पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अतिक्रमण मुद्दा:प्रशासन का कोर्ट में जवाब- अतिक्रमण जल्द हटाएंगे, अगली सुनवाई 1 मार्च को

रेवाड़ी4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सुबह 10 बजे... बाजार खुलने के साथ ही दुकानों के आगे लगने शुरू हो गए फड़ और रेहड़ियां - Dainik Bhaskar
सुबह 10 बजे... बाजार खुलने के साथ ही दुकानों के आगे लगने शुरू हो गए फड़ और रेहड़ियां
  • नप कार्रवाई की तैयारी में, पहले व्यापारियों को पत्र भेजकर करेंगे अलर्ट
  • संकल्प पत्र का वादा पूरा करने में चेयरपर्सन को करनी पड़ रही मशक्कत
  • पब्लिक यूटिलिटी कोर्ट में डाली गई है याचिका, प्रशासन को देना है जवाब

शहर के बाजारों में अतिक्रमण के चलते हालात खराब हैं। चेयरपर्सन पूनम यादव और पार्षदों द्वारा एक दिन पहले ही व्यापारियों से हाथ जोड़कर अतिक्रमण न फैलाने की अपील का 20% असर जरूर हुआ है। मगर, ज्यादातर दुकानदारों पर फर्क नजर नहीं आया। घंटेश्वर मंदर से गोकल गेट तक बाजार में उसी तरह सड़क पर सामान रखा नजर आया।

शाम के समय तो हालात खराब रहे। बाजार में बार-बार जाम लगता रहा। अधिकारियों का दावा है कि अब नगर परिषद कार्रवाई के मूड में है। इधर, पब्लिक यूटिलिटी कोर्ट में भी अतिक्रमण मामले में सुनवाई हुई। इसमें प्रशासन की तरफ से वकील कोर्ट में पेश हुए। उन्होंने जवाब दिया कि जल्द ही अतिक्रमण पर कार्रवाई की जाएगी।

याचिका...अफसरों को ठहराया जिम्मेदार

शहर के बाजारों में अतिक्रमण और नालों पर अवैध कब्जों की वजह से बिगड़े हालात को लेकर पब्लिक यूटिलिटी कोर्ट में याचिका दायर की गई है। शहर निवासी अधिवक्ता सुनील भार्गव, रेनु राय, धर्मेंद्र सुहाग एवं सामाजिक संगठन से जुड़े उग्रसेन अग्रवाल की तरफ से याचिका में इन समस्याओं को लेकर नगर परिषद एवं जिला प्रशासन की तरफ से गंभीरता नहीं दिखाए जाने का आरोप लगाया गया है।

याचिका में कहा गया कि शहर के मुख्य चौक मोती चौक, गुड़ बाजार, रेलवे रोड, पुरानी सब्जी मंडी, पंजाबी मार्केट, जीवली बाजार, नया बाजार सहित अन्य प्रमुख स्थानों पर अतिक्रमण है। इससे सड़कों की चौड़ाई भी बमुश्किल आधी से भी कम बची हुई है। इस मामले में गत दिवस सुनवाई हुई। अधिवक्ता भार्गव ने बताया कि प्रशासन की तरफ से वकील कोर्ट में पेश हुए तथा उन्होंने जल्द अतिक्रमण हटाने की बात कही। अगली सुनवाई एक मार्च को होगी।

2 बड़ी खामियां, चेयरपर्सन भी दुविधा में...

1. वेंडिंग जोन बनाए नहीं : शपथ के समय चेयरपर्सन पूनम यादव ने अतिक्रमण और सफाई काे प्राथमिकता बताया था। अपना वायदा पूरा करने के लिए उन्हाेंने प्रयास शुरू किए हैं, मगर अफसरों की लीपापोती उनके आड़े आ रही है।

दरअसल दुकानदार यदि अपना सामान रोड पर रखने की बजाय निर्धारित सीमा में रखें तो भी बाजार में इतनी रेहडियां बढ़ चुकी हैं कि उनको व्यवस्थिति किए बिना बाजार में चलना सुगम नहीं हो सकता। लेकिन अधिकारियों ने वेंडिंग जोन के नाम पर सिर्फ लीपापोती की है।

न नगर परिषद के अधिकारी चाहते हैं कि वेंडिंग जोन बने और ना ही बतौर प्रशासक नगर परिषद का कामकाज संभालने वाले एसडीएम ने इच्छा शक्ति दिखाई। लॉकडाउन के बाद सरकारी योजना आई तो वेंडिंग जोन के लिए जगह चिह्नित करने की औपचारिकता हुई और स्ट्रीट वेंडर्स को लोन पास करके दिए गए।

2. बाहर के लोग लगा रहे फड़ : बाजार में कमिशन का खेल भी जबरदस्त तरीके से चल पड़ा है। खुद व्यापारी ही बताते हैं कि बाहर के लोग आकर यहां दुकानों के आगे फड़ लगाते हैं। विशेषतौर से संडे मार्केट में तो कमिशन का जबरदस्त खेल चल पड़ा है।

हर रविवार दिल्ली की तरफ से लाेग माल लेकर आते हैं तथा दुकानों के बाहर फड़ लगाते हैं। बदले में दुकानदारों को अच्छा खासा कमिशन मिलता है। आम दिनों में भी हर रोज के 500 से 1000 रुपए कमिशन के चक्कर में दुकानों के सामने रेहडियां और फड़ लग रही हैं। यही वजह है कि सड़कें संकरी हो रही हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें