पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Vaccination 30 Vaccination Staff Provided 90 Health Workers With Dummy Vaccine Due To Verification In 5 Minutes At 6 Centers In The District

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण का ट्रायल हम 5 मिनट में सफल:जिले के 6 सेंटर पर 5 मिनट में हुआ वेरिफिकेशन से वैक्सीनेशन 30 वैक्सीनेशन स्टाफ ने 90 हेल्थ वर्करों को लगाई डमी वैक्सीन

राेहतक8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिविल अस्पताल में वैक्सीनेशन की ड्राई रन सफलतापूर्वक पूरी करने को सेलिब्रेट करते चिकित्सक। - Dainik Bhaskar
सिविल अस्पताल में वैक्सीनेशन की ड्राई रन सफलतापूर्वक पूरी करने को सेलिब्रेट करते चिकित्सक।
  • मायने : कोल्ड चेन पॉइंट से वैक्सीन लाने और वैक्सीनेशन प्रक्रिया को लेकर पूरी तरह तैयार

जिले के लिए खुशखबरी है। वैक्सीनेशन को लेकर गुरुवार को जिले के 6 सेंटर पर हुआ ड्राई रन पूरी तरह से सफल रहा। स्वास्थ्य विभाग कोल्ड चेन पॉइंट से लाई वैक्सीन को हेल्थ वर्कर को लगाने तक के स्टेंडर्ड टाइम को मेंटेन करने में कामयाब हुआ है।

ड्राई रन के तहत गुरुवार काे सिविल अस्पताल, सेक्टर-3 पाॅली क्लीनिक, पीएचसी गाेकर्ण, करौंथा व बालंद पीएचसी व मदीना सीएचसी में ड्राई रन हुआ। वैक्सीनेशन ट्रायल की एक तरह से इस माॅक ड्रिल में सारी व्यवस्थाएं खरीं उतरीं। अब माना जा रहा है कि जिले को अलॉट होने वाला वैक्सीन का कोटा पूरी तरह से सफलता के साथ लोगों काे काेरोना से कवच के तौर पर पहनाया जा सकेगा।

ड्राई रन में छह सेंटरों पर 30 वैक्सीनेशन स्टाफ ने 90 हेल्थ वर्करों को डमी वैक्सीन की डोज देने की रिहर्सल की। सिविल अस्पताल में डीसी कैप्टन मनोज कुमार, सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला, जिला टास्क फोर्स के कन्वीनर डॉ. अनिलजीत, अरबन इम्यूनाइजेशन नोडल अधिकारी डॉ. पारितेव सिंह, एसएमओ डॉ. रमेश चंद्र सहित अन्य अधिकारी की मौजूदगी में फार्मेसी इंचार्ज निकिता को पहली डमी वैक्सीनेशन की डोज दी गई। सुबह 11:44 बजे सिविल अस्पताल सहित अन्य सभी छह सेंटरों पर ड्राई रन की शुरुआत हुई।

वेरिफिकेशन से लेकर वैक्सीनेशन तक प्रत्येक हेल्थ वर्कर को पांच मिनट का समय लगा। हेल्थ वर्कर को दाहिने हाथ में वैक्सीनेशन की डोज लगाने के बाद ऑब्जर्वेशन रूम में 30 मिनट के लिए बैठाया गया। डोज ले चुके व्यक्ति के साइड इफेक्ट आने की स्थिति में पैरामेडिकल स्टाफ ने इलाज देने के बारे में मॉक ड्रिल करके बताया।

अब बस वैक्सीन का इंतजार, हम तैयार हैं
सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला ने बताया कि जिले में सभी छह सेंटराें पर ड्राई रन सफल रहा। छह सेंटराें पर 90 हेल्थ वर्करों को डमी वैक्सीनेशन दी गई। इस ड्राई रन के बाद पूरे आयोजन की समीक्षा की गई। सरकार से हरी झंडी मिलते ही हम वैक्सीनेशन की डोज देने को तैयार हैं। जिले में कितने वैक्सीनेशन सेंटर होंगे, इसके लिए अभी प्लानिंग चल रही है। एक दिन में एक सेंटर पर 100 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन देने की सुविधा होगी। एक दिन में 1400 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन देने का टारगेट रखेंगे।

सबसे पहले सिविल अस्पताल की फार्मेसी अधिकारी निकिता को दी गई डमी वैक्सीन
सिविल अस्पताल में सबसे पहले यहां की फार्मेसी अधिकारी निकिता को एंट्री गेट पर पहुंची। गेट पर खड़े सिक्योरिटी गार्ड ने लिस्ट में उनका नाम चेक किया। नाम से मिलान होने पर हैंडवाश एरिया में सेनिटाइज कराने के बाद उन्हें वेटिंग एरिया में बैठने काे कहा गया। यहां से उन्हें डिजिटल वेरिफिकेशन रूम में बुलाया गया। स्टाफ द्वारा सॉफ्टवेयर पर आईडी व नाम चेक करने के बाद उन्हें वैक्सीनेशन रूम में भेजा गया। यहां पर दो मिनट की प्रक्रिया में दाहिने हाथ के बाजू की तरफ डमी वैक्सीन लगाकर उन्हें गाइड किया गया। इसके बाद उन्हें 30 मिनट तक ऑब्जर्वेशन रूम में रुकने की बात कह भेज दिया गया। इस तरह एक हेल्थ वर्कर की वेरिफिकेशन से वैक्सीनेशन तक औसतन पांच मिनट का समय लगा।

20 से 80 तापमान पर कोल्ड वैक्सीनेशन बॉक्स में वैक्सीन होगी ट्रांसफर
वैक्सीनेशन के लिए गठित जिला टास्क फोर्स के कन्वीनर व डिप्टी सीएमओ डॉ. अनिलजीत ने बताया कि जिले में टीकाकरण के लिए 41 सेंटर बनाए गए हैं। जिसमें 34 कोल्ड पाॅइंट, पीजीआई में तीन, काएनोस और एक अन्य निजी अस्पताल में वैक्सीनेशन कराने की प्लानिंग है। वैक्सीन को दो से आठ डिग्री तापमान वाले कोल्ड वैक्सीनेशन बॉक्स में ट्रांसफर की जाएगी। सिविल सर्जन कार्यालय में मुख्य वैक्सीन स्टोर बनाया गया है। यहां पांच आइस लाइन रेफ्रीजरेटर और तीन डीप फ्रीजर आवंटित किए हैं। ये इसी हफ्ते पहुंच जाएंगे।

वैक्सीनेशन के बाद कोई दिक्कत हो तो फौरन सूचित करें
ऑब्जर्वेशन रूम में मौजूद स्टाफ नर्स ने हेल्थ वर्कर को बताया कि यदि उन्हें किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी महसूस होती है तो वो फौरन दिए जा रहे नंबर पर कॉल करके सूचित करेंगे।

3 चरणों में होगी कोरोना वैक्सीनेशन
जिले में कोरोना वैक्सीनेशन तीन चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में हेल्थ वर्कर और उनके साथ काम करने वाले लोग शामिल होंगे। दूसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को शामिल किया जाएगा।

टीका एकदम सुरक्षित है। आपात स्थिति में टीके के प्रयोग की पहले ही अनुमति मिल चुकी है। जिला वासियों से अपील है कि वो टीके को लेकर अफवाहों पर ध्यान न दें। टीका को लेकर अनाधिकृत व्यक्तियों के विचारों पर कतई ध्यान न दें। जिन वैज्ञानिकों ने इस टीके को तैयार किया है, वे ही इस बारे में सही व स्टीक जानकारी दे सकते हैं।
-कैप्टन मनोज कुमार, डीसी व चेयरमैन जिला टास्क फोर्स, रोहतक।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser