पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:13 से 16 तक आईटीआई में रिक्त सीटों पर दाखिले

रेवाड़ी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने फिर से खोला पोर्टल
  • 12 तक डॉक्यूमेंट वेरिफाई नहीं कराए तो हो जाएगा फॉर्म कैंसिल

राज्य में स्थित सभी राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में रिक्त सीटों के प्रति संस्थान स्तर पर ऑन दा स्पॉट एडमिशन किया जाएगा। यह विद्यार्थियों के हित को देखते हुए कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा की ओर से निर्देश दिए गए हैं। दाखिला पोर्टल पर नए आवेदन भी 8 जनवरी से जारी है और यह 16 जनवरी तक प्रत्येक दिन किया जाएगा। इस दाखिला प्रक्रिया में कोई आरक्षण लागू नहीं होगा।

विद्यार्थी को मौके पर जाकर करनी होगी रिपोर्ट
विद्यार्थी जिस भी संस्थान में दाखिले के इच्छुक हैं, उस संस्थान में 13 जनवरी से 16 जनवरी को दोपहर 12 बजे तक अपना मैरिट कार्ड जमा करवाएंगे तथा अपने सभी मूल प्रमाण के साथ व मौके पर दाखिला फीस ऑनलाइन, नकद जमा करवाने के लिए संस्थान में रिपोर्ट करेंगे। प्रार्थी नया आवेदन करने एवं मैरिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए विभागीय काउंसलिंग वेबसाइट www.itiharyana.gov.in पर जाएं। संस्थान अनुसार रिक्त सीटों की संख्या दाखिला पोर्टल online.itihry.com पर देखी जा सकती है।

मूल दस्तावेज 11 तक कराएं जमा, नहीं तो दाखिला होगा कैंसिल : इस बार कोरोना संक्रमण के कारण आईटीआई में ऑनलाइन ही दाखिला प्रक्रिया चली है। इसमें एडमिशन प्रक्रिया से लेकर फीस जमा तक ऑनलाइन हुई है। ऐसे में इस बार काफी विद्यार्थियों ने ऑनलाइन फीस भी जमा करा दी, लेकिन अपने मूल दस्तावेजों का वेरीफिकेशन नहीं करवाया।

इस वजह से अब उनके दाखिले कैंसिल हो सकते हैं। इसके लिए विभाग ने 11 जनवरी तक का समय दिया है। अगर इस तिथि तक अपने दस्तावेज सत्यापित नहीं कराए तो 12 जनवरी को दोपहर 12 बजे तक उनके फार्म कैंसिल कर दिए जाएंगे।

इसके अलावा जो विद्यार्थी स्वेच्छा से अपना दाखिला संस्थान से कटवाना चाहते हैं, उनको अपना आवेदन पत्र आईटीआई में जमा करवाकर 12 जनवरी को ही नाम कटवाना होगा। 12 जनवरी को दोपहर 12 बजे के बाद दाखिला पोर्टल पर से विद्यार्थी का नाम ऑनलाइन लिंक से हटा दिया जाएगा। इसके बाद नहीं कटेंगे।

ऑफलाइन कक्षाएं भी शुरू : प्रिंसिपल
आईटीआई के विभिन्न ट्रेड में बच्चों की ऑफलाइन कक्षाएं भी शुरू हो गई है। इस दौरान सोशल डिस्टेंस से लेकर कोरोना से संबंधित अन्य जरूरी गाइडलाइन का अनुसरण किया जा रहा है। बच्चों को ऑनलाइन भी शिक्षण सामग्री भेजी जा रही है।

इसके अलावा 16 जनवरी तक रिक्त सीटों पर ऑन दा स्पॉट एडमिशन किए जा रहे हैं। वहीं जिन्होंने दाखिले तो लिए, लेकिन संस्थान में पहुंचकर अपने मूल दस्तावेज सत्यापित नहीं कराए तो उनको 11 जनवरी तक यह जांच कराने होंगे, नहीं तो दाखिले कैंसिल हो जाएंगे। -सुनील कुमार यादव, प्रिंसिपल, आईटीआई, रेवाड़ी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser