पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विरोध:जिला परिषद चेयरमैन अब अधिकारियों से 21 को बैठक में मांगेंगे जवाब, धरना जारी रहेगा

रोहतक5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जिला परिषद कार्यालय में धरना देते चेयरमैन सतीश भालौठ व पार्षद।
  • जिप कार्यालय में धरने के तीसरे दिन कई अधिकारियों ने पहुंचकर दिया स्पष्टीकरण, चेयरमैन ने मांगा लिखित जवाब

जनमुद्दों को लेकर चल रहा जिला परिषद चेयरमैन सतीश भालौठ का धरना तीसरे दिन भी जारी रहा। हालांकि तीसरे दिन चेयरमैन सतीश भालौठ ने फैसला लिया है कि उनका धरना अब वे 21 सितंबर को दोपहर बाद तीन बजे बैठक बुलाएंगे। इस विशेष बैठक में ही अधिकारियों से उनसे पूछे गए सवालों के जवाब लिए जाएंगे। हालांकि चेयरमैन सतीश भालौठ का कहना है कि उनकी ओर से बैठक में भी कुर्सी पर नहीं बैठा जाएगा।

वे जमीन पर बैठकर ही अधिकारियों से जवाब मांगेंगे। जब तक उनके जवाब संतोष जनक और जो काम कहे हैं वे नहीं हो जाते, तब तक धरना जारी रहेगा। इस बैठक में मुख्य तौर पर 10 एजेंडों को शामिल किया गया है। वहीं तीसरे दिन धरने पर कई अधिकारियों ने पहुंचकर अपनी स्थिति के बारे में चेयरमैन को अवगत भी करवाया, लेकिन चेयरमैन ने बिना लिखित के कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

जिला परिषद की पिछली 31 अगस्त को हुई बैठक में तय किए गए कामों को लेकर पहला सवाल रहेगा कि अब तक उनपर कितना काम किया गया है। उनकी कार्यवाही को ही पढ़ा जाएगा। इसके बाद पीआर स्कीम के तहत खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को भेजी गई राशि के प्रयोगात्मक प्रमाण पत्र भिजवाने के बारे में पूछा जाएगा।

खेतों में जलभराव पर मांगेंगे स्पेशल रिपोर्ट
जिला परिषद की बैठक में कोविड-19 की रोकथाम एवं बचाव के लिए विचार-विमर्श किया जाएगा। खेतों के जलभराव को लेकर हाल में कितने गांवों का पानी निकाला गया है, कितने गांव बाकी रह गए है। इसका भी पूरा विवरण साथ लेकर आने काे कहा गया है। कृषि विभाग के एडीओ का ड्यूटी चार्ट निर्धारित किया जाना चाहिए कि उनकी डयूटी किन गांव में कब होती है और वे गांव में किस स्थान पर बैठते हैं। यह जानकारी जनसाधारण को होनी चाहिए और किसानों को जरूरत पड़ने पर इंतजार न करना पड़े और उनके फोन नंबर व डिप्टी डायरेक्टर कृषि के फोन नंबर भी गांवों में सामुदायिक स्थानों पर लिखे हुए हों। अब तक कितने गांवों में फोन नंबर चस्पा किए गए हैं।

मोबाइल टावरों के मामले पर हंगामे के आसार
जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में लोग हुए टावरों की फीस वसूली बारे और 29 मई व 14 जुलाई की बैठक में दिए गए निर्देशों की पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करने बारे में जवाब मांगा जाएगा। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण भारत सरकार के नियम 25 के उप नियम के 3 के अर्तंगत जिले में किसी भी महामारी के बचाव के लिए किए गए कार्यों के लिए डीसी को चैयरमेन, जिला परिषद को सह-अध्यक्ष बनाया गया है। इसके नाते विभिन्न पत्रों के माध्यम से जिला राजस्व अधिकारी व डीसी से जानकारी मांगी गई थी कि कोविड-19 महामारी के बचाव के बारे में कितनी खरीद कमेटी बनाई गई और कौन उसके सदस्य बनाए गए है। कितनी बैठकों का आयोजन किया है और क्या कार्यवाही की गई। विकास एवं पंचायत विभग, निदेशक चंडीगढ़ को कई बार विभिन्न पत्रों के माध्यम से जिला परिषद के डीआरआई मद में ब्याज की जमा राशि को जनहित के विकास कार्यों पर खर्च करने बारे मार्ग दर्शन मांगा गया, लेकिन कोई सूचना उपलब्ध नहीं हुई। इस पर जवाब तलब किया जाएगा।

अब डीईओ से बैठक में मांगेंगे एटीआर
जिप चेयरमैन सतीश भालौठ ने कहा कि पीएचसी व सीएचसी, पशु अस्पताल में जो दवाइयां प्राप्त होती है, उनके नामों की हिन्दी व अंग्रेजी में सूची तैयार करवाकर और डयूटी पर तैनात डाक्टरों के फोन नंबर की सूची अस्पताल के गेट के बाहर लगाई जानी है। इसकी सूचना सम्बन्धित ग्राम पंचायत के सरपंच, पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद के पास व्हाट्स एप के माध्यम से भिजवाई जाए। सभी प्राइवेट स्कूल अपने विद्यालय के मुख्य द्वार पर विद्यालय की ओर से ली जाने वाली फीस का पूरा विवरण जो फार्म नंबर 6 में हर वर्ष निर्धारित की जाती है, उसे बोर्ड बनवाकर बाहर लगाए। सभी प्राइवेट स्कूल अपने विद्यालय के स्टाफ सदस्यों की (वर्तमान में कार्यरत) सूची भी बोर्ड पर बाहर लगवाएं। सभी विद्यालय हर वर्ष होने वाले 134-ए के दाखिल छात्रों की सूची भी बोर्ड पर लगाने को कहा गया है। इन मुद्दों पर सिविल सर्जन और डीईओ से एक्शन टेकन रिपोर्ट बैठक में मांगी जाएगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें