पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्र:मां ब्रह्मचारिणी की पूजा कर श्रद्धालुओं ने सर्वमंगल की कामना की, हुडा कांप्लेक्स में सजा दुर्गा पंडाल

रोहतकएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
संकट मोचन मंदिर में देवी की पूजा करते भक्त।

एक ओर शहर के मंदिरों और घरों में तप की देवी मां ब्रह्मचारिणी की विधिवत पूजा की गई। दूसरी ओर, हुडा काॅम्प्लेक्स में भक्तों ने मां दुर्गा का पंडाल सजाया। यहां 21 महिलाओं ने कलश यात्रा निकालकर देवी दुर्गा को स्थापित किया और आराधना की। दुर्गा भवन मंदिर और माता दरवाजा स्थित संकट मोचन मंदिर में भक्तों ने मां का गुणगान कर जगदंबे भवानी से मंगलकामना मांगी।

भक्तों ने मास्क लगाकर अखंड ज्योत के दर्शन किए और कोरोना संकट से पूरी दुनिया को जल्द मुक्ति दिलाने के लिए मां भगवती की स्तुति की। साध्वी मानेश्वरी देवी ने कहा कि सोमवार को मां के तीसरे स्वरूप देवी चंद्रघंटा की पूजा होगी। वहीं, मॉडल टाउन स्थित गुफा मंदिर में भक्तों ने वैष्णो देवी के स्वरूप के दर्शन किए।

भक्तों की सेहत को देखते हुए इस बार गुफा में पानी की व्यवस्था नहीं की गई है। हुडा कांप्लेक्स के मंदिर में सजाए गए देवी दरबार में भक्तों ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आरती की। जतिन ने बताया कि पांच सदस्यों की ओर से दुर्गा पंडाल लगाया गया है। जहां रोज सुबह व शाम देवी की आरती होती है। इस दौरान सुमित गर्ग, पंडित लोकेश शर्मा, मोनू गर्ग, अशोक गोयल, बॉबी गर्ग, अजय गोयल, महेश गोयल मौजूद रहे।

कौन हैं मां चंद्रघंटा
सोमवार को मां चंद्रघंटा की पूजा की जाएगी। मां दुर्गाजी की तीसरी शक्ति का नाम चंद्रघंटा है। नवरात्रि उपासना में तीसरे दिन की पूजा का अत्यधिक महत्व है और इस दिन इन्ही के विग्रह की पूजन-आराधना की जाती है। मां चंद्रघंटा की कृपा से अलौकिक वस्तुओं के दर्शन होते हैं, दिव्य सुगंधियों का अनुभव होता है तथा दिव्य ध्वनियां सुनाई देती हैं।

आरती के समय मां के जयकारे गूंजे
नवरात्र के दूसरे दिन शहर के सभी देवी मंदिरों में आरती के समय जय माता के जयकारे गूंजते रहे। लेकिन सरकार ने मंदिरों को खोलने और श्रद्धालुओं के आने की छूट देकर भगवान और भक्त के बीच दूरी खत्म कर दी। मंदिरों में मास्क पहनने, सेनिटाइजर का प्रयोग करने की अपील की जा रही है। आस्था के कारण मंदिरों में श्रद्धालु आते हैं। नवरात्र में मां के दर्शनों के लिए परंपरा अनुसार श्रद्धालु मंदिरों में पूजा अर्चना करने के लिए पहुंचते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें