पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना:70 नए पॉजिटिव, 40 केस अकेले धारूहेड़ा में मिले जिले में अब 681 संक्रमित, 60.7% मरीज ठीक हुए

रेवाड़ी/धारूहेड़ा25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना अनकंट्रोल - देर शाम 24 और भी लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, अधिकृत पुष्टि बाकी
Advertisement
Advertisement

कोरोना वायरस अब पूरी रफ्तार पर है। स्वास्थ्य विभाग ने टेस्टिंग बढ़ाई तो संक्रमितों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। सोमवार को जारी बुलेटिन में 70 नए के सामने आए हैं। हालांकि इनमें 55 मामले रविवार देर रात ही आ गए थे, मगर स्वास्थ्य विभाग द्वारा अधिकृत सूचना सेामवार को जारी की। इसके साथ ही जिले में संक्रमितों का आंकड़ा 681 हो गया है। चिंता की बात ये है कि नए आए 70 में से 40 केस अकेले धारूहेड़ा में मिले हैं। कोरोना हॉट स्पॉट बने धारूहेड़ा में पॉजिटिव केसों का आंकड़ा 200 पार कर चुका है।

इससे अधिकारियों की टीम भी धारूहेड़ा क्षेत्र में दौरे पर पहुंची तथा वहां आ रहे मामलों के बारे में जानकारी ली। हालांकि देर शाम 24 केस और आ चुके थे, जो कि विभाग मंगलवार को जारी करेगा। इसके अलावा रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से भी टेस्टिंग शुरू हो चुकी है। दो दिनों में हुई टेस्टिंग के दौरान 26 केस पॉजिटिव मिले हैं, मगर अब लैब में इन केस की पुष्टि होने के बाद इनको कुल संक्रमितों (681) में जोड़ा जाएगा। रिकवरी रेट 60.79%, 414 ठीक हो चुके

जिले की रिकवरी रेट इस समय 60.79 फीसदी है। यानी जितने मरीज मिले हैं, उनमें आधे से ज्यादा ठीक हो चुके हैं। सोमवार को 34 मरीज संक्रमण मुक्त हुए। इनमें से 9 धारूहेड़ा, 8 रेवाड़ी, 6 राजगढ़, दो-दो बावल, खरखड़ा व संगवाड़ी तथा एक-एक गोकलपुर, शेखपुर, धनोरा, बुड़ानी व पाल्हवास से संबंधित हैं। 681 संक्रमितों में से ठीक होने वालों की संख्या 414 हो गई है। जबकि 286 एक्टिव केस हैं। यानी अभी तक पॉजिटिव मिले लोगों में से 39% ही बीमार हैं। कुल 286 एक्टिव केस में 18 विभिन्न अस्पतालों में व 31 जिला कोविड केयर सैंटर में एडमिट हैं, जबकि 237 कोविड मरीज होम आइसोलेट किए गए हैं।

26 केस रैपिड एंटीजन टेस्ट में भी मिले, लैब टेस्टिंग के बाद ये केस गिने जाएंगे

जानिए... रैपिड एंटीजन टेस्ट घटा रहे लैब का दबाव

दरअसल अधिक सैंपलिंग होने से जांच लैब पर भी दबाव बढ़ता है। इससे रिपोर्ट आने में देरी होना तय है। इसलिए इन पर दबाव घटाने के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट जरूरी है। जिले में शुरू हुई टेस्टिंग से इसे समझा जा सकता है। दो दिनों में यहां 134 टेस्ट रैपिड एंटीजन किट से किए गए। इनमें 26 केस पॉजिटिव मिले। यानी बाकी लोगों में संक्रमण नहीं है। यानी लैब में जांच के लिए सभी 134 लोगों के सैंपल भेजने की जरूरत नहीं है, केवल 26 की जांच की जाएगी तथा केस कंफर्म होते ही कुल केसों में जुडेंगे। इस किट से 30 से 60 मिनट में रिपोर्ट आ जाती है।

हॉट स्पॉट से खतरा बढ़ रहा, हेल्थ टीम ने किया दौरा 

जिले में कोरोना हॉट स्पॉट बनते कई जगहों पर स्वास्थ्य अधिकारियों की विशेष नजर है। सोमवार को सीएमओ डॉ. सुशील माही, डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार ने धारूहेड़ा क्षेत्र के साथ ही शहर में भी विभिन्न स्थानों का दौरा किया। इस दौरान स्वास्थ्य टीम शहर के छिपटवाड़ा व कायस्थवाड़ा, धारूहेड़ा के हॉट स्पॉट कर्ण कुंज नारायण विहार क्षेत्र में पहुंचे। उन्होंने स्थिति का जायजा लिया तथा स्थानीय स्टाफ को निर्देश दिए। उनके साथ धारूहेड़ा पीएचसी इंचार्ज डॉ. जयप्रकाश, डॉ. समरजीत, डॉ. कपिल, डॉ. कमल, विनोद ईएमटी आदि मौजूद रहे।

भिवाड़ी की ही तरह कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा, सोमवार को 107 सैंपल लिए

धारूहेड़ा के गांव आकेड़ा की नारायण विहार कॉलोनी व कर्ण कुंज कॉलोनी जो कि राजस्थान सीमा के भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र के साथ लगती है, जिसकी वजह से यहा पर भिवाड़ी की ही तरह कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दो अलग-अलग टीमें गठित कर 107 लोगों के कोविड 19 संक्रमण जांच के लिए सैंपल लिए गए।

डॉ. कमल के नेतृत्व में लैब टेक्नीशियन प्रदीप, जगपाल, बाला देवी व करतार सिंह चौहान ने सैंपलिंग की। दूसरी टीम डॉ. कपिल के नेतृत्व में लैब टेक्नीशियन विनोद, विजेंद्र व एमपीएचडब्ल्यू मैनपाल, अजीत व पूजा ने सैंपल लिए। धारूहेड़ा में केस बढ़ने का कारण औद्योगिक क्षेत्र में कार्यरत लोगों का जागरूक नहीं होना है। लोग लापरवाही करते हुए नियमों का भी पालन करते नजर नहीं आते। मास्क, सोशल डिस्टेसिंग की भी पालना कम दिखाई दे रही है।

शहर में 21, कोसली क्षेत्र में 8 मिले

सोमवार को आए 70 नए कॉविड पॉजिटिव केस में 40 धारूहेड़ा क्षेत्र के हैं। जबबकि 21 मामले रेवाड़ी शहर में मिले। इसके अलावा कोसली क्षेत्र में 8 केस मिले हैं। जिनमें 3 कोसली, 2 छव्वा तथा एक-एक भाकली, गुड़ियानी झाल के शामिल हैं। एक केस आसियाकी पांचोर से संबंधित हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग व आईएलआई के आधार पर 284 सैंपल लिए गए हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement