रोहतक में पंचायत चुनाव की तैयारियां जारी:वोटर सूची में मृतकों के नाम पर लाल स्याही लगेगी, अति संवेदनशील मतदान केंद्रों की वीडियोग्राफी होगी

रोहतक2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा के रोहतक जिले में पंचायती चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो रही हैं। लोग भी चुनाव की तारीख घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं। वहीं प्रशासनिक स्तर पर भी तैयारियां की जा रही हैं। अब सिर्फ चुनाव को हरी झंडी दिखाने की बारी है। पंचायत चुनाव में प्रशासन का फोकस अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर है और उनकी वीडियोग्राफी भी होगी।

DC एवं जिला निर्वाचन अधिकारी यशपाल ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रस्तावित छठे पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव संबंधी आवश्यक एवं प्रारंभिक तैयारियों के बारे में जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अति संवेदनशील केंद्रों पर वीडियोग्राफी करने के आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे। यह व्यवस्था हरियाणा पंचायती राज नियम 1994 के नियम 20 के तहत की जाएगी।

पंच व सरपंच के चुनाव तथा पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों के चुनाव एक साथ करवाएं जाने की संभावना है। इसके मद्देनजर मतदान केंद्रों की सूची भी नियमानुसार प्रकाशित की जाएगी। मतदान केंद्रों की स्थापना करने से पहले उनकी पहचान करने के निर्देश दिए गए। यह भी निर्धारित किया जाएगा कि वह स्थान मतदान तथा पंच-सरपंच के चुनाव की मतगणना के लिए उचित है या नहीं।

मतदान केंद्रों पर होंगे कड़े सुरक्षा इंतजाम

DC यशपाल ने कहा कि संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान करके उनकी सुरक्षा के बारे आवश्यक कदम उठाए जाएंगे, ताकि मतदान केंद्रों पर हिंसा, लूट व बूथ कैपचरिंग आदि घटना न हो सकें। इसके अतिरिक्त सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बलों का उचित प्रबंधन भी किया जाएगा। मतदान केंद्रों पर उचित रोशनी, पेयजल व शौचालय आदि की व्यवस्था की जाएगी।

गैर-हाजिर कर्मियों-अफसरों पर होगी कार्रवाई

चुनावी ड्यूटी से गैरहाजिर रहने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ हरियाणा पंचायती राज अधिनियम 1994 की धारा 185 के तहत निर्वाचन के संबंध में सरकारी कार्य का उल्लंघन करने के आरोप में सख्त कार्रवाई की जाएगी। नामांकन का डाटा ई-पोर्टल पर दिशा-निर्देशानुसार अपलोड किया जाएगा और मतपत्रों की प्रिंटिंग की जाएगी। मतदाता सूचियों में मृतक मतदाताओं के नाम के आगे अंग्रेजी में लाल स्याही वाली मुहर भी लगाई जाएगी।