पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मिशन एडमिशन:14 सरकारी व एडिड कॉलेजों के विभिन्न संकायों में 7860 सीटें, दो मेरिट के बाद 4492 सीटें अभी भी रिक्त

रेवाड़ी15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से कॉलेजों में स्नातक कोर्सों में दाखिले के लिए दो मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई और दूसरी मेरिट में नाम आने वाले विद्यार्थियों के लिए 15 अक्टूबर फीस भरने का अंतिम दिन था। जिले के 14 सरकारी और एडिड कॉलेजों से मिले आंकड़ों के अनुसार अभी तक लगभग 3368 विद्यार्थियों ने दाखिले को लेकर फीस जमा कराई है। जबकि जिले में सभी कॉलेजों को मिलाकर 17 हजार से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए थे।

ऐसे में अभी भी 14 हजार से ज्यादा विद्यार्थी दाखिले के इंतजार में है। शहरी कॉलेजों को छोड़कर ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे कॉलेजों में 40 फीसदी तक सीटें खाली हैं। अब इन सीटों को भरने के लिए 16 अक्टूबर से ऑनलाइन ओपन काउंसलिंग शुरू की जाएगी। इधर, कम दाखिले के पीछे बताया जा रहा है कि दूसरी मेरिट लिस्ट में विद्यार्थियों के नाम भी कम आए हैं। ऐसे में बड़ी संख्या में विद्यार्थी दाखिले से वंचित रह गए हैं।

14 काॅलेजों में 17 हजार से ज्यादा आवेदन आए

जिले के 14 सरकारी व एडिड कॉलेजों में 7860 सीटें हैं। इनमें 17 हजार से ज्यादा आवेदन मिले थे। लेकिन दो कट ऑफ में दाखिले का आंकड़ा 4 हजार की संख्या को भी नहीं छू सका है। अभी भी ज्यादातर कॉलेजों में 40 से 50 प्रतिशत सीटें खाली रह गई हैं। दूसरी मेरिट लिस्ट में तो नाम भी कम ही विद्यार्थियों के जारी हुए हैं।

पहले अप्लाई करने वाले विद्यार्थियों को देनी होगी सहमति

ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने पहले आवेदन किया हुआ है और उनका पहली व दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आया या किसी कारण से फीस भरने से वंचित रह गए, उनको इस ओपन काउंसलिंग में भाग लेने के लिए अपनी लॉग इन आईडी खोलकर पोर्टल पर सहमति देनी होगी, तभी वह इसमें भाग ले सकेंगे।

पोर्टल पर सीटें देखकर ही करें कॉलेज का चयन

एक्सपर्ट का कहना है कि अब ओपन ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए नए विद्यार्थी तथा जिन्होंने पहले आवेदन कर दिया था, वह भी पोर्टल पर कॉलेजों में बदलाव करने के लिए रिक्त सीटें देखकर ही चयन करें। किस कॉलेज में किस संकाय में कितनी सीटें रिक्त हैं, यह देखना उनके लिए जरूरी है। ताकि दाखिले से वंचित नहीं रहे।

ओपन काउंसलिंग शेड्यूल

  • 16 से 20 अक्टूबर तक पोर्टल ओपन होगा। इसमें नए विद्यार्थी भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहीं जिन्होंने पहले अप्लाई किया हुआ है और उनका पहली और दूसरी लिस्ट में नंबर नहीं आया या फीस भरने से वंचित रहे गए, उनको भी अपनी लॉग इन आईडी खोलकर पोर्टल पर सहमति देनी होगी। इसमें कोर्स एडिट करने के साथ ही कॉलेज भी बदल सकते हैं।
  • 17 से 22 अक्टूबर तक काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन
  • 24 व 25 अक्टूबर को रिक्त सीटों की प्रथम ओपन मेरिट लिस्ट तैयार होगी।
  • 26 अक्टूबर को प्रथम ओपन मेरिट लिस्ट डिस्पले की जाएगी।
  • 26 से 29 अक्टूबर तक प्रथम ओपन लिस्ट में जिन विद्यार्थियों का नंबर आया है, वह ऑनलाइन फीस भर सकेंगे।
  • इसके बाद 30 अक्टूबर को प्रथम लिस्ट के बाद रिक्त रहने वाली सीटों के लिए दूसरी ओपन मेरिट लिस्ट डिस्पले की जाएगी।
  • 30 अक्टूबर से 2 नवंबर तक इस लिस्ट में जिनका नंबर आएगा, उनको ऑनलाइन फीस भरनी होगी।
  • 3 नवंबर से 5 नवंबर तक अगर कोई विद्यार्थी दाखिले के बाद कॉलेज में अपना विषय या संकाय में बदलाव करना चाहता है तो उनको अपनी खुद की लॉग इन आईडी खोलकर पोर्टल पर सहमति देनी होगी।
  • इसके बाद 6 व 7 नवंबर को ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल पर कॉलेज की ओर से इनमें बदलाव किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें