पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • You May Forget To Wear A Mask, The Administration May Forget To Cut The Invoice ... But Do Not Spread The Corona Virus, 1700 Merchants Have Been Infected

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाजारों में न सोशल डिस्टेंसिंग और न सेनिटाइजेशन:आप मास्क पहनना भूल सकते हैं, प्रशासन चालान काटना भूल सकता है... लेकिन कोरोना वायरस फैलाना नहीं, 1700 व्यापारी हो चुके संक्रमित

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जागो ग्राहक जागो : यह चेतावनी है उन ग्राहकों व दुकानदारों के लिए जो मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग भूले... याद रहे कोरोना अभी चालू है...

कोरोना की वजह से छह माह से नुकसान झेल रहे दुकानदारों को अब त्योहारी सीजन से रिकवरी की आस है। इस वजह से उनका पूरा फोकस बस बिक्री पर है और वे काेरोना से बेफिक्रे हो गए हैं। बाजारों में हाल यह है कि अधिकतर दुकानाें पर दुकानदार और उनके कर्मचारी न तो मास्क लगा रहे हैं, न सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है और न ही सेनिटाइजेशन।

यही हाल अधिकतर ग्राहकों का भी है। यही वजह है कि जिले में 1700 से ज्यादा व्यापारी व उनके नजदीकी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। एक व्यापारी के संक्रमित होने का मतलब है वह खुद, उसके कर्मचारी, परिवार और दोस्त सब पर खतरा। जिला प्रशासन की ओर से भी अब मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर चालान अभियान बंद कर दिया गया है। इस वजह से बेरोक-टोक सब चल रहा है।

इसका नतीजा है कि हर रोज केस बढ़ते जा रहे हैं, जिनमें हररोज दो-चार व्यापारी जरूर होते हैं। त्योहारी सीजन में बाजारों में बढ़ती भीड़ को देखते हुए अब दुकानदारों और ग्राहकों को ज्यादा संयम और सुरक्षा की जरूरत है।

संयम और सुरक्षा अपनाने से न केवल दुकानदार और ग्राहक सुरक्षित रहेंगे, बल्कि अपने व्यापार को बिना रुके और बढ़ा सकेंगे। बस आपको खुद मास्क पहनना है और न पहनने वाले ग्राहकों को बोलना है। आप एक-दो रुपए में आने वाले मास्क अपने ग्राहकों को फ्री भी दे सकते हैं। थोड़े से खर्च में आपकी बड़ी सुरक्षा है।

इन बाजार के हालात से समझें कोरोना के प्रति कितने बेफिक्रे हो चुके हैं दुकानदार और ग्राहक

किला रोड बाजार के बारे में बात करें तो यहां पर त्योहारी सीजन को लेकर खरीददारों की दिन भर भीड़ लगी रहती है। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग नाम की तो कोई चीज ही नहीं है। दुकानों पर खरीददारी करने वाले ग्राहकों के चेहरे पर भी मास्क नहीं होता और सामान बेचने वाले दुकानदार के चेहरे पर भी नहीं है।

इतना ही नहीं किसी दुकान पर प्रत्यक्ष रूप से कोई सेनिटाइजर भी नहीं रखा हुआ। अधिकतर दुकानों पर हैंड फ्री सेनिटाइजर नहीं है। दुकान के अंदर भी अधिकतर दुकानदार आने वाले ग्राहकों के हाथ सेनिटाइज नहीं करवा रहे। रेलवे रोड पर भी दुकानदारों और ग्राहकों के चेहरे पर मास्क नहीं दिखा।

दुकान पर सामान लेते वक्त ग्राहकों की ओर से किसी प्रकार की सोशल डिस्टेंसिंग का कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। इसके अलावा दुकान पर ग्राहक आने के बाद सेनिटाइजर का भी कोई प्रयोग नहीं किया जा रहा। गोहाना अड्डा से लेकर भगत सिंह पार्किंग तक मार्केट में भीड़ है, लेकिन ग्राहक और दुकानदार दोनों कोरोना महामारी से बेखबर दिखे।

किसी के चेहरे पर मास्क नहीं था। कहीं दुकान पर भी सेनिटाइजर नहीं दिखाई दिया। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर भी किसी प्रकार की कोई व्यवस्था नहीं दिखाई दी।

यहां से भी ले सकते हैं सबक
मेडिकल मोड़ पर केमिस्ट शॉप वालों ने अपनी दुकानों के गेट पर रस्सियां और पटि्टयां बांधी हुई हैं ताकि कोई ग्राहक अंदर न आए। इससे थोड़ी दूर भी बन पा रही है। यहां से भी सबक लिया जा सकता है।

लोगों कोरोना को भूलते जा रहे हैं। लोगों के दिमाग में कोरोना नाम की चीज खत्म हो चुकी है। हालांकि सावधानी रखनी बहुत जरूरी है। ग्राहकों को मास्क लगाने चाहिए और सेनिटाइजर का प्रयोग करना चाहिए। दुकानदारों से भी इस संबंध में बातचीत कर उन्हें मास्क और सेनिटाइजर के बारे में जागरूक करेंगे।
- बिट्टू सचदेवा, प्रधान, किला रोड ट्रेडर्स एसोसिएशन

कोरोना महामारी को लेकर दुकानदार और ग्राहक को मास्क लगाने और सेनिटाइजर का प्रयोग करने के संबंध में जल्द ही अभियान चलाया जाएगा। इस संबंध में जल्द ही डीसी के साथ व्यापारी संगठन मीटिंग करेंगे।
- हेमंत बख्शी, प्रधान, रोहतक ट्रेडर्स एसोसिएशन

शहर में पोस्टर लगाकर करेंगे जागरूक

लोगों को कोरोना महामारी के बारे में जागरूक करने के लिए शहर में पोस्टर लगाए जाएंगे। इसके अलावा मास्क न लगवाने वाले लोगों के चालान काटने के लिए निगम की ओर से दोबारा फिर अभियान शुरू किया जाएगा। कोरोना महामारी से बचने के लिए सरकार की ओर से जारी किए दिशा निर्दशों की पालना जरूरी है।
- प्रदीप गोदारा, कमिश्नर, नगर निगम, रोहतक

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें