पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनलॉक-5:जनता कर्फ्यू के 208 दिन बाद आज से खुलेंगे सिनेमा हॉल रामलीला की अनुमति नहीं, नवरात्र में भी नहीं सजेंगे पंडाल

रेवाड़ी15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मल्टीप्लेक्स में सीटों पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए चिट लगाता कर्मचारी।

अनलॉक-5 के साथ ही बड़े पर्दे पर फिल्म देखने की छूट सरकार ने दे दी है। गुरुवार से ही फिल्में चलाए जाने की इजाजत मिल गई थी, मगर शहर में शुक्रवार से सिनेमाघर खुलेंगे। सरकुलर रोड पर बीएमजी स्थित मल्टीप्लेक्स के चारों थियेटरों में फिल्में चलाई जाएंगी। इसके लिए सरकार द्वारा जारी की गई मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पूरा पालन करना होगा।

मनोरंजन की छूट तो सरकार से मिल गई है, मगर भक्ति पर कोरोना का प्रभाव जारी है। जिला प्रशासन ने सरकार की गाइडलाइन नहीं मिलने का हवाला देकर किसी भी रामलीला समिति को मंचन करने की अनुमति नहीं दी है। एक दिन बाद 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र भी शुरू होने जा रहे हैं। इस बारे में भी कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। ये तय है कि इस बार मंदिरों में बड़े पंडाल नहीं सजेंगे।

सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रखने के लिए सीटों पर चिट लगाई
सिनेमाहॉल में दर्शकों को एक सीट छोड़कर बैठना होगा। इसके लिए सिनेमाघर संचालकों ने व्यवस्था बना दी है। सीटों पर स्टीकर चस्पा कर ना बैठने के संकेतक लगा दिए गए हैं। हालांकि फिलहाल सिनेमा हॉल में पुरानी फिल्मों से शुरूआत होगी। नई फिल्में रिलीज नहीं हुई हैं, इसलिए ये निर्णय लिया गया है। बीएमजी निदेशक रिपुदमन गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार से सिनेमा शुरू कर रहे हैं। यहां 4 थियेटर हैं, जिनमें 14 शो एक दिन में चलाएंगे। पहले एक दिन में 16 से 19 तक शो चलाते थे। शुक्रवार से सुबह 10.10 बजे पहला शो शुरू होगा। इसके लिए गुरुवार को पूरा मल्टीप्लेक्स सेनिटाइज कर तैयार किया गया है।

इंटरवल 10 की बजाय अब 20 मिनट का होगा
सिनेमा में सबसे पहली शर्त तो ये होगी कि मास्क के बगैर सिनेमा हॉल में प्रवेश ही नहीं मिलेगा। लॉकडाउन से पहले तक सिनेमाघरों में मूवी के बीच में 10 मिनट का विराम दिया जाता था। इस दौरान दर्शक खाने-पीने का सामान लाने के साथ ही एक ब्रेक ले लेते थे। अब एक साथ लोगों के निकलने से रोकने तथा जरूरत के अनुसार सेनिटाइजेशन का समय निकालने के लिए इंटरवल का समय भी बढ़ाया गया है। अब 20 मिनट तक इंटरवल होगा। इस दौरान दर्शक इंटरवल के बाद भी किसी दूसरी खाली सीट पर भी नहीं बैठने के निर्देश दिए हैं, ताकि संक्रमण न फैले।

रामलीला प्रशासन ने मीटिंग बुलाई मगर सरकार पर छोड़ा निर्णय
दशहरे से 10 दिन पहले शुरू होने वाली प्रभू श्रीराम की लीला का मंचन भी इस बार भव्य तरीके से नहीं होगा। या यूं कहें कि हो ही नहीं पाएगा। क्योंकि प्रशासन ने अभी तक किसी भी समिति को अनुमति नहीं दी है। एसडीएम रविंद्र यादव ने गुरुवार को समिति प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई थी, इसमें गाइडलाइन आने के इंतजार की बात कहकर सरकार पर छोड़ दिया। श्रीशिव रामलीला समिति नई अनाज मंडी के महासचिव दीपक मंगला कहते हैं कि हमने प्रशासन के समक्ष बात रखी थी यदि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार हमें आज ही अनुमति मिलती है तो हम बड़े पर्दे पर रामलीला का मंचन दिखा सकते हैं। इसकी तैयारी में भी कम से कम 2 दिन का समय लग जाएगा। मगर अब दशहरे में केवल 9 दिन का समय है। मगर अभी प्रशासन से जवाब नहीं मिला है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें