पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोविड-19 बचाव:जिले में 4925 दिव्यांग, आज से 7 केंद्रों पर शुरू होगा टीकाकरण

रेवाड़ी20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 45 प्लस में डोज उपलब्ध, इसलिए 21 जगह होगा टीकाकरण, 18 प्लस में आज एक भी सेंटर पर नहीं लगाया जाएगा टीका

जिले में सोमवार से 18 प्लस और 45 वर्ष से अधिक आयु के दिव्यांगों या ज्यादा उम्र होने की वजह से टीकाकरण स्थल पर ना पहुंचने वाले लोगों की सुविधा के लिए विशेष ड्राइव शुरू होगा। जिलेभर में 4925 दिव्यांग चिन्हित किए गए हैं। जिनको जिले में 7 केंद्रों पर टीके लगाए जाएंगे। चलने फिरने में असमर्थ लोगों को कैंप स्थल और उनकाे घर तक छोड़ने के लिए विशेष वाहनों की भी व्यवस्था की गई है। जिन केंद्रों पर टीकाकरण होगा, उनमें सेक्टर-4 हुडा डिस्पेंसरी, गुरावड़ा, कोसली, मीरपुर, बावल, डहीना व नाहड़ शामिल हैं।

इधर, वैक्सीन का स्टॉक खत्म होने से 18 प्लस के लोगों का सोमवार को टीकाकरण नहीं हो पाएगा। जो 7 केंद्र हैं, उन पर केवल दिव्यांगों काे ही टीके लगाए जाएंगे। ऐसे में 18 प्लस के लोगों को टीकाकरण कराने के लिए वैक्सीन आने तक इंतजार करना पड़ेगा।

फिलहाल डोज अलॉट भी नहीं हुई है। डोज न होने से ही रविवार को केवल सिविल अस्पताल में ही इस आयु वर्ग के लोगों को टीके लग पाए। हालांकि 45 प्लस के लिए वैक्सीन होने से उनका टीकाकरण जारी रहेगा। सोमवार को भी इस आयु वर्ग में 21 जगह पर टीके लगाए जाएंगे।

18 प्लस के लिए नहीं लगे मेगा वैक्सीनेशन कैंप

बुजुर्गों के टीकाकरण के लिए शुरूआत में कई बार दो व तीन दिवसीय मेगा वैक्सीनेशन कैंप भी लगे, जिनमें एक ही दिन में 10 हजार तक भी टीके लगाए गए। लेकिन अब 2 मई से शुरू हुए 18 प्लस के टीकाकरण के लिए अब तक कोई मेगा कैंप नहीं लगाया गया है, बल्कि टीकाकरण की रफ्तार भी धीमी पड़ गई।

टीके के अभाव में केंद्र भी धीरे-धीरे बंद होते जा रहे हैं। पिछले 5 दिन से कभी 4 या 5 केंद्रों पर ही टीकाकरण हो रहा है। रविवार को केवल एक ही जगह टीके लगाए गए। क्योंकि डोज का स्टॉक ही खत्म हो गया है। किस्तों में भी वैक्सीन नहीं मिल रही है। अब सोमवार को एक भी जगह टीके नहीं लग पाएंगे। वैक्सीन मिलने पर ही 18 प्लस के लोगों का टीकाकरण शुरू हो पाएगा।

रजिस्ट्रेशन कराए बैठे युवा डोज आने के इंतजार में

जिले में बड़ी संख्या में युवाओं ने वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन भी कराया हुआ है, लेकिन अब डोज ही नहीं है। इस वजह से ऑनलाइन स्लॉट भी नहीं खोला जा रहा है। इसलिए अब युवाओं को वैक्सीन लगवाने के लिए डोज आने तक इंतजार ही करना पड़ेगा।

जिले में वैक्सीन के लिए पात्र जनसंख्या

  • 18 से 44 उम्र की जनसंख्या 4 लाख
  • 45 से ज्यादा उम्र की जनसंख्या 2.10 लाख
  • अब तक चिन्हित जनसंख्या 6.10 लाख

रजिस्ट्रेशन कराए बैठे युवा डोज आने के इंतजार में

जिले में बड़ी संख्या में युवाओं ने वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन भी कराया हुआ है, लेकिन अब डोज ही नहीं है। इस वजह से ऑनलाइन स्लॉट भी नहीं खोला जा रहा है। इसलिए अब युवाओं को वैक्सीन लगवाने के लिए डोज आने तक इंतजार ही करना पड़ेगा।

कोविड हेल्थ बुलेटिन पर नजर

रेवाड़ी जिले में शनिवार को कोविड संक्रमण से 148 नागरिक हुए ठीक, 52 नए केस मिले, कुल 521 मामले सक्रिय हैं। इनमें से 374 नागरिक होम आइसोलेट किए हुए। जिला में अब तक ब्लैक फंगस के 22 संदिग्ध मामले सामने आए हैं।

खबरें और भी हैं...