पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उम्मीदों की दवा:जिले को अलाॅट हुई कोविशील्ड वैक्सीन की 5700 डोज, मैसेज मिला, गुरुग्राम वेयर हाउस से आज लाएंगे दवा, तैयारियां जांचने डब्ल्यूएचओ टीम भी पहुंची

रेवाड़ी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैक्सीन को रखना होगा 2 से 8 डिग्री तापमान में, इतने ही टेंपरेचर में सेंटर पर पहुंचेगी

जिले में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप गुरुवार को पहुंच जाएगी। जिले को कोविशील्ड की 5700 डोज अलॉट हुई है। वैक्सीन के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग को मैसेज भी मिल चुका है। यहां गुरुग्राम में बनाए गए वेयर हाउस से वैक्सीन आएगी। इधर, कोविड टीकाकरण की तैयारियों को जांचने के लिए बुधवार को डब्ल्यूएचओ गुरुग्राम से एसएमओ डॉ. बिंदू भी सिविल अस्पताल पहुंची।

डॉ. बिंदू ने कोविड वैक्सीन स्टोरेज के लिए बनाए कोल्ड चेन प्वाइंट का भी निरीक्षण किया। साथ ही सिविल सर्जन कार्यालय में जिला स्तरीय मीटिंग में उपस्थित हुए डॉक्टर्स को वैक्सीनेशन के बारे में जरूरी बातें भी बताईं। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ. सुशील कुमार माही, जिला नोडल अधिकारी डॉ. अशोक कुमार, अर्बन नोडल अधिकारी डॉ. दीपक वर्मा, डॉ. रणवीर सिंह, डॉ. सुधीर, डॉ. एसपी महलावत के अलावा आईएमए रेवाड़ी के प्रधान डॉ. पवन गोयल, इंडियन पिडियाट्रिक्स एसोसिएशन रेवाड़ी के अध्यक्ष डॉ. नरेंद्र सिंह, डॉ. राकेश नथानी और सीनियर कोर्डियोलॉजिस्ट डॉ. अभय कुमार के अलावा अन्य डॉक्टर्स मौजूद रहे।

टीके के बाद दिक्कत हो तो कैसे करें मैनेज, इस पर दी जानकारी

इस दौरान डब्ल्यूएचओ की एसएमओ डॉ. बिंदू ने बताया कि वैक्सीन लगने के बाद कोई साइड इफेक्ट्स हो जाएं तो किस प्रकार मैनेज करें। क्या-क्या सावधानियां बरतें और एईएफआई रूम में क्या-क्या सुविधाएं हो इसके बारे में जानकारी दी गई। साथ ही सिविल अस्पताल में भी टीकाकरण के दिन स्पेशल टीम तैनात रखने के निर्देश दिए गए। जिला नोडल अधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि प्राइवेट अस्पतालों में भी सेंटर बनाए गए हैं, इसलिए उनकों भी जरूरी जानकारियां दी गई।

प्रथम चरण में जिले में 5300 स्वास्थ्य कर्मियों को लगनी है वैक्सीन

जिला नोडल अधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि जिले को कोविशील्ड की 5700 डोज अलॉट हुई है। गुरूग्राम में बनाए गए वेयर हाउस से गुरुवार को वैक्सीन रेवाड़ी पहुंच जाएगी। जिले में प्रथम चरण में 5300 स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण होना है। हांलाकि लांचिंग के दिन 4 सेंटरों पर 439 कर्मचारियों को पहली डोज दी जानी है। जिसके लिए तैयारियां की जा रही है। जिन कर्मियों का पहले टीकाकरण होना है, उनको भी एक दिन पहले मैसेज पहुंच जाएगा। उस मैसेज में सेंटर से लेकर समय और वैक्सीनेटर ऑफिसर तक के नाम मिलेंगे। एक व्यक्ति को 0.5 एमएल डोज लगेगी और बाजू पर लगाई जाएगी। पहले दिन मसानी, भाडावास, फतेहपुरी और सेक्टर-4 हुडा डिस्पेंसरी में टीकाकरण होना है।

जानिए तरल दवा होने से मेंटेन रखना होगा तापमान

डीआईओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि वैक्सीन तरल है। इसलिए इसे जमने नहीं देना है। ऐसे में दवा को 2 से 8 डिग्री तापमान के बीच में ही स्टोरेज किया जाएगा। इसके बाद इसी तापमान में आईस बॉक्स में लगाकर सेंटरों के वैक्सीन स्टोर में पहुंचाया जाएगा। वहां भी डीप फ्रीज उपलब्ध हैं और दवा को लगने तक इसी तापमान में रखा जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser