पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डेवलमेंट के प्रोजेक्ट:4800 करोड़ के 3 प्रोजेक्ट बदलेंगे रेवाड़ी की सूरत शहर के साथ ही एनएच-8 से हटेगा ट्रैफिक दबाव

रेवाड़ी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सड़क परियोजनाओं का ऑनलाइन शिलान्यास करते नितिन गडकरी। - Dainik Bhaskar
सड़क परियोजनाओं का ऑनलाइन शिलान्यास करते नितिन गडकरी।
  • एनएच-11, आउटर बाईपास और रेवाड़ी से पटौदी- गुड़गांव एनएच का शिलान्यास
  • केंद्रीय मंत्री गडकरी ने रिमोट से आधारशिला रखी, सीएम समेत कई मंत्री शामिल हुए

सड़कों का जाल बिछाने के लिए केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को हजारों करोड़ की राष्ट्रीय राजमार्ग योजनाओं का शिलान्यास किया। इनमें करीब 4800 करोड़ रुपए की 3 सड़क परियोजनाएं सीधी शहर से जुड़ी हुई हैं, जो कुछ ही सालों में इलाके की सूरत बदलेंगी। 

इनमें रेवाड़ी से नारनौल एनएच-11, रेवाड़ी आउटर बाईपास और रेवाड़ी से पटौदी के रास्ते गुड़गांव को जोड़ने वाला नया राष्ट्रीय राजमार्ग शामिल हैं। कोरोना संकट के चलते गडकरी ने रिमोट से इनकी आधारशिला रखी। कार्यक्रम में चंडीगढ़ से सीएम मनोहर लाल खट्टर व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के अलावा स्थानीय सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह व केबिनेट मंत्री डॉ. बनवारी लाल समेत कई मंत्री, विधायक, एनएचएआई के अधिकारी और प्रशासनिक अधिकारी ऑनलाइन ही शामिल हुए।

जानिए, तीनों प्रोजेक्ट कैसे पहुंचाएंगे फायदा 

एनएच-11 : जैसलमेर तक कनेक्टिविटी : रेवाड़ी से अटेली तक के फेज तृतीय के इस हिस्से में काम चल रहा है, जिसका लगभग 25-30 % काम पूरा हो गया है। 2500 करोड़ की लागत के इस फेज में खोरी, पाली में आरओबी होने के साथ 11 अंडरपास होंगे। अलवर जिले के काठूवास गांव के पास इसका टोल प्लाजा होगा। इसमें अटेली बाईपास व नारनौल बाईपास शामिल हैं। इस हाईवे से जैसलमेर तक सीधी कनेक्टिविटी हेागी।
आउटर बाइपास : ट्रैफिक बाहर से निकलेगा : हरिनगर से जाटूवास 14 किमी लंबा 120 मीटर चौड़ा यह बाइपास बांबड के पास एनएच-71 पर मिलेगा। 18 गांवों की जमीन का अधिग्रहण करके 500 करोड़ रुपए का मुआवजा दिया जा चुका है। 800 करोड़ से ज्यादा की लागत से बनने वाले इस बाइपास का भी टेंडर एनएच-11 का निर्माण कर रही एचजी इंफ्रा ने लिया है। 24 माह में यह काम पूरा करना है। इससे ट्रैफिक शहर में नहीं घुसेगा।
रेवाड़ी-पटौदी एनएच : गुड़गांव जाना आसान :गुड़गांव से पटौदी होते हुए रेवाड़ी तक बनने वाला यह राष्ट्रीय राजमार्ग जिले की सीमा में लगभग 15 किमी होगा। इसके लिए सेक्शन 4 व 6 के नोटिस के बाद मंगलवार को अवार्ड भी हो गए। इस प्रोजेक्ट पर करीब 1500 करोड़ की लागत आएगी। इस हाईवे के बनने से दिल्ली-जयपुर हाईवे से ट्रैफिक दबाव कम होगा। गुड़गांव जाने के लिए नया और आसान रास्ता मिलेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें