पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घर में खेलें होली:महिलाओं ने रखा व्रत, पूजा करके मांगी खुशहाली

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुखपुरा चाैक के पास बनाई हुई हाेली पर पूजा करती हुई महिलाएं। - Dainik Bhaskar
सुखपुरा चाैक के पास बनाई हुई हाेली पर पूजा करती हुई महिलाएं।
  • शहरी व ग्रामीण एरिया में महिलाअों ने किया होलिका पूजन

श्रद्धालुओं ने श्रद्धा और हर्षोल्लास के साथ रविवार काे होलिका का पूजन किया। महिलाओं ने पीले वस्त्र पहन कर बच्चों के साथ होलिका का पूजन कर सुख-शांति व समृद्धि की कामना की। रविवार देर शाम को जिले के विभिन्न स्थानों पर ढोल और नगाड़ों की थाप के बीच शांतिपूर्वक मंगल की कामना करते हुए होलिका दहन किया गया।

सुबह से ही होलिका पर्व को लेकर घरों में विशेष तैयारियां शुरू हो गई थी। पर्व पर महिलाओं ने व्रत भी रखा। महिला और बच्चे सुबह ही तैयार हो गए थे। महिलाएं गीत गाती हुई विभिन्न स्थानों पर बनाई गई होलिका के पास गई और वहां पर विधि-विधान अनुसार होलिका पूजन किया। कलानौर में डीएवी चौक व टैक्सी स्टैंड के पास होलिका दहन स्थल में विधिवत होलिका पूजन किया गया।

मान्यता : फसल को पकाकर घर ले गए

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार लोग होलिका में अपनी फसल को पकाकर अपने घर ले गए। ग्रामीण क्षेत्र में लोगों ने अपनी मान्यता के अनुरूप मंदिरों में पहुंचकर पूजा-अर्चना की। इस पर्व पर मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली। सभी गांवों में ग्रामीणों ने देवी-देवताओं के मंदिरों में पहुंचकर पूजा-अर्चना की। इस पर्व पर श्रद्धालु दूरदराज से अपने पैतृक स्थान पर पहुंचे और पूजा की। इस पर्व पर महिलाएं उपलों की विशेष आकृति तैयार करती हैं। उन आकृतियों को सामूहिक रूप से जलने वाली होली में डाला जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें