पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

त्योहारी सीजन की तैयारी:बाजारों के पास खाली प्लाट, रेलवे स्टेशन व स्कूल में खड़े होंगे वाहन, 6 पार्किंग तय

रोहतक8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रेलवे राेड पर लाेगाें द्वारा सड़क के बीच में खड़े किए गए वाहन। - Dainik Bhaskar
रेलवे राेड पर लाेगाें द्वारा सड़क के बीच में खड़े किए गए वाहन।
  • बाजारों में ट्रैफिक कंट्रोल के लिए प्रशासन ने तैयार किया मास्टर प्लान
  • किला बाजार रोड पर किलेबंदी की तैयारी : दोनों ओर से बेरिकेडिंग,वाहनों की एंट्री बैन, 8 जवान रहेंगे तैनात

त्योहारी सीजन के मद्देनजर शहर के प्रमुख बाजारों के नजदीक पार्किंग बनाने का खाका तैयार कर लिया गया है। प्रशासन ने वाहनाें की पार्किंग के लिए बाजारों के साथ लगते खाली प्लाट व जगह पर अस्थाई पार्किंग साइट बनाने का मास्टर प्लान फाइनल कर लिया है। शहर के प्रमुख बाजारों के पास 6 अस्थाई पार्किंग पर प्रशासन की ओर से फाइनल मुहर लग गई है।

अभी पुलिस, सिविल प्रशासन, बोटनार संस्था और नगर निगम के अधिकारियों की एक टीम गठित की गई है, जो चिह्नित की गई वैकल्पिक पार्किंग साइटों की क्षमता का आंकलन करेगे। इसके बाद विभिन्न व्यापारी संगठनों से बातचीत करके पार्किंग स्थापित करने का कार्य को अंतिम रूप प्रदान करते हुए यहां वाहन खड़े करने शुरू कर दिए जाएंगे।

प्रशासनिक अधिकारियों ने शहर के पुराने सीनियर सेकेंडरी स्कूल के मैदान, हुडा ग्राउंड और रेलवे स्टेशन की पार्किंग आदि पर भी विचार किया है। यह कमेटी प्रशासन की ओर से तैयार की गई प्लानिंग के बारे में व्यापारियों के साथ बातचीत करेगी। व्यापारियों की सलाह लेने के बाद बुधवार को डीसी को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। गठित की गई टीम इन सभी स्थानों की क्षमता का आंकलन करके रिपोर्ट प्रस्तुत कर देगी और उसके बाद इसे क्रियान्वित कर दिया जाएगा। इसके बाद पार्किंग साइट पर वाहन खड़े हो सकेंगे।

त्योहारी सीजन को लेकर प्रशासन की ओर से अभी तक जो विशेष प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत शहर में छह जगह अस्थाई पार्किंग स्थल निर्धारित किए गए है। शनिवार 17 अक्टूबर को नवरात्र शुरू होने से पहले ही पुलिस और नगर निगम ये प्लान शुरू करेगा। इधर, किला रोड को दोनों तरफ से बेरिकेडिंग कर दोपहिया के वाहनों की रोक लगाने की भी प्लानिंग चल रही है। हालांकि अभी नगर निगम के अधिकारी इसे लेकर चुप्पी साधे है। ट्रैफिक व्यवस्था को संभालने के लिए शहर में करीब 110 जवान तैनात किए गए हैं। किला रोड पर 8 जवान व्यवस्था को संभालेंगे। इसके अलावा हर बाजार में ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस के जवान तैनात रहेंगे।

निगम अधिकारियों ने ट्रैफिक पुलिस से मिलकर की मंत्रणा
किला रोड पर भगत सिंह पार्किंग में मंगलवार दोपहर बाद एलओ सुरेंद्र सिंह और ट्रैफिक एसएचओ वीरेंद्र सिंह पहुंचे। वहां उन्होंने व्यापारियों से बातचीत के दौरान बताया कि प्रशासन की ओर से भगत सिंह पार्किंग और हुडा कॉम्पलेक्स में अस्थाई पार्किंग की जाएगी। इसके अलावा किला रोड पर आने वाले ग्राहकों के लिए भगत सिंह पार्किंग, हुडा कॉम्पलेक्स में पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। रेलवे रोड, माल गोदाम और शौरी मार्केट में आने वाले ग्राहकों और दुकानदारों के लिए रेलवे स्टेशन पर पार्किंग की व्यवस्था की गई। इसके अलावा कच्चा बेरी रोड पर सीनियर सेकेंडरी स्कूल के ग्राउंड में पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। पुराना बस स्टैंड के ग्राउंड में पार्किंग बनाई गई। इसके अलावा अशोका चौक पर मैना टूरिज्म के साथ लगते खाली स्थान उगी हुई झाड़ियों व कचरे को हटाकर पार्किंग के लिए बुधवार को व्यवस्था की जाएगी।

खाली प्लाटों को त्योहारों के लिए बनाए पार्किंग : धनखड़
दिल्ली रोड पर डी-पार्क के चारों और रेहड़ियां लगती है, इन्हें नगर निगम की टीम को हटाना चाहिए। सिर्फ त्योहारी सीजन को देखते हुए डबल पार्क के पास खाली जगह पर पार्किंग की व्यवस्था कर दी जाए। इसके अलावा दिल्ली रोड के कई अन्य खाली प्लाट दिल्ली रोड पर ही हैं, उन्हें भी वैकल्पिक तौर पर पार्किंग बनाई जानी चाहिए। आश्रम वाले रोड पर एक सरकारी स्कूल की जगह को छुट्‌टी के बाद प्रयोग किया जा सकता है। - अजय धनखड़, प्रधान, मॉडल टाउन ट्रेडर्स एसोसिएशन।

वैकल्पिक पार्किंग व्यवस्था की बना रहे प्लानिंग
मंगलवार को वैकल्पिक पार्किंग व्यवस्था को लेकर प्लानिंग की गई है। किला रोड के दुकानदारों के लिए भगत सिंह पार्किंग पर विचार किया गया है। - कैप्टन मनोज कुमार, डीसी, रोहतक।

खबरें और भी हैं...