे विद्यार्थी, नियमों का पालन न करने पर 500 रुपए जुर्माना

रोहतक2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड-19 के चलते स्कूल तो बंद है, लेकिन यूजी कोर्स के सीनियर और जूनियर विद्यार्थियों की नियमित कक्षाएं शुरू हो गई है। सरकारी रिजल्ट कॉलेजों में तीनों वर्षों के विद्यार्थियों का पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए ऑफलाइन कक्षाएं लग रही है, पर छात्र संख्या बहुत कम है। वहीं, कुछ कॉलेजों में अभी ऑनलाइन कक्षाएं ही लग रही है। उच्चतर शिक्षा निदेशालय के शेड्यूल के मुताबिक जिले के कॉलेजों में नियमित कक्षाएं लगनी शुरू हो गई है।

सोशल डिस्टेंस बनाकर विद्यार्थियों को बिठा रहे
कॉलेज प्रशासन ने भी कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए समय स्कैनिंग, सेनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन विद्यार्थियों से सख्ती से करा रहे हैं। जो विद्यार्थी कॉलेज में आ रहे हैं, उनकी थर्मल स्कैनिंग और सेनिटाइज कर एंट्री दी जा रही है। कॉलेजों में नियमों का पालन न करने पर 500 का जुर्माना भरने का भी प्रावधान किया है।

मास्क लगाना अनिवार्य
गाैड़ ब्राह्मण डिग्री कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जयपाल शर्मा का कहना है कि कॉलेज में तीनों वर्षों के विद्यार्थियों की नियमित कक्षाएं तो लगनी शुरू हो गई है, लेकिन अभी छात्र संख्या काफी कम है। रोजाना 15 से 20 फीसदी भी विद्यार्थी ही कक्षाएं लगाने के लिए आ रहे हैं। इस दौरान कक्षा में शिक्षक व विद्यार्थियों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ विद्यार्थियों को बिठाया जा रहा है।

जाट कॉलेज में पीजी कोर्स में आवेदन की प्रक्रिया शुरू

जाट कॉलेज में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में स्नातकोत्तर (पीजी) कोर्स में ऑनलाइन दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 नवंबर से शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 दिसंबर है। कॉलेज में विभिन्न स्नातकोत्तर कोर्स के प्रथम वर्ष में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी हायर एजुकेशन की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यह ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 7 दिसंबर तक चलेगी। जाट कॉलेज की प्राचार्या डॉ. संगीता दलाल ने बताया कि कॉलेज में स्नातक स्तर की दाखिला प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है।

अब आठ स्नातकोत्तर विषयों के लिए दाखिला प्रक्रिया उच्च शिक्षा निदेशालय हरियाणा के अनुसार चल रही है। उन्होंने बताया कि 7 दिसंबर तक विद्यार्थी अपना आवेदन ऑनलाइन करवा सकता है। 14 दिसंबर को पहली मेरिट सूची जारी की जाएगी। इसके लिए 14 से 18 दिसंबर सूची में नाम आने पर विद्यार्थी अपनी फीस जमा करवा सकता है। उन्होंने बताया कि कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर विद्यार्थी संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है। प्राचार्या डॉ. संगीता दलाल ने बताया कि कॉलेज में एमएससी फिजिक्स, एमएससी केमेस्ट्री, एमएससी गणित, एमए अंग्रेजी, एमजेएमसी, एमए भूगोल, एमएससी कम्प्यूटर साइंस, एमकॉम, एमएससी बॉटनी हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser