पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना वायरस:19 और संक्रमित मिले, धारूहेड़ा में आंकड़ा 100 पार; अब राजस्थान के अफसरों से मिल ट्रेस करेंगे बॉर्डर पार के केस

रेवाड़ी/धारूहेड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भिवाड़ी के अधिकारियों के साथ कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने पर किया गया मंथन
  • फैक्ट्रियों में मामले बढ़ रहे, बॉर्डर पार आ-जा रहे कर्मचारियों के पते ढूंढना विभाग के लिए चुनौती
  • जिले में अब 393 केस, 143 मरीज ठीक होने और 5 की मृत्यु के बाद 245 एक्टिव केस

कोरोना वायरस ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। विशेषकर धारूहेड़ा औद्योगिक सेक्टर में कंपनी कर्मचारियों के लगातार संक्रमित होने के चलते समस्या ज्यादा विकराल होती जा रही है। शनिवार को 19 संक्रमित मिले। इससे जिले में 393 पॉजिटिव केस हो गए हैं। नए मिले मामलों में भी 11 धारूहेड़ा क्षेत्र के हैं। इससे दिन में तो वहां 99 संक्रमित हो गए थे, मगर देर शाम दो और केस मिलने से आंकड़ा 101 हो गया। हालांकि दो नए केस को स्वास्थ्य विभाग ने हेल्थ बुलेटिन में जारी नहीं किया है। 

देर शाम आने के चलते ये रविवार की सूची में जोड़े जाएंगे। इधर, धारूहेड़ा की फैक्ट्रियों में बढ़ते मामलों के चलते शनिवार को जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने राजस्थान के भिवाड़ी क्षेत्र के अधिकारियों के साथ इमरजेंसी मीटिंग की। इसमें तय हुआ कि रेवाड़ी और भिवाड़ी के अधिकारी मिलकर एक-दूसरे के केस ट्रेस कराने में मदद करेंगे। साथ ही लगातार बैठकें कर एक-दूसरे से मरीजों का आंकड़ा साझा किया जाएगा। बता दें कि शनिवार को आई रिपोर्ट में धारूहेड़ा की कर्णकुंज में 3, आजाद नगर में दो तथा भगवान सिंह कॉलोनी, भूप विहार, मेन बाजार बड़ी हवेली, सेक्टर-6, बेस्टक सोसायटी व गांव खरखड़ा में एक-एक कोरोना संक्रमित केस पाए गए।

यहां मिले नए 19 पॉजिटिव

मेडिकल हेल्थ बुलेटिन के अनुसार शनिवार को जिले से संबंधित 19 कॉविड पॉजिटिव केस आए हैं। इनमें से धारूहेड़ा के 11 तथा गोकलपुर, खरखड़ा, शेखपुर, धनौरा, छिपटवाड़ा, विजय नगर, सेक्टर-3 व घीसा नगर से एक-एक केस हैं। हालांकि विभाग के बुलेटिन के अनुसार घीसा की ढाणी में केस बताया गया था, मगर स्थानीय लोगों का कहना है कि यह केस घीसा नगर पार्ट-2 में आया है।

हर सप्ताह मीटिंग में डाटा साझा करेंगे रेवाड़ी-भिवाड़ी के अधिकारी

शनिवार को भिवाड़ी में जिला रेवाड़ी व जिला अलवर के प्रशासनिक अधिकारियों व स्वास्थ विभाग की कोविड-19 से संबंधित एक संयुक्त मीटिंग हुई। इसमें दोनों राज्य के बॉर्डर पर लगते हुए धारूहेड़ा कस्बे व भिवाड़ी के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। 

इसमें कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने पर मंथन किया गया। मीटिंग में निर्णय लिया गया कि हर सप्ताह इस बारे में मीटिंग होगी और दोनों जिला के अधिकारी मीटिंग में भाग लेकर अपनी सभी योजनाओं के बारे में एक दूसरे से चर्चा करेंगे। साथ ही कोरोना संक्रमित पाए जा रहे पॉजिटिव केसों के डाटा का आदान-प्रदान भी करेंगे, ताकि मरीजों को परेशानी ना हो। इस मीटिंग में जिला की प्रतिनिधि के तौर पर डिप्टी सीएमओ डॉ. अशोक कुमार व धारूहेड़ा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जय प्रकाश तथा भिवाड़ी से हरिसिंह मीणा जॉइंट डायरेक्ट, एसडीएम तिजारा, सुनील अरोड़ा लायन क्लब भिवाडी, सीएमओ भिवाडी, नायब तहसीलदार भिवाडी आदि मौजूद रहे।

245 में से अब 200 मरीज घरों में हैं आइसोलेट

जिला में अभी तक पॉजिटिव मिले 393 मरीजों में से 143 ठीक हो चुके हैं तथा 5 की मृत्यु हो चुकी है जबकि 245 एक्टिव केस हैं, जो कि इस समय कोरोना से पीड़ित हैं। इन लोगों में से 200 मरीज अपने घरों में आइसोलेट हैं। डॉक्टरी सलाह से ये घर में ही उपचार ले रहे हैं। जबकि 9 विभिन्न अस्पतालों में व 36 जिला कोविड केयर सेंटर में एडमिट हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को कान्टैक्ट ट्रेसिंग व आईएलआई के आधार पर 153 सैंपल लिए गए हैं।  अब 315 सैंपल की रिपोर्ट आने का इंतजार है। अभी तक कुल 5790 सैंपल लिए गए हैं। 829 लोग क्वारेंटाइन किए गए हैं।

समस्या... पते फैक्ट्रियों के और रह कहीं और रहे हैं

धारूहेड़ा और भिवाड़ी में बड़ी संख्या में औद्योगिक इकाइयां हैं। यहां समस्या ये आ रही है कि धारूहेड़ा की फैक्ट्रियों में काम करने वाले कर्मचारी भिवाड़ी क्षेत्र में तथा भिवाड़ी में काम करने वाले कर्मचारी धारूहेड़ा से लेकर रेवाड़ी तक विभिन्न स्थानों पर रह रहे हैं। इससे किसी कर्मचारी के संक्रमित मिलने पर परेशानी उनके पते को तुरंत ट्रेस करने में आती है। जैसे कि धारूहेड़ा में रहने वाला कर्मचारी भिवाड़ी की फैक्ट्री में काम करते हुए कोरोना टेस्ट के दौरान वहीं का पता लिखवा देते हैं। ऐसे में जब वह पॉजिटिव मिलता है तो उसका पता ट्रेस किया जाता है। बॉर्डर पार रहने के चलते कर्मचारी का पता नहीं लग पाता और संक्रमण दूसरों में फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें