पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पाबंदियां हट रही हैं मगर सावधानी रखें:दुकानों को 3 घंटे और छूट, अब शाम 6 बजे तक खुलेंगे बाजार, धार्मिक स्थलों के द्वार भी आज से खुल जाएंगे

रेवाड़ी16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हनुमान मंदिर के बंद कपाट के बाहर से शाम की आरती में शामिल होते श्रद्धालु - Dainik Bhaskar
हनुमान मंदिर के बंद कपाट के बाहर से शाम की आरती में शामिल होते श्रद्धालु
  • कोरोना अभी गया नहीं है, लॉकडाउन 14 जून तक बढ़ा, रियायतें भी बढ़ाई
  • सम और विषम तिथियों के अनुसार दुकानें भी सम-विषम नंबर से खोलनी होंगी

प्रदेश में लॉकडाउन की पाबंदियां एक सप्ताह के लिए बढ़ा दी गई हैं। महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा (लॉक डाउन) की शर्तें अब 14 जून सुबह 5 बजे तक लागू रहेंगी। हालांकि इसमें राज्य सरकार ने इस बार बड़ी रियायतें दे दी हैं। बाजारों को शाम 6 बजे तक खोलने की छूट दी है। इसमें सभी दुकानें शामिल हैं।

हालांकि भीड़ रोकने के लिए सम-विषम (ईवन-ऑड) का नियम लागू रहेगा। नए आदेशों में ये भी स्पष्ट कर दिया गया है कि किस दिन किस नंबर की दुकानों को खोला जाएगा। इसके अनुसार सम अंक की तिथि के दिन सम संख्या वाली दुकान तथा विषम तिथि के दिन विषम संख्या वाली दुकान को खोला जाएगा।

7 दिन के अंदर सरकार ने सम-विषम के नियम को छोड़कर दुकानों को लगभग पूरी ही छूट दे दी है। अब सुबह 9 बजे दुकानें खुलेंगी तथा शाम 6 बजे तक खुली रहेंगी। कोविड से पहले भी बाजार रात 8 बजे तक ही खुला रहता था तथा बहुत सी दुकानें सुबह 10 बजे ही खुलती थीं।

लोगों की आस्था से भी पाबंदियां हटाई गई हैं। अब धार्मिक स्थलों के द्वार श्रद्धालुओं के लिए खुले रहेंगे। एक समय में अधिकतम 21 लोगों के ही मंदिर या अन्य धार्मिक परिसर में रहने की अनुमति होगी। मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का नियम सभी प्रतिष्ठानों पर लागू रहेगा।

विवाह में 21 लोग, बारात बैन

राज्य सरकार ने इस लॉकडाउन के दौरान बारात ले जाने पर प्रतिबंध लगाया था, जो कि अब भी लागू रहेगा। हालांकि 11 की जगह अब 21 लोग विवाह समारोह में शामिल हो सकेंगे। अंतिम संस्कार के दौरान भी अधिकतम 21 लोगों को जाने की छूट होगी।

आज नंबर-1 वाली दुकानें खुलेंगी

नप कार्यकारी अधिकारी मनोज यादव ने बताया कि सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार सम संख्या की तिथि के दौरान सम तथा विषम संख्या के दिन विषम नंबर वाली दुकानें खुलेंगी। इस हिसाब से अब 7 जून को विषम संख्या यानी 1 नंबर वाली दुकानों को खोला जाएगा।

अब आपकी बारी... छूट का मतलब बेपरवाह न हो जाएं

बेशक सरकार ने रोजगार और कामकाज व्यवस्था को ट्रैक पर लाने के लिए अनलॉक के साथ कई तरह की छूट दे दी हैं, लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं है कि कोरोना चला गया है। खुद को और दूसरों को सुरक्षित रखने के लिए आम लोगों की जिम्मेदारी बढ़ गई है।

डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. विजय प्रकाश का कहना है कि कोविड केस कम हुए हैं, मगर पूरी तरह खत्म नहीं हुए। कोविड व्यवहार को बरकरार रखना होगा। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को छोड़ने की गलती न करें। दूसरों के घर गैरजरूरी आना-जाना न करें, क्योंकि एक दूसरे में संक्रमण का खतरा रहेगा।

50 से अधिक लोगों के लिए अनुमति लें : डीसी

किसी भी रूप के सामूहिक कार्यक्रम में 50 से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो सकते। यदि 50 से अधिक लोग एकत्रित होते हैं तो उससे पहले डीसी से अनुमति लेनी जरूरी है। डीसी ने कहा कि महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत नियमों को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए प्रशासन सतर्क है। आमजन भी खुद जिम्मेदार बनते हुए कोविड का पालन करें। -यशेंद्र सिंह, डीसी।

खाने की होम डिलीवरी रात 10 बजे तक

1. दूध, फल-सब्जी, किराणा की दुकानों सहित मेडिकल स्टोर पूर्व निर्धारित नियमों के तहत ही खोले जाएंगे। 2. ऑड-ईवन तिथि अनुसार दुकानें सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुलेंगी। 3. कोविड के उचित व्यवहार की पालना करते हुए सुबह 10 बजे रात 8 बजे तक मॉल भी खोले जा सकेंगे। 4. रेस्टोरेंट, बार-जो होटल अथवा मॉल में स्थित हैं वो सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खोले जा सकते हैं। इन्हें 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ खोलने की स्वीकृति होगी। 5. होटल, रेस्टोरेंट व फास्ट फूड से होम डिलीवरी की अनुमति रात 10 बजे तक रहेगी। 6. कॉरपोरेट ऑफिस 50% कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ खुलेंगे, कोविड गाइडलाइन की पालना प्रभावी होगी। 7. गोल्फ कोर्स के क्लब हाउस, रेस्टारेन्ट, बार में 50% क्षमता के साथ सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुलेंगे।

खबरें और भी हैं...