पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पानी का प्रबंध बना चुनौती:भाखड़ा नंगल व हथिनी कुंड बैराज पर पानी कम, अब 8 नहीं 16 दिन देरी से आएगी नहर

रोहतक2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दिल्ली राेड स्थित जेएलएन नहर में आया पानी। - Dainik Bhaskar
दिल्ली राेड स्थित जेएलएन नहर में आया पानी।
  • प्रदेश की नहरों को 4 की बजाय अब 5 ग्रुप में मिलेगा पानी

(राजेश कौशल) भाखड़ा नंगल बांध व हथिनी कुंड बैराज पर पानी की कमी से सिंचाई विभाग का शेड्यूल बदल गया है। अब 4 की बजाय 5 ग्रुप में प्रदेश की नहरों को पानी की आपूर्ति की जाएगी। इसका सीधा असर पेयजल आपूर्ति कर पड़ेगा। फिलहाल 8 दिन की बजाए जेएलएन नहर व भालौठ सब ब्रांच नहर से जुड़े इलाकों में 8 दिन की बजाए 16 दिन नहर बंदी की अवधि होगी। ऐसे में पब्लिक हेल्थ विभाग के लिए नियमित पीने के पानी की आपूर्ति सुनिश्चित कराना चुनौती साबित होगा।

हालांकि पब्लिक हेल्थ विभाग ने सिंचाई विभाग के शीर्ष अधिकारियों से बातचीत का हवाला देते हुए दावा किया है कि वे पेयजल आपूर्ति नहर बंदी के दौरान व्यवस्थित रखने की कोशिश करेंगे। इस बार भाखड़ा और यमुना नदी के कैचमेंट इलाकों में बरसात नहीं होने से उसका सीधा असर नहरों को आपूर्ति होने वाली पानी की सप्लाई पर पड़ा है।

जेएलएन और भालौठ सब ब्रांच नहर को 50% नहरी पानी की आपूर्ति भाखड़ा नांगल बांध और इतनी ही पानी की आपूर्ति हथिनी कुंड बैराज से होती है, लेकिन पहाड़ों पर बरसात की कमी के चलते सिंचाई विभाग ने नहरों का ग्रुप चार की जगह पांच कर दिया गया है। इसकी वजह से नहर बंदी की अवधि बढ़ गई है। चंडीगढ़ मुख्यालय से जारी आदेश के बाद 23 नवंबर से ही कैनाल सिस्टम का 5 ग्रुप रनिंग में है।

16 तक नहरी पानी चलेगा
फिलहाल जेएलएन नहर में नहरी पानी चल रहा है। इसका शेड्यूल लगातार 16 दिन तक चलने का है। इसके तुरंत बाद भालौठ सब ब्रांच में नहरी पानी आएगा, जो 8 दिन तक अनवरत जारी रहेगा। ऐसे 8 दिसंबर तक जेएलएन नहर चलेगी। उसके अगले दिन से ही भालौठ सब ब्रांच मे आया नहरी पानी 16 दिसंबर तक चलेगा। इसके बाद जेएलएन और भालौठ सब ब्रांच दोनों नहरों में 16 दिन नहरी पानी बंद रहेगा। पहले नहर बंदी की अवधि मात्र 8 दिन की हुआ करती थी। अब अतिरिक्त 8 दिन नहर बंदी होने से पब्लिक हेल्थ विभाग को पीने के पानी की आपूर्ति कर पाना कठिन होगा।

ठेकेदार के रोके 2.90 करोड़, सफाई रुकी
शहर के सोनीपत रोड स्थित प्रथम जलघर के टैंकों की मरम्मत और सफाई करवा दी गई। इस पर आए खर्च 2.90 करोड़ रुपए भुगतान की फाइल चंडीगढ़ मुख्यालय में अटकी है। पेमेंट नहीं हो पाने से ठेकेदार ने बाकी दो जल घरों के टैंकों की सफाई से हाथ खड़े कर लिए हैं। बीते दिनों रोहतक प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोनीपत रोड स्थित प्रथम जलघर का निरीक्षण किया था। तब उन्होंने पांचवां जल घर बनाने और टैंकों की सफाई के बाबत ग्रांट देने की हामी भरी थी, लेकिन आज तक पेमेंट नहीं हो पाया है। अब टैंकों की सफाई का काम अटका हुआ है।

सोनीपत रोड रजवाहा में नहीं बिछी पाइप लाइन
सोनीपत रोड रजवाहा में 1000 एमएम मोटाई की पाइप लाइन बिछनी थी, लेकिन अधिकारियों और ठेकेदारों की लापरवाही के चलते अभी तक प्रोजेक्ट अधूरा पड़ा है। इसकी वजह से प्रथम जल घर तक पर्याप्त नहरी पानी की आपूर्ति नहीं हो पाती है। अब नहर बंदी होने से झज्जर रोड स्थित द्वितीय जलघर से जुड़े इलाकों में पानी की किल्लत झेलनी पड़ सकती है।

नहर बंदी की अवधि 8 की बजाय 16 दिन होने की खबर मिलते ही मैंने पब्लिक हेल्थ विभाग के एक्सईएन और एसडीओ से बातचीत की है। उनसे कहा है कि शहर वासियों को पर्याप्त जलापूर्ति का वैकल्पिक इंतजाम किया जाए। खुद मैंने भी इस संबंध में चंडीगढ़ अधिकारियों से बात की है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भी जल घरों के टैंकों की सफाई के बाबत बात की जाएगी। -मनमोहन गोयल, मेयर नगर निगम।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser