वैक्सीनेशन:हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर के बाद अब 60 प्लस में 100.27% को लगी पहली डोज

रेवाड़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अन्य जिलों के लाभार्थी भी रेवाड़ी में लगवा रहे टीके, कल से 3 दिन चलेगा मेगा जिले में मेगा वैक्सीनेशन कैंप

जिले में वैक्सीनेशन का आंकड़ा अब धीरे-धीरे बढ़ रहा है। अब एक तो पहली डोज लगवाने वाले कम रह गए और दूसरे जगह-जगह कैंप भी लगाए जा रहे हैं। इसी बीच रेवाड़ी के लिए एक उपलब्धि भी है। हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर के बाद अब 60 प्लस की आयु के सभी बुजुर्गों को पहली डोज लग चुकी है। बुजुर्गों को डोज लगाने का आंकड़ा 100.27% पहुंच गया।

100 का आंकड़ा पार इसलिए हुआ है क्योंकि अन्य जिले के लाभार्थी भी यहां टीका लगवाने के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं इस आयु वर्ग में दूसरी डोज भी 62.18 फीसदी को लग चुकी है। जिले में 100020 लाभार्थियों को टीके लगने थे, लेकिन आज तक एक लाख 289 को पहला टीका लगाया जा चुका है।

जबकि 18 से 44 और 45 से 60 आयु के बीच में पहली डोज अभी 83 फीसदी तक ही पहुंची है। इन दोनों आयु वर्ग में 18 से 44 में तो दूसरी डोज भी मात्र 20.43 फीसदी को ही लगी है। इसमें काफी संख्या में दूसरी डोज ड्यू चल रही है। इधर, धारूहेड़ा क्षेत्र में तो वार्ड अनुसार ही टीके का शेड्यूल बनाया हुआ है।

मेगा कैंप

30 सितंबर, 1 व 2 अक्टूबर- डीआईओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि वैक्सीन की जिले में कोई कमी नहीं है। इसलिए अब फिर से 30 सितंबर, 1 अक्टूबर और दो अक्टूबर को मेगा ड्राइव चलाया जाएगा। इस दौरान कोशिश रहेगी कि 40 हजार से ज्यादा टीके लगाए जाएं। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा केंद्र बनाए जाएंगे।

2 अक्टूबर तक शाम 5 बजे तक लगवा सकेंगे टीके

डीआईओ ने बताया कि शहर की सिविल अस्पताल में टीकाकरण के लिए विशेष शेड्यूल बनाया है। बुधवार 29 सितंबर से 2 अक्टूबर तक सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक डोज लगवा सकते हैं। इस दौरान मौके पर ही रजिस्ट्रेशन करके डोज लगाई जाएगी। इसके लिए अग्रिम बुकिंग की जरूरत नहीं है।

अपील

रह गए, वे जहां भी टीके लग रहे, वहां लगवा सकते हैं डोज : उन्होंने अपील करते हुए कहा कि कोरोना से बचाव के लिए एकमात्र उपाय वैक्सीनेशन ही है। ऐसे में जो रह गए जिनको पहली डोज नहीं लगी है। वे अपने नजदीक जहां भी केंद्र पर डोज लग रही है, वहां टीके लगवा सकते हैं। उनको अग्रिम बुकिंग कराने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने बताया कि वे मौके पर ही रजिस्ट्रेशन कराकर डोज लगवा सकते हैं। जिनकी दूसरी डोज ड्यू है, वे भी कहीं पर टीके लगवा सकते हैं। क्योंकि दूसरी डोज लगवाए बिना रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित नहीं हो पाएगी। डीआईओ ने बताया कि बुधवार को भी जिले में 35 जगह पहली और दूसरी डोज लगाई जाएगी। इन केंद्रों पर अग्रिम बुकिंग की जरूरत नहीं है।

खबरें और भी हैं...