पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेत-खलिहान:विश्व में अरंड के तेल की 85% आपूर्ति भारत से, इसकी खेती से अच्छी पैदावार और आमदनी के साथ और भी कई फायदे

रेवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दक्षिण हरियाणा में फसल विविधीकरण के लिए अरंड है सही चुनाव : एक्सपर्ट
  • ड्रिप सिंचाई अपनाकर 60-70% तक पानी की बचत की जा सकती है
  • किसानों को जीरो टिलेज बिजाई एवं जैविक खेती के फायदे बताते हुए उनको अपनाने की सलाह दी

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के बावल स्थित क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र की ओर से अरंड की उन्नत खेती विषय पर गांव जड़ थल में किसानों के लिए एक प्रशिक्षण शिविर लगाया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में परियोजना के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. जोगिंद्र सिंह यादव पहुंचे।

मुख्य वैज्ञानिक डॉ. जोगिंद्र ने अरंड की उन्नत खेती से संबंधित जानकारी विस्तार से बताई। कीट वैज्ञानिक डॉ. बलबीर सिंह ने फसलों में कीट नियंत्रण संबंधी जानकारी किसानों को दी। इस शिविर में 30 प्रगतिशील किसानों ने भाग लिया। शुरू में उगा सकते हैं दूसरी फसलडॉ. जोगिंद्र ने बताया कि अरंड की खेती में भारत का पूरी दुनिया में बोलबाला है। विश्व में इसके तेल की लगभग 85 प्रतिशत आपूर्ति भारत से होती है। यह एक औद्योगिक तेल है। इस फसल की खेती से अच्छी पैदावार एवं आमदनी के अलावा भी कई फायदे हैं।

ड्रिप सिंचाई अपनाकर 60-70% तक पानी की बचत की जा सकती है। शुरू के 3-4 महीनों में खरीफ फसलें जैसे-मूंग, मूंगफली, तिल, ग्वार, उड़द या इस समय लगने वाली सब्जियों की खेती अरंड के बीच में अंत: फसल के रूप में सफलतापूर्वक लगाई जा सकती है। जिससे अतिरिक्त आमदनी मिलती है। कृषि विज्ञान केंद्र बावल के विशेषज्ञ डॉ. नरेंद्र कुमार ने फसलों में विभिन्न बीमारियों के लक्षण एवं उनकी रोकथाम के उपाय सुझाए। डॉ. जितेंद्र यादव ने किसानों को जीरो टिलेज बिजाई एवं जैविक खेती के फायदे बताते हुए उनको अपनाने की सलाह दी। इससे पहले दिन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन झाबुआ गांव में भी हो चुका है।

किसान बोले- स्थानीय मंडी में हो बिक्री तो बढ़ सकती है खेती
क्षेत्र के किसानों का ये भी कहना है कि अगर अरंड फसल की बिक्री स्थानीय मंडियों में शुरू हो जाए तो यहां इसकी खेती का रकबा बढ़ सकता है। क्योंकि फिलहाल यहां पिछले वर्ष ही अरंड को खरीदा गया था। अगर सभी मंडियों में बिक्री केंद्र खुले तो निश्चित रूप से बिजाई का दायरा बढ़ेगा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें