पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉडल संस्कृति स्कूलों में दाखिला:4 दिन बाकी, 10 अप्रैल तक कर सकते हैं एडमिशन के लिए आवेदन

रेवाड़ी4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस बार 10वीं व 12वीं कक्षा में नहीं होंगे दाखिले

जिले के राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में दाखिले की दौड़ शुरू हो गई है। यहां 5 स्कूलों में सीबीएसई के अंतर्गत दाखिले किए जाएंगे। इनमें 10वीं और 12वीं कक्षा में इस बार एडमिशन नहीं होंगे। इस बार केवल कक्षा पहली और दूसरी के साथ ही कक्षा 6 से 8वीं और 9वीं व 11वीं में ही दाखिले होंगे।

दाखिले के लिए 10 अप्रैल अंतिम तिथि रखी गई है। अभिभावक एडमिशन फार्म स्कूल से नि:शुल्क प्राप्त कर उनको भरकर जमा करवा सकते हैं। खास बात है कि स्कूलों में बच्चों के दाखिले कराने को लेकर अभिभावकों में रुझान भी है।

इन स्कूलों में चल रहे दाखिले
बता दें कि जिले में रेवाड़ी खंड में ततारपुर इस्तमुरार, बावल में गढ़ी बोलनी, नाहड़ में गुडियानी, खोल में पीथड़ावास व जाटूसाना में बोडियाकमालपुर स्कूल में सीबीबएसई के अंतर्गत दाखिले की प्रक्रिया चल रही है।

आवेदन के लिए 4 दिन बाकी

  • स्कूल मुखिया द्वारा आवेदन पत्र प्राप्त करने की तिथि- 1 अप्रैल से 10 अप्रैल
  • अभिभावकों द्वारा आवेदन जमा करवाने की तिथि- 1 अप्रैल से 10 अप्रैल
  • प्रतीक्षा सूची का दाखिला - 1 मई

सीनियर सेकेंडरी में 50% सीटें स्कूल के ही बच्चाें के लिए

प्रत्येक विद्यालय में कक्षा पहली से 9वीं के लिए अंग्रेजी माध्यम का एक अतिरिक्त अनुभाग(सैक्शन) आरंभ किया जाएगा। जिसमें कक्षा पहली से पांचवीं के लिए अधिकतम 30, कक्षा छठी से 8वीं के लिए अधिकतम 35 तथा कक्षा 9वीं एवं 11वीं के लिए अधिकतम 40 विद्यार्थियों के लिए सीटें उपलब्ध करवाई जाएंगी।

कक्षा पहली से 11वीं के लिए बनाए जाने वाले इन अतिरिक्त सैक्शन में 50 फीसदी सीटें विद्यालय के उन हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए होंगी जो अपनी अगली पढ़ाई अब अंग्रेजी माध्यम से करना चाहते हैं तथा बाकी 50 फीसदी सीटें अन्य स्कूलों से आने वाले अर्थात बाहरी विद्यार्थियों के लिए होंगी।

यदि स्कूल में पहले से पढ़ रहे विद्यार्थी अंग्रेजी माध्यम नहीं चयन करते हैं तो यह सीटें बाहरी स्कूलों से आने वाले विद्यार्थियों को उपलब्ध करवा दी जाएगी। ऐसा भी है कि दाखिले के इच्छुक विद्यार्थियों की संख्या एक सैक्शन से ज्यादा होती है तो उस स्थिति में एसएमसी को अधिकृत किया जाएगा कि वे स्कूल के कमरों की संख्या, अध्यापकों की उपलब्धता के आधार पर सैक्शन की संख्या बढ़ा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें