पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एजुकेशन:कॉलेजों में एक माह की देरी से जुलाई में शुरू हो सकती है दाखिला प्रक्रिया, 12वीं का रिजल्ट आने के बाद ही जारी होगी गाइडलाइन

रेवाड़ी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 12वीं की परीक्षा नहीं होने से दाखिले के लिए अभी आधार तय नहीं

कोरोना काल में शिक्षा पर संकट छाया हुआ है। इस दौर में शिक्षा सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है। स्कूल में शिक्षक पहुंच रहे, लेकिन बच्चों के लिए 15 जून तक बंद है। इसी बीच संक्रमण के दौरान परीक्षाएं संभव न होने पर पहले सीबीएसई और फिर हरियाणा शिक्षा बोर्ड की ओर से भी 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर विद्यार्थियों को प्रमोट करने की तैयारी शुरू कर दी है।

हालांकि अभी यह तय नहीं है कि कॉलेजों में विद्यार्थियों को किस आधार पर एडमिशन मिलेगा। यह तो 12वीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा। फिलहाल कॉलेज व विवि भी 15 जून तक बंद हैं। हालांकि अब कॉलेज खुलने की पूरी संभावना है।

जून के पहले सप्ताह में हो जाती है दाखिले की प्रक्रिया शुरू

सामान्य तौर पर स्कूलों में 12वीं कक्षा का रिजल्ट 20 मई के आसपास घोषित हो जाता है। इसके बाद कॉलेजों में भी दाखिले की तैयारी शुरू हो जाती है। विद्यार्थी भी अपने कॅरिअर को लेकर चिंतन-मनन शुरू कर देते हैं कि किस कॉलेज में दाखिला लेना है या कोई और कोर्स करना है। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण ने व्यवस्था को पूरी तरह बिगाड़ दिया है।

अप्रैल में शुरू होने वाली 12वीं की परीक्षाएं विद्यार्थियों की स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते हुए अब रद्द कर दी है और बोर्ड रिजल्ट बनाने की तैयारी में जुट गया है। फिलहाल किस तरह उनको प्रमोट किया जाएगा, यह स्पष्ट नहीं है। इस वजह से कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया भी आगे बढ़ गई है। कॉलेजों में जून के पहले सप्ताह में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार रिजल्ट घोषित नहीं होने से यह भी देरी से ही शुरू होगी।

कोविड में समय खराब, कॉलेजों को इस बार भी नहीं मिलेंगे नए कोर्स

कॉलेजों में नए कोर्स शुरू करने के लिए हर वर्ष डिमांड मांगी जाती है, लेकिन कोरोना संक्रमण में लगातार दूसरे साल अब तक कोई डिमांड नहीं मांगी है। पिछले वर्ष भी जिले में कोई कोर्स शुरू नहीं हुआ था। इस बार भी उम्मीद नहीं है कि कोई नया कोर्स मिलेगा। क्योंकि जो डिमांड मांगते हैं, वह अब से पहले ही मीटिंग कर बता दी जाती है।

कॉलेजों में विद्यार्थियों के दाखिले की क्या प्रक्रिया रहेगी, यह अभी स्पष्ट नहीं है। कोसली राजकीय कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर यादव ने बताया कि अभी कॉलेज भी 15 जून तक बंद है। इसके बाद संक्रमण को देखते हुए ही हायर एजुकेशन की ओर से कॉलेज खोले जाएंगे। तब तक 12वीं कक्षा का रिजल्ट भी घोषित हो जाएगा। उस आधार पर ही दाखिले की तैयारी शुरू होगी।

खबरें और भी हैं...